भारतीय खिलाड़ी जिसने सबसे 'खतरनाक' जगह तैनात रहकर नाम बनाया, दंग करने वाला है रिकॉर्ड

Happy Birthday Eknath Solkar, 18 March 2021: आज भारतीय क्रिकेट इतिहास के उस खिलाड़ी का जन्मदिन है जिसे खासतौर पर उसकी फील्डिंग के लिए जाना गया। ऐसा स्लिप फील्डर आज तक नहीं हुआ।

Eknath Solkar
एकनाथ सोलकर (ICC)  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • भारतीय क्रिकेट इतिहास का सर्वश्रेष्ठ शॉर्ट लेग फील्डर
  • एकनाथ सोलकर ने अपनी फील्डिंग की वजह से कमाया नाम
  • आज है एकनाथ सोलकर का जन्मदिन

दुनिया में कई ऐसे क्रिकेटर हुए जिन्होंने अपनी बल्लेबाजी या गेंदबाजी के अलावा खासतौर पर फील्डिंग से पहचान बनाई। जोंटी रोड्स, हर्षल गिब्स, मोहम्मद अजहरुद्दीन जैसे कई ऐसे खिलाड़ी हुए जिन्होंने फील्डिंग में गजब कमाल करके दिखाए। लेकिन मैदान पर एक स्थान ऐसा है जहां फील्डिंग करना सबके बस की बात नहीं होती। हम बात कर रहे हैं 'फॉरवर्ड शॉर्ट लेग' की यानी बल्लेबाज के सबसे करीब तैनात रहते हुए अपनी फुर्ती दिखाना। इस कला में जिस खिलाड़ी ने सबसे ज्यादा नाम कमाया, वो एक भारतीय था। आज उनका जन्मदिन है- एकनाथ सोल्कर।

एकनाथ सोल्कर का जन्म आज ही के दिन मुंबई में हुआ था। बाएं हाथ के बल्लेबाज होने के साथ-साथ वो बाएं हाथ से मध्यम तेज गति से गेंदबाजी और स्पिन भी करते थे। एकनाथ सोल्कर ने 27 टेस्ट मैचों में 1068 रन बनाए और 18 विकेट लिए। जबकि 7 वनडे मैचों में 27 रन बनाए और 4 विकेट झटके। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उन्होंने 6851 रन बनाने के साथ 276 विकेट भी लिए। लेकिन जिस चीज के लिए वो मशहूर हुए, वो थी उनकी फील्डिंग।

खतरनाक जगह पर खतरनाक फील्डिंग

शानदार फील्डर एकनाथ सोल्कर वैसे तो कहीं पर भी तैनात रहते हुए बल्लेबाजों के लिए मुश्किलें खड़ी कर देते थे, लेकिन बल्लेबाज के सबसे करीब खड़े रहकर (फॉरवर्ड शॉर्ट लेग) वो सबसे खतरनाक स्थान पर वो खुद भी सबसे खतरनाक साबित होते थे। निडरता भी ऐसी कि कई बार वो बिना हेल्मेट के ही इस स्थान पर तैनात हो जाया करते थे और कैच भी लपकते थे।

वो मैच कैसे भुलाए जा सकते हैं

भारतीय टीम 1970-71 में वेस्टइंडीज दौरे पर गई थी। वहां पोर्ट ऑफ स्पेन में टेस्ट मैच खेलते हुए सोल्कर ने 6 कैच लपके थे और उस समय विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की थी। इसके अलावा 1971 में ओवल के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ आगे डाइव लगाकर लिया गया वो बेहतरीन कैच भी यादगार रहा जिसके दम पर भारतीय टीम ने पहली बार इंग्लैंड की जमीन पर टेस्ट मैच जीता था। 

क्या कहते हैं आंकड़े

अगर आंकड़ों की बात करें तो टेस्ट क्रिकेट में उनसे सफल फील्डर नहीं हुआ। उन्होंने 27 मैचों में 53 कैच झपके। किसी भी गैर-विकेटकीपर खिलाड़ी का इससे बेहतर रिकॉर्ड नहीं हुआ है (20 टेस्ट या उससे ज्यादा)।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर