क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने लॉन्च किया अनोखा प्लान, इन 10 बातों पर होगा खास ध्यान, ब्रिस्बेन ओलंपिक पर भी नजर

क्रिकेट
आईएएनएस
Updated Aug 15, 2022 | 16:13 IST

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने खेल को अगले स्तर पर ले जाने के लिए पंचवर्षीय रणनीतिक योजना शुरू की है। साथ ही बोर्ड ने साल 2032 में ब्रिस्बेन में होने वाले ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने का लक्ष्य रखा है।

Cricket Australia
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया पंचवर्षीय रणनीतिक योजना।  |  तस्वीर साभार: Twitter

मेलबर्न: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने सोमवार को एक पंचवर्षीय रणनीतिक योजना शुरू की, जिसमें महत्वाकांक्षी भागीदारी लक्ष्य निर्धारित किए गए जो खेल की वित्तीय स्थिरता की रक्षा करेंगे और देश में खेल को अगले स्तर पर ले जाएंगे। इस योजना में चार 'अंतरसंबंधित स्तंभों' में 10 रणनीतिक प्राथमिकताएं शामिल हैं। क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि उद्देश्य को क्रिकेट स्पेक्ट्रम के सभी हिस्सों के हजारों प्रशंसकों और हितधारकों के परामर्श के बाद विकसित किया गया है।

रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट की प्राथमिकता अब प्रशंसकों और खिलाड़ियों के बीच जुड़ाव को मजबूत करना, विश्व स्तरीय टीमों का निर्माण जारी रखना, एक मजबूत और नवीन व्यवसाय मॉडल को स्थापित करना और खेल के सकारात्मक सामाजिक प्रभाव के लिए एक रूपरेखा स्थापित करना होगा। इस परियोजना के माध्यम से सीए क्रिकेट खेलने वाले 5-12 आयु वर्ग के बच्चों की संख्या को दोगुना करके 2,10,000 करना चाहता है और अगले पांच वर्षो में इस आयु वर्ग में पंजीकृत लड़कियों की संख्या को चौगुना करके 60,000 करना चाहता है।

क्रिकेट के ब्रिस्बेन में 2032 ओलंपिक खेलों में शामिल होने की संभावना के साथ बर्मिघम राष्ट्रमंडल खेलों में इसके पुन: परिचय के बाद सीए देश में खेल के लिए एक संस्कृति बनाने के लिए समय अवधि का उपयोग करना चाहता है। सीए ने अगले पांच वर्षो में पुरुष और महिला वर्ग में कम से कम तीन आईसीसी इवेंट जीतने का भी लक्ष्य रखा है। इसके अलावा, बिग बैश लीग (बीबीएल) और डब्ल्यूबीबीएल पर विशेष ध्यान देने के साथ दर्शकों को स्टेडियम में वापस लाना भी क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की प्राथमिकता सूची में है।

सीए के मुख्य कार्यकारी निक हॉकले ने कहा, क्रिकेट तेजी से विकसित हो रहा है और इसके साथ ही क्रिकेट खेलने, देखने और उपभोग करने के तरीके भी हैं। इस रणनीति में एक ²ष्टि और एक स्पष्ट योजना दोनों शामिल हैं कि हम अपनी मुख्य जिम्मेदारियों को पूरा करते हुए कैसे साहसिक, परिवर्तनकारी परिवर्तन प्राप्त कर सकते हैं।

रणनीतिक प्राथमिकताएं 2022-27

  1. हमारे दर्शकों को लुभाने वाले उत्कृष्ट डिजिटल और जीवंत अनुभव विकसित करें।
  2. बीबीएल और डब्ल्यूबीबीएल को ग्रीष्मकालीन पारिवारिक खेल और मनोरंजन प्रस्ताव के रूप में विकसित करें।
  3. क्रिकेट के प्रति आजीवन प्रेम को प्रेरित करने के लिए सभी पृष्ठभूमि के बच्चों (उम्र 5-12) और परिवारों को आकर्षित करें।
  4. महिलाओं और लड़कियों के लिए अग्रणी खेल बनने के लिए गति में तेजी लाना।
  5. हमारी प्रमुख अंतरराष्ट्रीय और घरेलू प्रतियोगिताओं, प्रणालियों और कार्यक्रमों को बढ़ाएं जो महान खिलाड़ियों, कोचों और मैच अधिकारियों को विकसित करते हैं।
  6. क्रिकेट के अतीत और वर्तमान रोल मॉडल के साथ संबंध मजबूत करें जिनके प्रदर्शन और कहानियां हमारे देश को प्रेरित करती हैं।
  7. एक व्यवसाय मॉडल को शामिल करें जो टिकाऊ, लागत प्रभावी, विविध और हमेशा अपनी सोच में नवीन हो।
  8. अनुभवों को बढ़ाने और समुदायों को समृद्ध बनाने वाले स्थानों और सुविधाओं में निवेश बढ़ाएं।
  9. चैंपियन समावेश, सकारात्मक सामाजिक प्रभाव और स्थिरता।
  10. विश्व स्तर पर क्रिकेट के विकास का समर्थन और ब्रिस्बेन 2032 में समावेश।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर