फॉफ डुप्लेसी के धमाकेदार शतक ने रोका ड्वेन ब्रावो की टीम का विजय रथ

St Lucia Kings vs St Kitts and Nevis Patriots: फॉफ डुप्लेसी की कप्तानी वाली सेंट लूसिया किंग्स ने सीपीएल 2021 में चला आ रहा सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियोट्स के जीत के सिलसिले को खत्म कर दिया। 

Faf du Plessis
फॉफ डुप्लेसी( साभार CPL) 

मुख्य बातें

  • फॉफ डुप्लेसी ने खेली 60 गेंद में 120 रन की नाबाद पारी
  • लगातार पांच मैच में जीत के बाद सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियोट्स को मिली हार
  • सेंट लूसिया किंग्स को मिली 5वें मैच में तीसरी जीत

नई दिल्ली: ड्वेन ब्रावो की कप्तानी वाली सेंट किट्स एंट नेविस पैट्रियोट्स को सीपीएल 2021 में पहली बार हार का मुंह शनिवार को सेंट लूसिया किंग्स के खिलाफ 100 रन के विशाल अंतर से देखना पड़ा। सेंट लूसिया के कप्तान फॉफ डुप्लेसी का तूफानी शतक ब्रावो की टीम पर भारी पड़ गया। इसके अलावा अल्जारी जोसेफ और कीमो पॉल ने अपनी शानदार गेंदबाजी के बल पर पैट्रियोट्स के बल्लेबाजों को खुलकर रन नहीं बनाने दिए। 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी सेंट लूसिया ने डुप्लेसी की 60 गेंद में नाबाद 120* और रोस्टन चेज की 31 गेंद में 64 रन की नाबाद पारियों की बदौलत 20 ओवर में 2 विकेट पर 224 रन का स्कोर खड़ा किया था। इसके बाद जीत के लिए मिले 225 रन के स्कोर को पैट्रियोट्स हासिल नहीं कर पाई और पूरी टीम 20 ओवर में केवल 

डुप्लेसी और फ्लेचर ने दी धमाकेदार शुरुआत
टॉस जीतकर सेंट किट्स ने सेंट लूसिया किंग्स को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। किंग्स के लिए पारी का आगाज करने आंद्रे फ्लेचर और फॉफ डुप्लेसी उतरे। दोनों ने पारी का शानदार आगाज करते हुए 4.3 ओवर में टीम को 50 रन के पार पहुंचा दिया। इसके बाद डुप्लेसी ने 25 गेंद में 8 चौके और 1 छक्के की मदद से अपने अर्धशतक भी पूरा कर लिया। इसके बाद 76 के स्कोर पर फेबियन एलन ने आंद्रे फ्लेचर को चलता किया। फ्लेचर ने 19 गेंद पर 23 रन की पारी खेली। 

नहीं रुका फॉफ का बल्ला 
फ्लेचर के आउट होने के बाद भी डुप्लेसी का बल्ला नहीं रुका बल्ला नहीं रुका और वो ताबड़तोड़ रन बनाते रहे। दूसरे छोर पर बल्लेबाजी करने आए किरोन कॉटी ने कुछ देर डुप्लेसी का साथ दिया और टीम को 10.3 ओवर में 100 रन के पार पहुंचा दिया। लेकिन इसकी अगली ही गेंद पर फवाद अहमद ने कॉटी को स्टंपिंग कराकर पवेलियन वापस भेजकर किंग्स को दूसरा झटका दिया। 

तीसरे विकेट के लिए हुई 124 रन की नाबाद साझेदारी 
कॉटी के आउट होने के बाद डुप्लेसी को दूसरे छोर पर फॉर्म में चल रहे रोस्टन चेज का साथ मिला। इसके बाद दोनों ने पैट्रियोट्स के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और अंत तक कोई विकेट नहीं गिरने दिया। 9.3 ओवर में दोनों ने मिलकर किंग्स के लिए 124 रन जोड़े। इसी दौरान डुप्लेसी ने 51 गेंद में 11 चौकों और 1 छक्के की मदद से अपना शतक पूरा किया। वहीं चेज ने  28 गेंद में 6 चौके और 2 छक्के की मदद से पचासा पूरा किया। अंत में डुप्लेसी 60 गेंद में 120* और चेज 31 गेंद में  64* रन बनाकर नाबाद रहे। और निर्धारित 20 ओवर में सेंट लूसिया किंग्स ने 2 विकेट पर 224 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। 

सेंट किट्स एंड नेविस की खराब शुरुआत, सस्ते में गंवाए दो विकेट 
सीपीएल में लगातार छठी जीत दर्ज करने के लिए सेंट किट्स एंड नेविस को 225 रन का लक्ष्य मिला। इसका पीछा करने डेवोन थॉमस और एविन लुईस की सलामी जोड़ी उतरी। पारी की चौथी ही गेंद पर अल्जारी जोसेफ ने थॉमस(2) को पवेलियन वापस भेजकर पैट्रियोट्स को पहला झटका दिया। इसके बाद लुईस का साथ देने आए यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल(14) को अपने दूसरे ओवर में जोसेफ ने विकेटकीपर के हाथों लपकवाकर दूसरा झटका दे दिया।

एविन लुईस ने अकेले संभाला मोर्चा
3 ओवर में 22 रन पर 2 विकेट गंवाने के बाद सेंट किट्स की टीम बैकफुट पर नजर आने लगी। ऐसे में दूसरा छोर थामे एविन लुईस ने रनों की रफ्तार को बनाए रखने का प्रयास किया और रवि बोपारा के साथ मिलकर स्कोर को 6.3 ओवर में 50 रन के पार पहुंचा दिया। इसके बाद 25 गेंद में चार चौके और 5 छक्के की मदद से अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया। तीसरे विकेट के लिए 29 गेंद में बोपारा और लुईस के बीच अर्धशतकीय साझेदारी पूरी होने के बाद पैट्रियोट्स पटरी पर आती दिख रही थी लेकिन बोपारा(4) को आउट करके रोस्टन चेज ने उन्हें तीसरा झटका दे दिया। 

दूसरे छोर से गिरते रहे विकेट 
इसके बाद एक छोर एविन लुईस थाम रहे लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे और रनों की रफ्तार भी कम हो गई।  14.3 ओवर में 116 के स्कोर पर सेंट किट्स-नेविस ने 5 विकेट गंवा दिए थे और हार की तरफ बढ़ती दिखाई देने लगी थी। ऐसे में कीमो पॉल ने 16वें ओवर में कहर परपाते हुए एविन लुईस, शेल्डन कॉट्रेल और डॉमिनिक ड्रैक्स को 2-2 गेंदों के अंतराल में पवेलियन भेज दिया और किंग्स की जीत सुनिश्चित कर दी। नसीम शाह को अल्जारी जोसेफ ने चलता कर दिया और किंग्स को नौवीं सफलता दिला दी। अंत में कप्तान ड्वेन ब्रावो बल्लेबाजी करने नहीं उतरे और किंग्स ने 100 रन के विशाल अंतर से जीत हासिल कर सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियोट्स का विजय रथ रोक दिया। 

किंग्स की ओर से अल्जारी जोसेफ और कीमो पॉल ने 3-3 विकेट लिए वहीं वहाब रियाज, रोस्टन चेज और केसरिक विलियम्स के हाथ 1-1 सफलता लगी। एविन लुईस पैट्रियोट्स के सबसे सफल बल्लेबाज रहे उन्होंने 5 चौके और 6 छक्कों की मदद से 42 गेंद में 73 रन की पारी खेली। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर