ENG vs PAK 1st T20I: पहले टी20 में आया रनों का तूफान, पाकिस्तान ने बचते-बचाते इंग्लैंड को हराया

England vs Pakistan, ENG vs PAK 1st T20I match report: नॉटिंघम (ट्रेंट ब्रिज) में खेले गए पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में पाकिस्तानी टीम ने मेजबान इंग्लैंड को शिकस्त देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

ENG vs PAK 1st T20
ENG vs PAK 1st T20  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • पाकिस्तान का इंग्लैंड दौरा - टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज का पहला मुकाबला
  • पाकिस्तान ने इंग्लैंड को नॉटिंघम में खेले गए पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में शिकस्त दी
  • मैच में जमकर हुई रनों की बारिश, बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान के बाद लिविंगस्टोन का धुआंधार शतक

नॉटिंघम में इंग्लैंड और पाकिस्तान (England vs Pakistan) के बीच खेले गए टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के पहले मुकाबले में पाकिस्तानी टीम ने शानदार जीत दर्ज की। मैच में मेजबान इंग्लिश टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तानी टीम ने बाबर आजम (Babar Azam) और मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan) की अर्धशतकीय पारियों के दम पर 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 232 रनों का स्कोर खड़ा किया। ये पाकिस्तान के टी20 इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर है। जवाब में उतरी इंग्लैंड की टीम से लियाम लिविंगस्टोन ने धुआंधार शतक जड़ दिया। लेकिन उनके आउट होते ही इंग्लैंड 19.2 ओवर में 201 रन पर ढेर हो गई। पाकिस्तान ने मैच 31 रन से जीत लिया।

पाकिस्तानी टीम की पारी

पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तानी टीम की तरफ से ओपनर्स बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने पहले विकेट के लिए 150 रनों की साझेदारी कर डाली। बाबर आजम ने 49 गेंदों में 85 रनों की शानदार पारी खेली। उन्होंने 3 छक्के और 8 चौके जड़े। वहीं मोहम्मद रिजवान ने एक छक्का और आठ चौके जड़ते हुए 41 गेंदों में 63 रनों की पारी खेली।

बाबर और रिजवान के आउट होने के बाद सोहेब मकसूद (Sohaib Maqsood) 19 रन बनाकर आउट हो गए। लेकिन फखर जमान और मोहम्मद हफीज ने धुआंधार पारियां खेल डालीं। फखर जमान ने तीन छक्के और एक चौका जड़ते हुए 8 गेंदों में पर 26 रन जड़ डाले। जबकि मोहम्मद हफीज ने 10 गेंदों में 24 रन बना डाले और उन्होंने भी 3 छक्के और 1 चौका ठोका।

Babar Azam and Mohammad Rizwan

मोइन अली के बेटे आजम खान ने अपना डेब्यू किया और 3 गेंदों पर नाबाद 5 रनों की पारी खेली। अंतिम गेंद पर इमाद वसीम (3 रन) रन आउट हुए। इसी के साथ पाकिस्तान ने 232 रनों का रिकॉर्ड स्कोर खड़ा किया। इंग्लिश गेंदबाजों में टॉम कुरन ने 2 विकेट लिए, जबकि ग्रेगरी, महमूद और विली ने 1-1 विकेट हासिल किया।

इंग्लैंड टीम का जवाब

जवाब देने उतरी इंग्लैंड की टीम के सामने 20 ओवर में 233 रनों का विशाल लक्ष्य था, जिसके लिए उन्हें अच्छी शुरुआत की जरूरत थी। उन्होंने 12 रन के अंदर टी20 में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज डेविड मलान (1) का विकेट गंवा दिया जिनको शाहीन अफरीदी ने अपनी ही गेंद पर एक शानदार कैच के जरिए आउट किया। लेकिन इसके बाद जेसन रॉय ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए टीम के स्कोर को रफ्तार दी। रॉय ने 3 छक्के और 2 चौके जड़ते हुए 13 गेंदों में 32 रन जड़ डाले लेकिन इसी बीच पहले अफरीदी ने जॉनी बेरिस्टो (11) और फिर शादाब खान ने जेसन रॉय को आउट कर दिया।

Shaheen Afridi

लियाम लिविंगस्टोन ने जड़ा धमाकेदार शतक

ऑलराउंडर मोइन अली पिच पर आए और वो भी युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद हसनैन की गेंद पर 1 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। चार विकेट गिर चुके थे और अब भी इंग्लैंड लक्ष्य से काफी दूर था। इंग्लैंड के 82 रन पर 4 विकेट गिर चुके थे। तभी लियाम लिविंगस्टोन का धमाल शुरू हुआ। इस बल्लेबाज ने महज 17 गेंदों में अर्धशतक जड़ दिया जो इंग्लैंड के टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास का सबसे तेज पचासा साबित हुआ। एक तरफ जहां लिविंगस्टोन धुआंधार बल्लेबाजी कर रहे थे, वहीं दूसरी तरफ इमाद वसीम ने कप्तान इयोन मोर्गन (16) को बाउंड्री के करीब हारिस रउफ के हाथों कैच करा दिया।

Liam Livingstone

एक समय ऐसा आया जब इंग्लैंड की टीम लक्ष्य की तरफ उतनी रफ्तार से नहीं बढ़ रही थी लेकिन उनके पास 5 विकेट बाकी थे। लियाम लिविंगस्टोन अब भी पिच पर अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे जिससे खचाखच भरे स्टेडियम में स्थानीय फैंस को अब भी उम्मीदें थीं। लिविंगस्टोन ने भी फैंस को निराश नहीं किया और 42 गेंदों में ताबड़तोड़ टी20 शतक जड़ डाला जो इंग्लैंड के टी20 अंतरराष्ट्रीय इतिहास का सबसे तेज शतक साबित हुआ।

हालांकि लिविंगस्टोन 43 गेंदों में 103 रनों की पारी खेलकर अगली ही गेंद पर आउट हो गए। उन्होंने 9 छक्के और 6 चौके जड़े। इसके साथ ही इंग्लैंड की उम्मीदें ढेर होने लगीं। फिर भी इंग्लिश टीम ने शानदार बल्लेबाजी की। पाकिस्तान ने 19.2 ओवर में इंग्लैंड को 201 रन पर समेटते हुए 31 रन से मैच जीता।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर