बेन स्‍टोक्‍स की जर्सी पर भारतीय मूल के डॉक्‍टर विकार कुमार का नाम क्‍यों? ये है वजह

Dr Vikas Kumar name on Ben Stokes jersey: इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज के बीच सीरीज का नाम 'रेज द बैट' पहले ही रखा जा चुका है। ऐसा कोविड-19 महामारी में काम करने वाले योद्धाओं के सम्‍मान में किया गया है।

dr vikas kumar and ben stokes
डॉ विकास कुमार और बेन स्‍टोक्‍स 

मुख्य बातें

  • बेन स्‍टोक्‍स की जर्सी पर भारतीय मूल के डॉ विकास कुमार का नाम लिखा हुआ दिखा
  • डॉ कुमार डरहम के डार्लिंगटन के नेशनल हेल्‍थ सर्विस ट्रस्‍ट अस्‍पताल में कार्यरत हैं
  • इंग्‍लैंड क्रिकेट टीम ने भारतीय मूल के चार डॉक्‍टरों को सम्‍मान दिया

लंदन: इंग्‍लैंड एंड वेल्‍स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने हाल ही में फैसला किया था कि इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज के बीच साउथैंप्‍टन के रोज बाउल स्‍टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्‍ट में भारतीय मूल के चार डॉक्‍टर्स का सम्‍मान करेगा। इस सीरीज का पहले ही नाम रेज द बैट रखा गया है, जो कोविड-19 योद्धाओं के सम्‍मान में किया गया। थ्री लायंस क्रिकेट टीम के खिलाड़‍ियों ने अभ्‍यास सत्र के दौरान पहनी जाने वाली जर्सी पर हेल्‍थकेयर कर्मचारियों के नाम लिखे हैं।

इनमें से एक हैं भारतीय मूल के डॉ विकास कुमार, जिनका नाम बेन स्‍टोक्‍स की जर्सी पर दर्ज है। स्‍टोक्‍स वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्‍ट में इंग्‍लैंड टीम की कमान संभाल रहे हैं। डॉ विकास कुमार डरहम के डार्लिंगटन में नेशनल हेल्‍थ सर्विस (एनएचएस) ट्रस्‍ट अस्‍पताल के क्रिटिकल केयर यूनिट (सीसीयू) में काम करते हैं।

क्रिकेट के बड़े फैन हैं विकास

35 साल के विकास कुमार की खुशी का ठिकाना नहीं था, जब उन्‍होंने अपना नाम स्‍टोक्‍स की जर्सी पर देखा। कुमार के हवाले से इंडियन एक्‍सप्रेस ने कहा, 'स्‍टोक्‍स को देखने से बहुत खुशी हुई और अन्‍य लोगों ने यह संदेश दिया। हम सभी के लिए बड़ा मुश्किलभरा समय है। एनएचएस स्‍टाफ ने कई समझौते किए हैं। यह पहचान पूरी मेडिकल जगत की है, जिसमें भारत में मेरे डॉक्‍टर दोस्‍त भी शामिल हैं।'

बता दें कि कुमार ने दिल्‍ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया और फिर मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज से एनेस्‍थिसिया में पीजी डिप्‍लोमा किया। 2019 में वह अपने दो साल के बेटे और पत्‍नी के साथ इंग्‍लैंड में बसने चले गए। कुमार ने कहा कि वह भी क्रिकेटर बनना चाहते थे और कॉलेज स्‍तर पर खेल चुके हैं। हालांकि, उनके परिवार के सभी सदस्‍यों की पृष्‍ठभूमि एजुकेशन से है, तो उन्‍होंने भी अपने भाईयों को देखते हुए डॉक्‍टर बनने का फैसला लिया।

कुमार ने कहा, 'मैं क्रिकेट का बड़ा प्रशंसक रहा हूं और अपने मेडिकल कॉलेज के लिए खेल चुका हूं। मगर मेरे परिवार के सभी सदस्‍य पढ़ाई में शामिल थे, तो मैंने भी भाईयों के जैसे डॉक्‍टर बनने की ठानी।' कुमार को स्‍टोक्‍स की तरफ से एक संदेश भी मिला, जिसमें क्रिकेटर ने कोविड-19 में योद्धा बनकर लड़ने वाले के प्रयासों की तारीफ की और उन्‍हें धन्‍यवाद दिया। स्‍टोक्‍स ने कहा, 'विकास, आपने इस महामारी में जो काम किया, उसके लिए बड़ा धन्‍यवाद। मैं आपको क्रिकेट की वापसी की बधाई देता हूं।'

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर