गौतम गंभीर ने इस भारतीय धुरंधर को बताया दुनिया का सर्वश्रेष्ठ फील्डर

Best fielder in the World : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज गौतम गंभीर ने बताया है कि इस समय दुनिया का सर्वश्रेष्ठ फील्डर कौन सा खिलाड़ी है।

Gautam Gambhir names best fielder in the World
Gautam Gambhir names best fielder in the World  |  तस्वीर साभार: IANS

मुख्य बातें

  • गौतम गंभीर ने रवींद्र जडेजा को बताया दुनिया का बेस्ट फील्डर
  • विश्व कप 2019 में भी जडेजा ने दिखाया था अपना दम
  • जोंटी रोड्स भी कर चुके हैं जड्डू की तारीफ

मुंबई: भारतीय क्रिकेट टीम में पिछले दो दशकों में कई ऐसे खिलाड़ी आए जिन्होंने भारतीय क्रिकेट में फील्डिंग की परंपरा को बदला। फिटनेस पर ध्यान देना और अपनी फील्डिंग से मैच का रुख पलटने का दम रखना, अब धीरे-धीरे ये भारतीय खिलाड़ियों में भी दिखने लगा है। युवराज सिंह, मोहम्मद कैफ, सुरेश रैना, हार्दिक पांड्या जैसे कई धुरंधरों का नाम फील्डिंग के लिए चर्चित हुआ लेकिन पूर्व दिग्गज बल्लेबाज गौतम गंभीर के मुताबिक ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा भारतीय टीम ही नहीं बल्कि विश्व क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ फील्डर हैं।

गंभीर ने क्रिकेट कनेक्टेड कार्यक्रम में कहा, 'मुझे लगता है कि विश्व क्रिकेट में जडेजा से बेहतर फील्डर कोई नहीं है। हो सकता है कि वो स्लिप में और गली में फील्डिंग नहीं करते हैं, लेकिन थ्रो फेंकने के मामले में उनसे बेहतर कोई नहीं है।' गौरतलब है कि आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में भी जडेजा को कुछ ही मौके मिले थे लेकिन उन मौकों का भरपूर फायदा उठाते हुए जडेजा ने बल्लेबाजी के साथ-साथ अपनी फील्डिंग से भी दिल जीते थे।

आउट फील्ड में उनके जैसा कोई नहीं

गौतम गंभीर ने कहा, 'उनके जैसा आउट फील्ड को कोई कवर नहीं करता। आप उन्हें चाहे प्वाइंट पर रखें या कवर में, आप उन्हें हर जगह फील्डिंग करते हुए पाएंगे। रवींद्र जडेजा, शायद विश्व क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ फील्डर हैं।'

महान जोंटी रोड्स भी कह चुके हैं ऐसा

सालों तक अपनी फील्डिंग के दम पर अलग पहचान बनाने वाले सबसे बेहतरीन फील्डरों में शुमार रहे दक्षिण अफ्रीका के महान फील्डर जोंटी रोड्स ने भी कुछ समय पहले ऐसा ही कहा था। उन्होंने भी रवींद्र जडेजा को विश्व का सर्वश्रेष्ठ फील्डर बताया था। एक अन्य बेहतरीन फील्डर सुरेश रैना के साथ बात करते हुए रोड्स ने इंस्टाग्राम पर बताया था कि उनकी नजर में इस समय सबसे बेहतरीन विदेशी और भारतीय फील्डर कौन सा है। रोड्स ने कहा था, 'मुझे डिविलियर्स को बल्लेबाजी और फील्डिंग करते देखना काफी पसंद है। मार्टिन गुप्टिल हैं.. माइकल बेवन भी, वो काफी तेज थे। जड्डू भी मैदान पर काफी तेज हैं। उन्होंने कहा कि जड्डू (जडेजा) ने कुछ बेहद शानदार कैच लिए हैं।'

फील्डर के रूप में जडेजा का प्रदर्शन

31 वर्षीय रवींद्र जडेजा ने अब तक 49 टेस्ट मैचों में 36 कैच, वनडे क्रिकेट में 58 कैच और टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 21 कैच लपके हैं। वो एक बेहतरीन ऑलराउंडर हैं। बल्ले से जहां अब तक वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 4338 रन बना चुके हैं, वहीं गेंदबाजी करते हुए जडेजा 439 विकेट ले चुके हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर