INDIA vs ENGLAND: भारत के खिलाफ अब बेन स्टोक्स की जगह लेगा ये 6 फीट 5 इंच लंबा क्रिकेटर

Craig Overton included in England test squad, to replace Ben Stokes: बेन स्टोक्स द्वारा अनिश्चितकालीन ब्रेक लेने की वजह से भारत के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए क्रेग ओवर्टन को इंग्लैंड टीम जगह दी गई है।

Craig Overton to replace Ben Stokes in England test squad
क्रेग ओवर्टन  |  तस्वीर साभार: Instagram

मुख्य बातें

  • बेन स्टोक्स ने इंग्लैंड क्रिकेट टीम के होश उड़ाए, भारत के खिलाफ सीरीज से पहले लिया बड़ा फैसला
  • दिग्गज ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने क्रिकेट से अनिश्चितकालीन ब्रेक लेने का ऐलान किया
  • स्टोक्स की जगह इंग्लैंड की टीम में क्रेग ओवर्टन को शामिल करना पड़ा, दोनों टीमों के बीच 4 अगस्त को टेस्ट सीरीज का होगा आगाज

इंग्लैंड और भारत के बीच 4 अगस्त से पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज होने जा रहा है। दोनों टीमें अपनी कमर कस चुकी हैं और अब सीरीज शुरू होने का इंतजार हो रहा था, तभी शुक्रवार को एक ऐसी खबर आई जिसने इंग्लिश क्रिकेट फैंस और टीम का दिल तोड़ दिया। टीम के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने क्रिकेट से अनिश्चितकालीन ब्रेक लेने का फैसला ले लिया। वो अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देने और परिवार के साथ समय बिताने के लिए कुछ समय क्रिकेट से दूर रहना चाहते हैं। इतनी बड़ी सीरीज के लिए अब बेन स्टोक्स की जगह इंग्लैंड की टीम में क्रेग ओवर्टन को शामिल किया गया है।

- दो साल बाद हुई है वापसी

बेन स्टोक्स की जगह भरना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान काम नहीं है। टेस्ट क्रिकेट हो या फिर कोई भी अन्य प्रारूप, वो इंग्लैंड की टीम की जान हैं, ऐसे में जब उनकी जगह क्रेग ओवर्टन को टीम में शामिल किया गया है तो इस खिलाड़ी पर बहुत दबाव होगा। ओवर्टन को दो साल बाद दोबारा टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका मिला है। आखिरी बार वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैनचेस्टर में सितंबर 2019 में टेस्ट मैच खेलते दिखे थे। हाल ही में उनकी तीन साल बाद वनडे टीम में भी वापसी हुई थी, जब उनको पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज में खेलने का मौका मिला था उस वनडे सीरीज में उन्होंने 3 मैचों में चार विकेट लिए थे।

Craig Overton

- कौन हैं क्रेग ओवर्टन, क्या है उनकी खासियत

इंग्लैंड के 27 वर्षीय क्रिकेटर क्रेग ओवर्टन का जन्म 10 अप्रैल 1994 को डेवन (इंग्लैंड) में हुआ था। वो एक बॉलिंग ऑलराउंडर हैं, जो दाएं हाथ से बल्लेबाजी व गेंदबाजी करता है। उनके जुड़वा भाई जेमी ओवर्टन भी एक अनुभवी क्रिकेटर हैं और वो भी एक ऑलराउंडर हैं। हालांकि जेमी ओवर्टन को अब तक देश से खेलने का मौका नहीं मिला है। दोनों भाई समरसेट क्रिकेट टीम से जुड़े रहे हैं। क्रेग ओवर्टन को पहली नजर में देखने पर सबका ध्यान उनके कद की तरफ जाता है। क्रेग की हाइट 6 फीट 5 इंच है और ये पक्ष उनकी तेज गेंदबाजी में काफी फायदेमंद साबित होता है। इंग्लैंड की पिच पर उनकी गेंद स्विंग भी होती है और कई मौकों पर गेंद को स्किड भी कराने में वो सक्षम हैं, जिससे भारतीय खिलाड़ियों को संभलना होगा।

Craig Overton test career

- कैसे हैं उनके अब तक के आंकड़े

क्रेग ओवर्टन 2017 से प्रथम क्रिकेट में सक्रिय हैं जहां वो 102 मैच खेल चुके हैं। इन मैचों में उन्होंने 2871 रन बनाए हैं जिसमें एक शतक और 13 पचासे शामिल हैं। वहीं प्रथम श्रेणी क्रिकेट में वो 359 विकेट भी ले चुके हैं। अंतरराष्ट्रीय करियर की बात करें तो उन्होंने दिसंबर 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच खेलते हुए अपना टेस्ट डेब्यू किया था जबकि अगले साल 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे डेब्यू भी किया। अब तक वो 4 टेस्ट मैचों में 124 रन बना चुके हैं और 9 विकेट ले चुके हैं। जबकि 4 वनडे मैचों में 4 विकेट ले चुके हैं।

Craig Overton in ODI cricket

- भारत के लिए होगा 'सरप्राइज पैकेज'

भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाफ अब तक क्रेग ओवर्टन ने किसी भी प्रारूप में एक भी मैच नहीं खेला है। इंग्लैंड में प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलते हुए उनको वहां के हालातों व सभी मैदानों का अच्छा अनुभव है इसलिए उनकी गेंदबाजी भारतीय बल्लेबाजों के लिए सरप्राइज पैकेज होगी। बेन स्टोक्स की बॉलिंग के खिलाफ तकरीबन सभी भारतीय बल्लेबाज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट या फिर आईपीएल में खेल चुके हैं लेकिन क्रेग ओवर्टन से उनका सामना पहली बार होगा। ये आक्रमण तब और घातक हो जाएगा जब उनका साथ देने के लिए महान जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड भी रफ्तार की हुंकार भर रहे होंगे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर