पहले 120/10..अब 120/0..सिर्फ इंग्लिश गेंदबाजों ने नहीं बल्कि ओपनर्स ने भी बना डाले रिकॉर्ड्स

Rory Burns and Haseeb Hameed 1st Wicket Partnership: इंडिया और इंग्लैंड के बीच तीसरे टेस्ट मैच का पहला दिन भारत के लिए हर मामले में खराब रहा। गेंदबाज ही नहीं, अंत में बल्लेबाजों ने भी दम दिखा दिया।

Rory Burns and Haseeb Hameed
Rory Burns and Haseeb Hameed  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत-इंग्लैंड तीसरा टेस्ट मैच - हेडिंग्ले - पहला दिन
  • लीड्स टेस्ट मैच के पहले दिन भारतीय टीम 78 रन पर ढेर हुई, इंग्लैंड के गेंदबाजों का कमाल
  • सिर्फ इंग्लिश गेंदबाजों ने नहीं बल्कि दिन के समाप्त होने से पहले बल्लेबाजों ने भी अपना दम दिखा दिया

क्रिकेट के मैदान पर कभी भी कुछ भी मुमकिन है। जो भारतीय टीम अभी कुछ ही दिन पहले लॉर्ड्स के मैदान पर इंग्लैंड के सामने आग उगल रही थी, वही टीम मैदान बदलते ही अचानक बेहद कमजोर दिखने लगी। आलम ये रहा कि पूरी टीम 78 रन पर सिमट गई। पिछले 9 महीने में यह दूसरा मौका है जब भारतीय टीम पारी में 100 रन भी बनाने में नाकाम रही है। इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों का इसमें अहम योगदान रहा जिन्होंने भारतीय बल्लेबाजों को संभलने का कोई मौका नहीं दिया। वहीं दिन का खेल खत्म होते-होते इंग्लिश ओपनर्स रोरी बर्न्स (Rory Burns) और हसीब हमीद (Haseeb Hameed) ने भी दिखा दिया कि वे भी लय में लौट आए हैं।

इंग्लिश तेज गेंदबाजों के भारत को सस्ते में ढेर करने के बाद हसीब हमीद और रोरी बर्न्स की सलामी जोड़ी ने इंग्लैंड को अच्छी शुरुआत दिलाई। हमीद अच्छी लय में दिखे। साल 2016 के बाद पहली बार टेस्ट पारी का आगाज कर रहे हमीद ने इशांत शर्मा पर चौके से खाता खोला और फिर जसप्रीत बुमराह पर भी चौका जड़ा। बर्न्स ने मोहम्मद शमी पर चौका जड़ा जबकि हमीद ने मोहम्मद सिराज पर चौके के साथ 21वें ओवर में इंग्लैंड के रनों का अर्धशतक पूरा किया।

दोनों ने ऐसे पूरे किए अपने पचासे

रोरी बर्न्स ने मोहम्मद सिराज की गेंद पर छक्के और फिर एक रन के साथ स्कोर (78) बराबर किया। हमीद ने बुमराह पर चौके के साथ 110 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। बर्न्स ने भी बुमराह पर चौके के साथ 123 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। दोनों बल्लेबाजों के दम पर इंग्लैंड ने दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी पहली पारी में बिना कोई विकेट गंवाए 120 रन बना लिए थे। रोरी बर्न्स 52 रन और हसीब हमीद 60 रन बनाकर पिच पर जमे हुए हैं। मौजूदा टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड की सलामी जोड़ी की यह पहली शतकीय साझेदारी है।

18 साल बाद हुआ कुछ ऐसा

हसीब हमीद और रोरी बर्न्स के बीच हुई ये शतकीय साझेदारी सिर्फ इस सीरीज में इंग्लैंड की पहली शतकीय साझेदारी नहीं है, बल्कि कुछ ऐसा भी है जो 18 साल में दूसरी बार हुआ है। दरअसल, घर में खेलते हुए 2003 के बाद ऐसा दूसरी बार हुआ है जब इंग्लैंड की किसी सलामी जोड़ी ने शतकीय साझेदारी की लेकिन एलेस्टर कुक और एंड्रयू स्ट्रॉस के बिना। ये दोनों पूर्व ओपनर व कप्तान अब संन्यास ले चुके हैं।

पहले 120/10...अब 120/0

चीजें पलटते देर नहीं लगती, भारत और इंग्लैंड की टीम इससे पहले जब लॉर्ड्स में दूसरा टेस्ट मैच खेल रही थीं तब अंतिम पारी में अंतिम दिन भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड को 120 रन पर समेटते हुए मैच जीत लिया था। जबकि अब हेडिंग्ले में तीसरे टेस्ट के पहले दिन इंग्लिश ओपनर्स ने बिना कोई विकेट खोए उतना ही स्कोर बना दिया है।  इंग्लैंड के दोनों सलामी बल्लेबाज अब अर्धशतक जड़ चुके हैं और इंग्लैंड के पास 42 रनों की बढ़त भी आ गई है। देखना दिलचस्प होगा कि मैच के दूसरे दिन क्या कुछ होता है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर