'लेडी तेंदुलकर' कही जाने वाली मिताली राज संन्यास के साथ ही चूक गई सचिन तेंदुलकर के महा रिकॉर्ड से

विश्व महिला क्रिकेट की सबसे बेजोड़ खिलाड़ियों में से एक रही मिताली राज ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट पर विराम लगा दिया है। वो इंटरनेशनल क्रिकेट में करीब 23 साल तक सक्रिय रही। लेकिन मिताली इंटरनेशनल क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के द्वारा स्थापित 24 साल तक खेलने के रिकॉर्ड्स को तोड़ने से चूक गई। वो एक साल और खेल जाती तो सचिन को इस मामले में पीछे कर सकती थी।

Mithali Raj Retirement
Women's cricket team player Mithali Raj  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • मिताली राज ने स्थापित किए हैं कई रिकॉर्ड्स
  • सबसे ज्यादा समय तक इंटरनेशनल खेलने वाली महिला
  • सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को नहीं तोड़ सकी

महिला क्रिकेट गलियारों में एक बड़ा चैप्टर बुधवार को क्लोस हो गया है। महिला क्रिकेट की सचिन तेंदुलकर कही जाने वाली भारत की महान महिला खिलाड़ी मिताली राज ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। 8 जून को भारत की दिग्गज कप्तान रही मिताली राज ने अपने करीब 23 साल से चले आ रहे इंटरनेशनल क्रिकेट को रोकने का फैसला किया। इसके साथ ही मिताली राज का इंटरनेशनल महिला क्रिकेट में चला आ रहा मैराथन सफर अब केवल रिकॉर्ड्स में ही रह गया है।

सचिन तेंदुलकर के महा रिकॉर्ड्स से चूकी मिताली

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की इस दिग्गज खिलाड़ी ने इंटरनेशनल महिला क्रिकेट में एक के बाद एक रिकॉर्ड्स स्थापित किए हैं। उनके द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड्स के कारण उन्हें महिला क्रिकेट की सचिन तेंदुलकर या लेडी तेंदुलकर के नाम से भी पुकारा जाता है। महिला क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर जैसा ही दबदबा रखने वाली मिताली राज अपने इंटरनेशनल करियर में सचिन तेंदुलकर के द्वारा स्थापित किए गए एक महा रिकॉर्ड्स को नहीं तोड़ सकी।

सबसे ज्यादा समय तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने का रिकॉर्ड नहीं कर सकी पूरा

इंटरनेशनल क्रिकेट में ओवरऑल सबसे ज्यादा समय तक क्रिकेट खेलने का रिकॉर्ड सचिन तेंदलकर के नाम हैं। लेजेंड तेंदुलकर ने अपने करियर के 24 साल इंटरनेशनल क्रिकेट को दिए। जो विश्व रिकॉर्ड्स है। मिताली राज इसी बड़े रिकॉर्ड के करीब तो जा पहुंची थी, लेकिन इसे पूरा नहीं कर सकी।

मिताली राज ने करीब 23 साल तक खेला इंटरनेशनल क्रिकेट

मिताली ने साल 1999 में अपने इंटरनेशनल क्रिकेट सफर की शुरुआत की। वो इसके साथ ही इंटरनेशनल क्रिकेट में करीब 23 साल तक सक्रिय रही। ऐसे में वो सचिन तेंदुलकर के सबसे ज्यादा समय तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने के रिकॉर्ड से बहुत ही पास आकर चूक गई। मिताली अगर करीब 1 साल और इंटरनेशनल क्रिकेट खेल जाती तो इस महारिकॉर्ड को अपने नाम कर लेती।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर