24th April: सचिन तेंदुलकर ही नहीं, आज क्रिकेट जगत के इन जाने-माने चेहरों का भी है जन्मदिन

24th April Cricketers' birthday: आज क्रिकेट जगत के महानतम खिलाड़ियों में से एक सचिन तेंदुलकर का जन्मदिन है। लेकिन 24 अप्रैल को किकेट जगत के कई अन्य चेहरों का भी आज जन्म हुआ था।

Sachin Tendulkar
सचिन तेंदुलकर  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • सचिन तेंदुलकर का जन्मदिन आज - 24 अप्रैल
  • इस तारीख को क्रिकेट जगत के कई अन्य बड़े चेहरों का जन्म हुआ था
  • सचिन के अलावा कुछ अन्य भारतीय भी इस लिस्ट में है शामिल

क्रिकेट जगत और करोड़ों भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए 24 अप्रैल की तारीख बेहद खास है। आज ही के दिन मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का जन्म हुआ था। वो क्रिकेटर जिसने भारतीय क्रिकेट को खास पहचान देने में अहम भूमिका निभाई और क्रिकेट की दुनिया के तमाम बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम किए। इस तारीख को क्रिकेट जगत व फैंस सचिन का जन्मदिन मनाते हैं, लेकिन बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि इस तारीख को कुछ और खिलाड़ियों का भी जन्म हुआ था। उनमें से कुछ जो सुर्खियों में रहे, हम उनके बारे में आपको बताते हैं।

डेमियन फ्लेमिंग (ऑस्ट्रेलिया)

टेस्ट क्रिकेट के अपने पहले ही मैच में हैट्रिक लेने वाले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज डेमियन फ्लेमिंग का जन्म 24 अप्रैल 1970 को ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में हुआ था। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम में फ्लेमिंग ने लंबे समय तक हर प्रारूप में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने 20 टेस्ट मैचों में 75 विकेट और वनडे क्रिकेट में 134 विकेट लिए।

डगलस मरिलियर (जिंबाब्वे)

क्रिकेट जगत में कम ही ऐसे खिलाड़ी हुए हैं जिनके नाम पर किसी शॉट का नाम पड़ गया हो। जिंबाब्वे के पूर्व धुरंधर डगलस मरिलियर उन्हीं खिलाड़ियों में से एक रहे, जिनका जन्म 24 अप्रैल 1978 में हरारे में हुआ था। उन्होंने अपने करियर के दौरान तेज गेंदबाजों की गेंदों पर विकेटकीपर के ऊपर से लैप स्कूप शॉट खेलना शुरू किया था जिसे लोग मरिलियर शॉट नाम से जानने लगे। आज वो शॉट तमाम क्रिकेटर जड़ने लगे हैं।

कुमार धर्मसेना (श्रीलंका)

श्रीलंकाई क्रिकेट टीम ने 1996 क्रिकेट विश्व कप जीता तो उस टीम के अहम सदस्यों में कुमार धर्मसेना भी शामिल थे। उनका जन्म 24 अप्रैल 1971 को हुआ था। उस विश्व कप फाइनल में उन्होंने स्टीव वॉ का अहम विकेट लेकर अपनी टीम की जीत में अहम योगदान दिया था। उन्होंने नवंबर 2006 में क्रिकेट को खिलाड़ी के रूप में अलविदा कहने के बाद अंपायरिंग में अपना करियर बनाया।

डेविड लार्टर (इंग्लैंड)

6 फुट 7 इंच लंबे पूर्व तेज गेंदबाज डेविड लार्टर का जन्म 24 अप्रैल 1940 को स्कॉटलैंड में हुआ था। क्रिकेट खेलने के लिए वो इंग्लैंड आए और इंग्लिश टेस्ट टीम में भी जगह बनाने में सफल हुए। उन्होंने 1962 में पाकिस्तान के खिलाफ अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज किया और पहले ही मैच में 9 विकेट लेकर खलबली मचा दी। हालांकि इस खिलाड़ी का अंतरराष्ट्रीय करियर ज्यादा आगे नहीं बढ़ा।

ज्योफ हमपेज (इंग्लैंड)

इंग्लैंड के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज ज्यॉफ हमपेज का जन्म 24 अप्रैल 1954 को बर्मिंघम में हुआ था। उनको 1985 में विजडन क्रिकेटर ऑफ द इयर भी चुना गया था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे मैच खेले लेकिन वो ज्यादा सफल नहीं रहे। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उन्होंने खूब रन बरसाए जहां उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 254 रन की पारी थी। क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद वो पुलिस में शामिल हो गए थे।

एमएसके प्रसाद (भारत)

भारत के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एमएसके प्रसाद का जन्म 24 अप्रैल 1975 को आंध्र प्रदेश के गुंटूर में हुआ था। उन्होंने भारत के लिए 6 टेस्ट में 106 रन और 17 वनडे में महज 131 रन बनाए। उनका क्रिकेट करियर तो फ्लॉप शो साबित हुआ लेकिन सालों बाद वो तब सुर्खियों में ज्यादा रहे जब उनको राष्ट्रीय चयन समिति का मुख्य चयनकर्ता नियुक्त किया गया। टीम चयन को लेकर वो कई बार विवादों में रहे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर