AUS vs NZ: 6 साल बाद वर्ल्ड कप फाइनल में इन खिलाड़ियों का फिर होगा आमना-सामना 

New Zealand vs Australia Flash back: टी20 वर्ल्ड कप 2021 के सेमीफाइनल में इंग्लैंड के साथ 2019 वर्ल्ड कप फाइनल का हिसाब चुकता करने के बाद कीवी टीम की नजर ऑस्ट्रेलिया के साथ 6 साल पुराना हिसाब चुकता करने की होगी। 

Australia-vs-New Zealand-T20-World-Cup-Final
ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड टी20 वर्ल्ड कप फाइनल  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • 6 साल बाद आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में हो रहा है ऑस्ट्रेलिया न्यूजीलैंड का आमना सामना
  • 6 साल पहले हुए मुकाबले में दोनों टीमों के कई खिलाड़ियों ने की थी शिरकत
  • ये खिलाड़ी फिर से करेंगे उस मुकाबले की यादें ताजा

दुबई: ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच रविवार को दुबई में टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला खेला जाना है। दोनों ही टीमें अबतक टी20 वर्ल्ड कप खिताब अपने नाम नहीं कर सकी है। केन विलियमसन की कप्तानी वाली कीवी टीम 2 साल में तीसरी बार आईसीसी ट्रॉफी के फाइनल में पहुंची है। 2019 में लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे विश्व कप के फाइनल में भाग्य ने उनका साथ नहीं दिया था। सुपर-ओवर के टाई होने के बाद बाउंड्री की संख्या के आधार पर इंग्लैंड को विजेता घोषित कर दिया गया था। 

न्यूजीलैंड जारी रखना चाहेगी खिताबी जीत की लय
न्यजीलैंड ने 21 साल से चले आ रहे अपने खिताबी सूखे को भारत के खिलाफ इसी साल जून में पहली वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में 8 विकेट से जीत के साथ ही खत्म कर दिया था। बारिश से प्रभावित मैच में कीवी गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड को जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की थी। केन विलियमसन की कप्तानी वाली टीम 5 महीने पहले मिली जीत के सिलसिले को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी बरकरार रखना चाहेगी। 

कंगारुओं की है पहले टी20 खिताब पर नजर
वहीं दूसरी तरफ आरोन फिंच की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली बार टी20 वर्ल्ड कप खिताब जीतकर 6 साल से चल रहे आईसीसी ट्रॉफी सूखे को भी खत्म करना चाहती है। छह साल में कंगारू टीम कोई बड़ा खिताब नहीं जीत सकी है। ऑस्ट्रेलिया साल 2015 में पांचवीं बार वनडे वर्ल्ड बनी थी। यह उसका आखिरी आईसीसी खिताब भी था। वो जीत भी उसे सह-मेजबान न्यूजीलैंड को मात देकर ही हासिल की थी। 

इंग्लैंड से हिसाब हुआ चुकता, अब कंगारुओं की बारी
विश्व क्रिकेट के नए कैप्टन कूल केन विलियमसन की टीम की नजर 6 साल पुराने हिसाब बराबर करने पर होंगी। विलियमसन ने मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप के सेमी-फाइनल में इंग्लैंड से साल 2019 के वनडे विश्व कप फाइनल में मिली हार का हिसाब चुकता कर लिया है। अब उसकी कोशिश कंगारुओं से हिसाब बराबर करने की होगी। साल 2015 के वनडे विश्व कप फाइनल में माइकल क्लार्क की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने ब्रेंडन मैकुलम की टीम को खिताब जीतने से रोक दिया था। 

दोनों टीमों के कई खिलाड़ियों का होगा आमना-सामना
टी20 वर्ल्ड कप 2021 के फाइनल में जब दोनों टीमें आमने-सामने होंगी तो उस मैच में शिरकत करने वाले कई खिलाड़ियों के मन में उस मैच की यादें ताजा हो जाएंगी। 2015 के वर्ल्ड कप फाइनल में न्यूजीलैंड की ओर से केन विलियमसन, ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी, मार्टिन गप्टिल खेलते नजर आए थे। वहीं ऑस्ट्रेलिया की ओर से डेविड वॉर्नर, आरोन फिंच, स्टीव स्मिथ, ग्लैन मैक्सवेल, मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड खेले थे। 

कंगारू गेंदबाजों ने बरपाया था कहर 
इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की टीम 45 ओवर में 183 रन पर ढेर हो गई थी। मिचेल स्टार्क, मिचेल जॉनसन और जेम्स फॉकनर ने अपनी गेंदो से कहर बरपाते हुए कीवी टीम को पूरे 50 ओवर भी नहीं खेलने दिए थे। मैक्सवेल के खाते में एक और मिचेल स्टार्क के खाते में 2 विकेट आए थे। मार्टिन गप्टिल 15, केन विलियमसन 12, टिम साउदी 11 और ट्रेट बोल्ट खाता खोले बगैर पवेलियन लौट गए थे। 

ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट से हासिल की थी खिताबी जीत
इसके बाद ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने जीत के लिए मिले 184 रन के लक्ष्य को 7 विकेट रहते हासिल कर लिया था। आरोन फिंच खाता खोले बगैर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर दूसरे ओवर में बोल्ड हो गए थे। वहीं डेविड वॉर्नर ने 46 गेंद में 45 रन की पारी  खेली थी। वहीं स्टीव स्मिथ ने 71 गेंद पर 56 रन की नाबाद पारी खेलकर अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका अदा की थी। माइकल क्लार्क ने 72 गेंद में 74 रन की कप्तानी पारी खेलकर आउट हुए थे। 


 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर