भारत की जगह 2021 में टी20 वर्ल्‍ड कप की मेजबानी करना चाहता है ऑस्‍ट्रेलिया, ICC को लिखा पत्र

Cricket Australia on hosting rights: क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने आईसीसी को पत्र लिखकर 2021 में टी20 वर्ल्‍ड कप की मेजबानी करने की मांग की है। ऑस्‍ट्रेलिया ने इसके पीछे क्‍या तर्क दिए हैं, यहां पढ़‍िए।

t20 world cup 2020
टी20 वर्ल्‍ड कप 2020 

मुख्य बातें

  • क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया का 2020 टी20 विश्‍व कप की मेजबानी करना न के बराबर
  • ऑस्‍ट्रेलिया को 2022 में टी20 वर्ल्‍ड कप आयोजित कराने की सलाह दी जा चुकी है
  • सीए ने आईसीसी को पत्र लिखकर 2021 टी20 वर्ल्‍ड कप आयोजित कराने की मांग की

नई दिल्‍ली: टी20 वर्ल्‍ड कप 2020 के स्‍थगित होने की रिपोर्ट्स बुधवार को सुर्खियों में रही। यह अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की बैठक के एक दिन पहले का हाल रहा, जहां टी20 वर्ल्‍ड कप 2020 के भविष्‍य पर फैसला लिया जाना है। हालांकि, इस बारे में आधिकारिक घोषणा गुरुवार को आने की उम्‍मीद है। क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया के बारे में रिपोर्ट है कि वह 2022 के बजाय 2021 टी20 वर्ल्‍ड कप 2020 के आयोजन के मेजबानी अधिकार लेना चाहता है। 

आईसीसी ने इस साल टी20 वर्ल्‍ड कप के स्‍थगित होकर 2022 में मेजबानी की बात पर अपने बयान में कहा था, 'आईसीसी टी20 वर्ल्‍ड कप 2020 के स्‍थगित होने की रिपोर्ट्स गलत है और जन स्‍वास्‍थ्‍य स्थिति में तेजी से बदलाव को देखते हुए इस इवेंट की योजना जारी है।'

टाइम्‍स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक सीए चेयरमैन अर्ल एडिंग्‍स ने आईसीसी की वित्तीय और वाणिज्यिक मामलों की समिति (एफ एंड सीए) को लिखा है कि वह 2022 के बजाय 2021 में टी20 वर्ल्‍ड कप की मेजबानी करना चाहता है, जो भारत में होना है। रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि सीए ने 2020 एडिशन पर अपनी सफाई दे दी है। उसने स्‍वीकार किया है कि वह इस साल टी20 वर्ल्‍ड कप की मेजबानी नहीं कर सकता। इसके बावजूद आईसीसी ने विज्ञप्ति जारी करते हुए सलाह दी कि इस साल होने वाले टी20 वर्ल्‍ड कप की तैयारियां जारी हैं। यह जानकर कई बोर्ड सदस्‍य हैरान रह गए।

टाइम्‍स ऑफ इंडिया के हवाले से सूत्र ने कहा, 'आईसीसी स्‍वीकार क्‍यों नहीं कर रही है कि उन्‍हें सीए के चेयरमैन का खत मिला है? यह ऐसी चीज है जो एडमिनिस्‍ट्रेशन का नाम खराब करती है। आईसीसी ने यह भी कहा कि मौजूदा चेयरमैन शशांक मनोहर के बारे में पुष्टि है कि वह अपना कार्यकाल यहां नहीं बढ़ाना चाहते। क्‍या यह पूरा सच है?' इस बीच एडिंग्‍स ने इस साल टी20 वर्ल्‍ड कप को 2022 में कराने को हानिकारक करार दिया। एडिंग्‍स ने कहा कि ऑस्‍ट्रेलिया ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सार्थक प्रयास किए, जबकि भारत में अब भी लगातार मामलों की संख्‍या बढ़ रही है।

एडिंग्‍स के पत्र में लिखा है, 'यह क्रिकेट के लिए हानिकारक होगा कि अगर ऑस्‍ट्रेलियाई इवेंट (इस साल टी20 वर्ल्‍ड कप) को अक्‍टूबर/नवंबर 2022 टी20 वर्ल्‍ड कप से रिप्‍लेस किया गया तो। ऑस्‍ट्रेलियाइयों ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोका है और ऐसी बड़ी उम्‍मीद है कि यहां 2021 में क्रिकेट खेला जा सकता है। इससे भारत को कोरोना वायरस समस्‍या से निपटने में एक और साल मिल जाएगा।' उन्‍होंने यह खत इसे साबित करते हुए लिखा कि 2022 वर्ल्‍ड कप ऑस्‍ट्रेलिया के बजाय भारत में क्‍यों होना चाहिए।

इसके अलावा, क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने कहा कि बेार्ड पर बढ़ते आर्थिक बोझ के कारण हो सकता है कि 2022 में उसे ऑस्‍ट्रेलियाई सरकार का समर्थन नहीं मिला, जो बड़ी चिंता होगी अगर वह उस साल टी20 विश्‍व कप आयोजित करते हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर