38 की उम्र में इस क्रिकेटर को फिर मिला देश से खेलने का बुलावा, 4 साल बाद की है वापसी

Australia preliminiary squad for Bangladesh and Windies tour, Dan Christian included: बांग्लादेश और वेस्टइंडीज दौरे के लिए घोषित शुरुआती संभावित ऑस्ट्रेलियाई टीम में 38 वर्षीय डेन क्रिस्टियन को जगह दी गई है।

Dan Christian
Dan Christian  |  तस्वीर साभार: Instagram

मुख्य बातें

  • ऑस्ट्रेलिया का बांग्लादेश और वेस्टइंडीज दौरा
  • दोनों विदेशी दौरों के लिए ऑस्ट्रेलिया की शुरुआती संभावित टीम का ऐलान
  • टीम में 38 वर्षीय डेन क्रिस्टियन को भी शामिल किया गया

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम आने वाले दिनों में बांग्लादेश और वेस्टइंडीज दौरों पर जाने वाली है। इन विदेशी दौरों पर ऑस्ट्रेलियाई टीम को सीमित ओवर क्रिकेट सीरीज खेलनी है। इन दोनों दौरों के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की चयन समिति ने जो शुरुआती टीम घोषित की थी, उस टीम में छह और खिलाड़ियों को अचानक शामिल कर लिया गया, और इसकी बड़ी वजह है आईपीएल। कई स्टार ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी आईपीएल खेलने के बाद थकान मिटा रहे हैं और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को भी डर है कि ये खिलाड़ी अंतिम समय पर पीछे ना हट जाएं, इसलिए टीम को बढ़ाया गया है। इसी टीम चयन में एक नाम ऐसा भी आया जिसको 4 साल बाद बुलावा आया है।

शुरुआत में कहा जाता था कि वनडे क्रिकेट और खासतौर पर टी20 क्रिकेट उन प्रारूपों में से हैं जहां युवा खिलाड़ियों का ही दबदबा होता है। इस प्रारूप को सिर्फ युवा खिलाड़ियों का माना जाता था लेकिन धीरे-धीरे चीजें बदलने लगीं और क्रिस गेल से लेकर महेंद्र सिंह धोनी तक और एबी डिविलियर्स से लेकर लसिथ मलिंगा तक, कई खिलाड़ियों ने साबित कर दिया कि उम्र सिर्फ एक आंकड़ा है और कुछ नहीं। ऑस्ट्रेलियाई टीम की ताजा एंट्री में भी एक खिलाड़ी ऐसा ही है, वो हैं 38 वर्षीय डेन क्रिस्टियन जिनको इस उम्र में फिर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का बुलावा आया है।

कौन हैं डेन क्रिस्टियन?

4 मई 1983 को ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में जन्मे डेन क्रिस्टियन एक शानदार ऑलराउंडर हैं। जनवरी 2008 में साउथ ऑस्ट्रेलिया के लिए उन्होंने पहली बार प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच खेला था। तब से अब तक इन 13 सालों में क्रिस्टियन टीमों से अंदर-बाहर होते रहे हैं और उतार-चढ़ाव का ये सिलसिला आज भी जारी है। उन्होंने सीमित ओवर क्रिकेट में 19 वनडे खेलते हुए 273 रन बनाए और 20 विकेट झटके। जबकि 16 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 27 रन बनाए और 11 विकेट लिए। उन्होंने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मुकाबला टी20 के रूप में भारत के खिलाफ अगस्त 2017 में रांची में खेला था। हाल

अचानक फिर से बुलावा क्यों?

इसी साल आयोजित होने वाला टी20 विश्व कप अब बेहद करीब है और सभी देश अपनी टी20 टीमों को मजबूती से तैयार करना चाहते हैं। अगर डेन क्रिस्टियन के टी20 लीग क्रिकेट के आंकड़े भी जोड़ लिए जाएं तो इससे पता चलता है कि उनकी फिर से मांग क्यों हुई है। उन्होंने अब तक बिग बैश लीग से लेकर आईपीएल तक, देश-विदेश की तमाम टी20 लीगों में 350 मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम 5174 रन दर्ज हैं जिसमें 2 शतक और 15 अर्धशतक शामिल हैं। इसके अलावा इन मैचों में उन्होंने 259 विकेट भी झटके हैं। एक अनुभवी चेहरा और दुनिया की तमाम पिचों पर खेलने का अनुभव, भला किसी टीम को विश्व कप में और क्या चाहिए।

आईपीएल 2021 की नीलामी में भी छाए

जब इंडियन प्रीमियर लीग के 2021 संस्करण के लिए खिलाड़ियों की नीलामी आयोजित की गई तो उसमें डेन क्रिस्टियन का नाम भी शामिल था। इस 38 साल के खिलाड़ी का आधार मूल्य (बेस प्राइस) 75 लाख रुपये था लेकिन दुनिया भर के तमाम टी20 टूर्नामेंट में उनकी उपयोगिता को नजर में रखते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच नीलामी में लंबे समय तक बोली लगी। अंत में विराट कोहली की अगुवाई वाली आरसीबी ने बाजी मारी और डेन क्रिस्टियन को 4 करोड़ 80 लाख रुपये में खरीद लिया। इससे पहले आईपीएल के छठे सीजन में भी वो आरसीबी का हिस्सा रह चुके थे। उन्होंने आईपीएल इतिहास में अब तक चार टीमों का प्रतिनिधित्व किया, जो थीं- डेक्कन चार्जर्स, दिल्ली डेयरडेविल्स, राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर