अपने कुत्ते के नाम को लेकर विवादों में आया ये अंग्रेज क्रिकेटर, अब इस तरह दी सफाई

क्रिकेट
भाषा
Updated Nov 18, 2021 | 21:50 IST

Alex Hales racism controversy: इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज एलेक्स हेल्स अपने कुत्ते के नाम को लेकर विवादों में हैं। उन पर नस्लवाद के आरोप लगे हैं। अब हेल्स ने इस पर सफाई दी है।

Alex Hales with his dog
एलेक्स हेल्स  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • विवादों में इंग्लैंड के बल्लेबाज एलेक्स हेल्स, कुत्ते के नाम को लेकर उठे सवाल
  • इंग्लिश खिलाड़ी गैरी बैलेंस का नाम भी आया विवाद में
  • अजीम रफीक ने लगाए हैं नस्लवाद के गंभीर आरोप

इंग्लैंड के क्रिकेटर एलेक्स हेल्स ने इन आरोपों से इनकार किया है कि उन्होंने अपने कुत्ते का नाम रखते हुए नस्लवाद से संबंधित शब्द का इस्तेमाल किया।अजीम रफीक ने आरोप लगाया था कि यॉर्कशर टीम के उनके पूर्व साथी गैरी बैलेंस इस नाम का इस्तेमाल उन खिलाड़ियों के लिए करते थे जो श्वेत नहीं थे।
रफीक ने मंगलवार को डिजिटल, संस्कृति, मीडिया और खेल समिति (डीसीएमएस) में शामिल ब्रिटेन के संसद सदस्यों के समक्ष विस्तार से यॉर्कशर काउंटी में अपने नस्लवाद और भेदभाव के अनुभवों को साझा किया।

उन्होंने दावा किया कि इंग्लैंड के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी बैलेंस ‘केविन’ नाम का इस्तेमाल ‘अपमानजनक’ शब्द के रूप में उन खिलाड़ियों के संदर्भ में करते थे जो श्वेत नहीं थे। उन्होंने कहा कि इंग्लैंड के ड्रेसिंग रूम में सभी को इसकी जानकारी है। रफीक ने कहा कि हेल्स ने अपने कुत्ते का नाम ‘केविन’ रखा क्योंकि वह काला था।

हेल्स ने बयान में कहा, ‘‘मैंने अपने खिलाफ लगाए आरोपों को सुना, मैं इसे सिरे से खारिज करता हूं कि मेरे कुत्ते का नाम रखे जाने का नस्लवादी शब्द से कोई संबंध है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अजीम रफीक ने जो रुख अपनाया और उसे जिन चीजों का सामना करना पड़ रहा है उसका मैं सम्मान करता हूं और मेरी सहानुभूति उसके साथ है।’’

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Alex Hales (@alexhales1)

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Alex Hales (@alexhales1)

हेल्स ने कहा, ‘‘क्रिकेट में किसी भी तरह से नस्लवाद या भेदभाव की कोई जगह नहीं है और खेल से जुड़े अधिकारी अगर किसी भी तरह की जांच करने का फैसला करते हैं तो मैं खुशी से सहयोग करूंगा।’’ हेल्स के काउंटी क्लब नॉटिंघमशर ने भी बयान जारी करके कहा कि इस बल्लेबाज से जुड़े रफीक के खुलासे के बाद उन्होंने उचित आंतरिक प्रक्रिया शुरू कर दी है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर