ENG vs PAK 3rd Test तीसरा दिन: जेम्स एंडरसन के पंजे में फंसा पाकिस्तान, मिला फॉलोऑन

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेले जा रहे तीन मैच की सीरीज के तीसरे और निर्णायक टेस्ट के तीसरे दिन पाकिस्तान को फॉलोऑन का सामना करना पड़ा है। उसके ऊपर मैच और सीरीज गंवाने का खतरा मंडराने लगा है।

England Cricket team
इंग्लैंड क्रिकेट टीम   |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • इंग्लैंड के 8 विकेट पर 583 रन के जवाब में 273 रन पर ढेर हुआ पाकिस्तान
  • अजहर अली ने खेली 141 रन की नाबाद कप्तानी पारी
  • जेम्स एंडरसन ने 29वीं बार पारी में झटके पारी में पांच विकेट, 600 टेस्ट विकेट से 2 विकेट दूर

साउथैमप्टन: अजहर अली के कप्तानी शतक के बावजूद पाकिस्तान क्रिकेट टीम के ऊपर साउथैम्पटन में खेले जा रहे सीरीज के तीसरे और निर्णायक टेस्ट में फॉलोऑन का सामना करना पड़ा है। दूसरे दिन इंग्लैंड के 8 विकेट पर 583 रन के जवाब में 24 रन पर 3 विकेट गंवाकर बैकफुट में आने वाले पाकिस्तानी टीम को कप्तान अजहर अली की नाबाद 141 और मोहम्मद रिजवान की 53 रन की पारी की बदौलत तीसरे दिन पहली पारी में 273 रन बनाकर ढेर हो गई। पहली पारी में 310 रन से पिछड़ने के बाद पाकिस्तानी टीम का फॉलोऑन का सामना करना पड़ा है। 

एंडरसन ने दिलाई अच्छी शुरुआत
दूसरे दिन के आखिरी सेशन में तीन विकेट लेने वाले जेम्स एंडरसन ने तीसरे दिन जल्दी ही पाकिस्तानी टीम को झटका दे दिया। उन्होंने असद शफीक को जो रूट के हाथों स्लिप पर लपकवाकर इंग्लैंड को चौथी सफलता दिलाई। शफीक 5 रन बना सके। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए फवाद आलम ने थोड़ी देर कप्तान अजहर अली का साथ दिया लेकिन डॉम बीस की एक उछाल लेती गेंद पर वो विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों लपके गए। ऐसे में 75 रन पर पांच विकेट गंवाकर पाकिस्तानी टीम मुश्किल में आ गई। 

अजहर अली और मोहम्मद रिजवान ने संभाला
मुश्किल में पड़ी टीम का एक छोर थामे कप्तान अजहर अली ने विकेटकीपर रिजवान के साथ मोर्चा संभाला। दोनों ने संभलकर पारी को आगे बढ़ाया और पाकिस्तान को 100 रन के पार पहुंचाया। इसके बाद अजहर अली ने 137 गेंद पर अपना अर्धशतक सात चौकों की मदद से पूरा किया। अर्धशतक पूरा करने के बाद दोनों ने मिलकर चायकाल तक पाकिस्तान को 158 रन तक पहुंचा दिया। उस वक्त अजहर अली 82 और रिजवान 22 रन बनाकर खेल रहे थे। 

अजहर अली ने जड़ा 17वां शतक
चायकाल के बाद दोनों ने 167 गेंद पर छठे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी पूरी की और पाकिस्तान को 200 रन के पार पहुंचाया। इसी दौरान रिजवान ने 103 गेंद पर पांच चौके और एक छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद अजहर अली ने भी 205 गेंद में अपना 17वां टेस्ट शतक पूरा कर लिया। शतक के दौरान अजहर अली ने 15 चौके जड़े। 213 के स्कोर पर नई गेंद लिए जाने से पांच ओवर पहले क्रिस वोक्स ने मोहम्मद रिजवान को जोस बटलर के हाथों कैच कराकर इस साझेदारी का अंत कर दिया। दोनों ने छठे विकेट के लिए 138 रन जोड़े। 

एंडरसन ने झटके पांच विकेट 
रिजवान के आउट होने के बाद पाकिस्तान के विकेट गिरने का सिलसिला दोबारा शुरू हो गया। नई गेंद लेने के बाद पाकिस्तान ने यासिर शाह(20) और शाहीन अफरीदी(3) के विकेट जल्दी जल्दी गंवा दिए। दोनों को ब्रॉड ने अपना शिकार बनाया। वहीं 600 विकेट के करीब पहुंचे एंडरसन की गेंद पर तीन कैच इंग्लैंड के फील्डरों ने गंवा दिए। इसी बीच मोहम्मद अब्बास 1 रन बनाकर ब्रॉड के सीधे थ्रो की वजह से रन आउट हो गए। इंग्लैंड के लिए पहली पारी में सबसे ज्यादा 5 विकेट जेम्स एंडरसन ने लिए और अपने टेस्ट विकटों की संख्या को 598 तक पहुंचा दिया। वहीं स्टुअर्ट ब्रॉड को 2, क्रिस वोक्स और डॉम बीस को 1-1 विकेट मिला। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर