SLvENG: पहले टेस्ट में जीत से 36 रन दूर इंग्लैंड, थिरामाने-मैथ्यूज ने टाली श्रीलंका की पारी की हार  

क्रिकेट
भाषा
Updated Jan 17, 2021 | 19:35 IST

इंग्लैंड क्रिकेट टीम श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट मैच में धमाकेदार शुरुआत करने के बाद जीत के मुहाने पर पहुंच गई है।

England Cricket team
इंग्लैंड क्रिकेट टीम  |  तस्वीर साभार: Twitter

गॉल: श्रीलंका ने लाहिरू थिरामाने  के आठ साल में पहले टेस्ट शतक की बदौलत गॉल में खेले जा रहे पहले टेस्ट के चौथे दिन दूसरी पारी में 359 रन बनाकर इंग्लैंड को जीत के लिये 74 रन का लक्ष्य दिया जिसने स्टंप तक तीन विकेट गंवाकर 38 रन बना लिये हैं। मैच में जीत से वो 36 रन दूर है।  दिन का खेल समाप्त होने तक जॉनी बेयर्स्टो 11 और डैन लारेंस सात रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे।

इंग्लैंड ने पहले ही ओवर में सलामी बल्लेबाज डॉम सिबले (02) का विकेट गंवा दिया। जिसके बाद दूसरी सलामी बल्लेबाज जैक क्राले (08) भी सस्ते में पवेलियन लौट गये। दोनों विकेट लसिथ एम्बुलदेनिया (13 रन देकर दो विकेट) ने हासिल किये। वहीं पहली पारी में दोहरा शतक जड़ने वाले कप्तान जो रूट एक रन बनाकर आउट हो गये।

इससे पहले श्रीलंका ने चायकाल के बाद 359 रन बनाकर ढेर हो गई। जिसमें थिरामाने ने सबसे ज्यादा 111 रन का योगदान दिया। इसके अलावा 87 टेस्ट मैच खेल चुके अनुभवी एंजेलो मैथ्यूज ने 71 रन की पारी खेली। वहीं सलामी बल्लेबाज कुसल परेरा ने 62 रन की पारी खेली। श्रीलंका ने पहली पारी में 135 रन बनाये थे जिसके जवाब में इंग्लैंड ने 421 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया था और पहली पारी में 286 रन की विशाल बढ़त हासिल की थी। यही श्रीलंकाई टीम को भारी पड़ गई। 

इंग्लैंड ने स्पिनरों की बदौलत दूसरे सत्र और तीसरे सत्र में सफलतायें हासिल कीं। बायें हाथ के स्पिनर जैक लीच ने 122 रन देकर पांच विकेट चटकाये जबकि ऑफ स्पिनर डॉम बेस ने 100 रन देकर तीन विकेट झटके। श्रीलंकाई टीम पहली पारी के हिसाब से 286 रन से पिछड़ रही थी, लेकिन तिरिमाने के शतक की बदौलत वह इसे पीछे छोड़ने में सफल रही।

तीसरे सत्र में श्रीलंका के तीनों विकेट लीच के नाम रहे जिन्होंने पीडब्ल्यूएच डि सिल्वा, दिलरूवान परेरा और अंत में मैथ्यूज का विकेट झटका। बीस ने कार्यवाहक कप्तान दिनेश चांदीमल को लंच के बाद पहले ओवर में स्लिप में कैच कराया। निरोशन डिकवेला (29) ने मैथ्यूज के साथ 48 रन जोड़े लेकिन इस ऑफ स्पिनर के खिलाफ लूज कट शॉट खेलने के बाद विकेटकीपर जोस बटलर को कैच देकर आउट हुए। लीच ने दसुन शनाका (04) को फुल पिच गेंद से बोल्ड किया।

इससे पहले श्रीलंका ने सुबह दो विकेट पर 156 रन से आगे खेलना शुरू किया। तिरिमाने ने 251 गेंदों का सामना करके 12 चौकों की मदद से 111 रन बनाये। सैम कुरेन (37 रन देकर दो विकेट) ने थिरामाने को विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड को महत्वपूर्ण सफलता दिलायी।
बेस ने कल के अविजित बल्लेबाज लेसिथ इम्बुलडेनिया (शून्य) को दूसरे ओवर में ही आउट कर दिया था।

अगर नियमित कप्तान दिमुथ करुणारत्ने चोटिल होने के कारण बाहर नहीं होते तो थिरामाने को मौका नहीं मिलता। उन्होंने इस मौके का पूरा फायदा उठाया अपने करियर का दूसरा शतक लगाया। उन्होंने अपना पहला सैकड़ा आठ साल पहले बांग्लादेश के खिलाफ इसी मैदान पर बनाया था। 


 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर