INDW vs ENGW, 1st T20I: नैट स्किवर का धमाल, पहले महिला टी20 में इंग्लैंड ने भारत को 18 रन से हराया

England Women vs India Women, First T20: इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम और भारतीय महिला क्रिकेट टीम के बीच खेले गए पहले महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में मेजबान इंग्लैंड की टीम ने 18 रन (डी/एल) से जीत दर्ज की।

England Women vs India Women first T20 at Northampton
England Women vs India Women first T20 at Northampton (ICC)  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम बनाम भारतीय महिला क्रिकेट टीम - पहला महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच
  • मेजबान इंग्लैंड की महिलाओं ने पहले टी20 में भारत को 18 रन से शिकस्त दी
  • बारिश से प्रभावित मैच में इंग्लैंड ने डकवर्थ लिविस नियम के तहत जीत हासिल की

मेजबान इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम और भारतीय महिला क्रिकेट टीम के बीच शुक्रवार रात नॉर्थम्पटन में पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला गया। इंग्लैंड ने इस मैच से पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 177 रन बनाए और भारत के सामने 178 रनों का लक्ष्य रखा था, लेकिन बारिश से प्रभावित मुकाबले में लक्ष्य को डी/एल नियम (Duckworth Lewis Rule) के तहत फिर से निर्धारित किया गया और भारत के सामने 8.4 ओवर में 73 रन का लक्ष्य रखा गया। भारतीय टीम 3 विकेट खोकर सिर्फ 54 रन बना सकी और 18 रन से मैच गंवा दिया। तीन टी20 मैचों की सीरीज में इंग्लैंड अब 1-0 की बढ़त हासिल कर चुका है और अब दूसरा टी20 11 जुलाई को होव में खेला जाएगा।

टी20 सीरीज के इस पहले मुकाबले में इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। इंग्लैंड की तरफ से उनकी ओपनर्स टैमी ब्यूमोंट (18) और डेनी वायट (31) ने 56 रनों की साझेदारी की। भारत को पहली सफलता आठवें ओवर में राधा यादव ने वायट को आउट करके दिलाई लेकिन तब तक इंग्लिश टीम को अच्छी शुरुआत मिल चुकी थी।

नेट स्किवर और एमी जोन्स का धमाल

ओपनर टैमी ब्यूमोंट भी 18 रन बनाकर नौवें ओवर में पूनम यादव का शिकार बन गईं, जबकि कप्तान हीथर नाइट 6 रन बनाकर रन आउट हो गई। लेकिन इसके बाद शुरू हुआ नैट स्किवर और विकेटकीपर बल्लेबाज एमी जोन्स का धमाल। दोनों खिलाड़ियों ने चौथे विकेट के लिए 78 रनों की शानदार पार्टनरशिप को अंजाम दिया। नैट स्किवर ने 27 गेंदों में 8 चौके और 1 छक्के के दम पर 55 रनों की धुआंधार पारी खेली। वहीं, एमी जोन्स ने 27 गेंदों में 4 चौके और 2 छक्के जड़ते हुए 43 रन बनाए।

India women vs England Women first T20I

स्किवर और एमी जोन्स की साझेदारी को शिखा पांडे ने तोड़ा और शिखा ने इन दोनों बल्लेबाजों को 19वें ओवर में पवेलियन का रास्ता दिखाया। हालांकि तब तक काफी देर हो चुकी थी और ये दोनों बल्लेबाज अपना काम कर चुकी थीं। अंत में शिखा ने सोफिया डंकली (1) के रूप में अपना चौथा विकेट झटका और कैथरीन ब्रंट सातवें विकेट के रूप में रन आउट हुईं। इंग्लैंड ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 177 रनों का स्कोर खड़ा किया। इस दौरान भारत की तरफ से शिखा पांडे ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए, जबकि पूनम यादव और राधा यादव ने 1-1 विकेट लिया।

भारतीय की खराब शुरुआत, बारिश ने बिगाड़ दिया बाकी खेल

मैच में पहली पारी के बाद बारिश हुई और लंबे समय तक इसके रुकने का इंतजार होता रहा। जब बारिश रुकी तो डीएल नियम के तहत स्कोर को फिर से तय किया गया। भारत के सामने 8.4 ओवर में 73 रनों का लक्ष्य रखा गया। भारतीय टीम जवाब देने उतरी और दूसरी ही गेंद पर कैथरीन ब्रंट ने भारत की धुआंधार ओपनर शेफाली वर्मा (0) को बोल्ड कर दिया।

इसके बाद स्मृति मंधाना ने 17 गेंदों में 6 चौके जड़ते हुए 29 रन बनाए लेकिन नैट स्किवर ने उनको छठे ओवर की पांचवीं गेंद पर कैच आउट करा दिया। वहीं अगले ही ओवर में सारा ग्लेन ने भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर (1) को भी एक्लेस्टोन के हाथों कैच कराते हुए भारत को तीसरा झटका दे दिया।

पिच पर हरलीन देओल 17 रन बनाकर दीप्ति शर्मा (नाबाद 4) के साथ अंत तक टिकी हुई थीं लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ क्योंकि भारत 8.4 ओवर में सिर्फ 54 रन ही बना सका और इंग्लैंड ने मैच 18 रन (डी/एल) से जीत लिया। नैट स्किवर (55 रन और 1 विकेट) को 'मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी' चुना गया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर