पूर्व कप्तान इयान चैपल की अजीबोगरीब मांग- 'इस क्रिकेट शॉट को बैन किया जाए'

Ian Chappell demands ICC to ban switch hit: ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज के बीच आईसीसी के सामने एक अजीबोगरीब मांग रख डाली है।

Ian Chappell and Glenn Maxwell switch hit
इयान चैपल, ग्लेन मैक्सवेल का स्विच हिट  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • इयान चैपल ने आईसीसी के सामने रखी अजीबोगरीब मांग व दिया सुझाव
  • चैपल के मुताबिक स्विच हिट पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए
  • भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज के दौरान कुछ ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज आसानी से खेल रहे हैं ये शॉट

नई दिल्लीः क्रिकेट में आपने नियम बदलने के कई तर्क सुने होंगे, कई बार पूर्व दिग्गजों ने खेल के कुछ नियमों को बदलने की गुजारिश की जिसके बाद कुछ नियम बदले भी गए लेकिन क्या आपने कभी किसी शॉट पर प्रतिबंध लगाने की मांग सुनी है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने ऐसी ही एक अजीबोगरीब मांग रखी है। चैपल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को ‘स्विच हिटिंग’ पर प्रतिबंध लगाने का सुझाव दिया है। 

इयान चैपल ने स्विच हिट पर बैन लगाने का सुझाव देते हुए कहा है कि ये शॉट गेंदबाज और फील्डिंग कर रही टीम के लिये ‘सर्वथा अनुचित’ है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मौजूदा वनडे सीरीज में ग्लेन मैक्सवेल और डेविड वॉर्नर ने कई बार स्विच हिट का इस्तेमाल किया। इसमें गेंदबाज के हाथ से गेंद छूटते ही दाहिने हाथ का बल्लेबाज बायें हाथ में बल्ला थाम लेता है। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज इसे काफी आसानी से कर लेते हैं।

ये अवैध शॉट होना चाहिए

चैपल ने ‘वाइड वर्ल्ड आफ स्पोटर्स ’ से कहा, ‘‘मैक्सवेल और वॉर्नर ने दूसरे मैच में कई ऐसे शॉट लगाये। अगर कोई बल्लेबाज गेंद पड़ने से पहले अपना हाथ या पैर बदल लेता है तो यह अवैध शॉट होना चाहिये।’’

बल्लेबाज पहले ही सूचित करे तब तो ठीक है

चैपल ने कहा कि अगर बल्लेबाज पहले ही सूचित कर देता है तो यह शॉट ठीक है वरना यह अनुचित है । उन्होंने कहा, ‘‘गेंदबाज को तो अंपायर को बताना पड़ता है कि वो कैसी गेंद डालेगा लेकिन बल्लेबाज अगर दाहिने हाथ का है तो कप्तान उसी तरह से फील्ड लगता है और फिर अचानक वह बायें हाथ से खेल जाता है तो यह गलत है।’’

उन्होंने कहा कि समझ में नहीं आता कि गेंदबाज इसकी शिकायत क्यों नहीं करते। उन्होंने कहा कि क्रिकेट प्रशासकों को इस पर रोक लगानी चाहिये। गौरतलब है कि पिछले एक-दो दशकों में क्रिकेट जगत में कई नए शॉट्स देखने को मिले हैं। टी20 फॉर्मेट की तेज रफ्तार क्रिकेट का इसमें बड़ा योगदान रहा। जहां तक बात स्विच हिट की है तो इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज केविन पीटरसन ने इस शॉट को लोकप्रिय बनाया था।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर