कोहली की कप्तानी को लेकर बड़ी भविष्यवाणी, पूर्व भारतीय विकेटकीपर ने इस प्लेयर को बताया दावेदार, पर रखी एक शर्त

भारत के विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल का गंवाने के बाद से विराट कोहली की कप्तानी पर सवाल उठा रहे हैं। अब दीप दासगुप्‍ता ने टी20 विश्व कप से पहले एक अहम बात कही है।

Virat Kohli
विराट कोहली  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • टी20 विश्व कप का आगाज होने में कुछ ही महीने बचे हैं
  • विश्व कप से पहले कोहली की कप्तानी सवालों के घेरे में
  • कोहली भारत की तीन फॉर्मेट की टीम के कप्तान हैं

आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 का अक्टूबर-नवंबर में यूएई में खेला जाना है। विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम एक बार फिर बड़े टूर्नामेंट में दमखम दिखाने को बेकरार है। कोहली के नेतृत्व में भारत ने कई आईसीसी टूर्नामेंट में अपनी छाप छोड़ है, लेकिन टीम अभी तक कोई खिताबी नहीं जीत पाई है। पिछले महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल गंवाने के बाद से कोहली की कप्तानी पर भी सवाल उठा रहे हैं। 

कई पूर्व क्रिकेटरों की राय है कि कोहली को तीनों फॉर्मेट में कप्तानी करने की बजाए अपनी जिम्मेदारी बांट लेनी चाहिए। जब भी टीम इंडिया की कप्तानी बांटने का जिक्र होता है तो 'हिटमैन' रोहित शर्मा का नाम जरूर आता है। अब भारत के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज दीप दासगुप्‍ता ने कोहली की कप्तानी को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। हालांकि, उन्होंने साथ ही एक शर्त भी बताई है। दासगुप्ता का कहना है कि अगर टी20 विश्व कप में कुछ गलत हुआ तो विराट की जगह लेने के लिए रोहित मुख्य दावेदार होंगे।

'फुलटाइम कप्तान टीम को अपने तरीके से चलाता है'

दीप दासगुप्‍ता ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, 'रोहित शर्मा ने पहले भी भारतीय टीम का नेतृत्व किया है, लेकिन कार्यकारी कप्तान और फुलटाइम कप्तान के बीच अंतर होता है। ऐसे में पहले की तुलना में आप बहुत अधिक बदलाव नहीं करना चाहते हैं। मगर जब आप एक फुलटाइम कप्तान होते हैं तो जाहिर है कि आप बदलाव करना चाहते हैं, क्योंकि आप टीम को अपने तरीके से चलाना चाहते हैं।'

दासगुप्‍ता ने आगे कहा, 'मेरा मानना ​​है कि रोहित, टीम और विराट के लिए अभी विश्व कप से तीन-चार महीने पहले बदलाव करना अनुचित होगा। लेकिन मुझे लगता है कि टी20 विश्व कप इस संबंध में महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि अगर कुछ गलत होता है तो रोहित कप्तानी के मुख्य दावेदारों में से एक होंगे।' बता दें कि रोहित ने टीम इंडिया की कप्तानी करते हुए 19 मैचों में 15 जीत दर्ज की है। साल 2018 में उनके नेतृत्व में भारत ने निदास ट्रॉफी भी जीती थी। 

रोहित शर्मा आईपीएल में सबसे सफल कप्तान

गौरतलब है कि रोहित को कप्तानी का अच्छा खासा अनुभव है। कोहली की तरह रोहित भी आईपीएल में कप्तान हैं। रोहित 2013 से मुंबई इंडियंस की कप्तानी कर रहे हैं और खिताब जीतने के मामले में सबसे सफल कप्तान है। रोहित की कप्तानी में मुंबई ने पांच खिताब अपने नाम किए। वहीं, कोहली भी 2013 से रॉयल चैंलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) का नेतृत्व कर रहे हैं, लेकिन कोई आईपीएल ट्रॉफी नहीं जीत सके हैं। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर