Cricket Flashback: तीन साल बाद..अब फिर वही मैदान, फिर वही तारीख, भारत भूले ना वो नतीजा

Today in Cricket History, Lords Test Flashback: आज लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर भारत-इंग्लैंड टेस्ट मैच शुरू होने जा रहा है। इत्तेफाक की बात है कि इसी तारीख को तीन साल पहले भी इसी मैदान पर मैच शुरू हुआ था।

India vs England Lord's test
India vs England Lord's test  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर टिकी सभी की नजरें, दूसरे टेस्ट में आमने-सामने भारत और इंग्लैंड
  • तीन साल पहले, इसी तारीख को दोनों टीमें इसी मैदान पर भिड़ी थीं
  • भारतीय क्रिकेट टीम को नहीं भूलना होगा 2018 के लॉर्ड्स टेस्ट का नतीजा

लंदन का लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड (Lords Cricket Ground) भारतीय क्रिकेट टीम के लिए इतिहास में अच्छा साबित नहीं हुआ है। भारत ने अपने टेस्ट इतिहास में इस प्रतिष्ठित मैदान पर आज तक सिर्फ दो ही मैच जीते हैं। भारत ने यहां 18 टेस्ट खेले हैं लेकिन यहां टीम इंडिया ने हमेशा संघर्ष किया। आखिरी बार भारत ने सात साल पहले इस मैदान पर टेस्ट मैच जीता था। टीम में अजिंक्य रहाणे जैसे खिलाड़ी भी मौजूद हैं जिन्होंने 2014 में इस मैदान पर शतक जड़ा था लेकिन अब कई नए खिलाड़ी आ चुके हैं और उन्हें इतिहास के बारे में जानना भी जरूरी है। बात यहां 2014 की नहीं, बल्कि 2018 की है।

टीम इंडिया ने साल 2018 में जब इंग्लैंड दौरा किया था, तब भी टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला इसी लॉर्ड्स के मैदान पर खेला गया था, और उससे भी बड़ा इत्तेफाक ये है कि तारीख भी यही थी- 12 अगस्त। उस मु्काबले में इंग्लैंड की टीम ने भारतीय टीम को सिर्फ हराया नहीं था, बल्कि इस तरह हराया था कि इस बार उस हार से सीख लेते हुए उनको मैदान पर उतरना होगा।

बारिश से धुल गया था डेढ़ दिन का खेल लेकिन..

जब 12 अगस्त 2018 को भारत और इंग्लैंड की टीमें लॉर्ड्स के मैदान पर टेस्ट मैच खेलने उतरी थीं तब उस मैच का पहला दिन पूरी तरह से धुल गया, जबकि उसके बाद आधा दिन का खेल और बारिश की भेंट चढ़ा। डेढ़ दिन बारिश से धुल चुका था। ऐसा लग रहा था कि बारिश शायद टीम इंडिया के पक्ष में जाती दिखेगी लेकिन डेढ़ दिन का खेल प्रभावित होने के बावजूद इंग्लैंड ने जीत दर्ज की और बहुत बड़े अंतर के साथ दर्ज की।

पहली पारी का हाल

उस लॉर्ड्स टेस्ट में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया था। विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम पिच पर उतरी और देखते-देखते महज 35.2 ओवर के अंदर भारतीय टीम 107 रन पर सिमट गई। इसमें जेम्स एंडरसन का सबसे बड़ा योगदान रहा जिन्होंने 5 विकेट चटकाए थे।

इंग्लैंड का करारा जवाब

जवाब देने उतरी जो रूट की अगुवाई वाली इंग्लैंड की टीम ने 7 विकेट के नुकसान पर 396 रनों का स्कोर खड़ा कर दिया और उसके बाद पारी घोषित कर दी। वो समझ चुके थे कि वे समझ गए थे कि दबाव में दिख रही भारतीय टीम के खिलाफ रिस्क ले सकते थे। टीम इंडिया चौथे दिन दूसरी पारी में खेलने उतरी और इंग्लैंड ने उन्हें 47 ओवर के अंदर महज 130 रन पर समेट दिया। इंग्लैड ने वो मैच पारी और 159 रन से जीता था।

कौन-कौन बना हीरो, किसकी वजह से भारत हारा

उस मैच में इंग्लैंड की तरफ से पहली पारी में 5 विकेट लेने वाले जेम्स एंडरसन ने दूसरी पारी में भी 4 विकेट लिए। जबकि दूसरी पारी में स्टुअर्ट ब्रॉड ने भी 4 विकेट झटके। लेकिन मैच के हीरो बने थे क्रिस वोक्स जिन्होंने पहली बार अपनी बल्लेबाजी का हुनर दिखाया था। इंग्लैंड की टीम जब 89 रन पर 4 विकेट गंवा चुकी थी, तब वोक्स ने कुछ देर बाद सातवें नंबर पर बैटिंग करते हुए नाबाद 137 रनों की पारी खेल डाली और वो 'मैन ऑफ द मैच' बन गए। जबकि भारत की तरफ से सबसे ज्यादा हार के जिम्मेदार रहे बल्लेबाज। जबकि गेंदबाजों में इशांत शर्मा ने 101 रन लुटाते हुए इंग्लैंड को जमकर रन बनाने दिए।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर