ENG vs SL: 49 गेंदों में कोई रन नहीं, क्रिस वोक्स ने श्रीलंका की धज्जियां उड़ाईं, रिकॉर्ड भी बनाया

England vs Sri Lanka 1st ODI, Chris Woakes shines: इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज के पहले मैच में इंग्लिश तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स ने शानदार प्रदर्शन किया और एक खास उपलब्धि भी हासिल की।

Chris Woakes bowling against Sri Lanka in First ODI at Chester-le-Street
Chris Woakes bowling against Sri Lanka in First ODI at Chester-le-Street  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • श्रीलंकाई टीम का इंग्लैंड दौरा 2021 - वनडे सीरीज का पहला मुकाबला
  • पहले वनडे मैच में इंग्लैंड के गेंदबाजों ने किया शानदार प्रदर्शन, क्रिस वोक्स रहे सबसे सफल
  • क्रिस वोक्स ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए वनडे क्रिकेट में एक खास उपलब्धि भी हासिल की

इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच मंगलवार को वनडे सीरीज का आगाज हो गया। चेस्टर-ली-स्ट्रीट पर वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। श्रीलंकाई टीम की तरफ से दो बल्लेबाजों ने अर्धशतकीय पारियां खेलीं लेकिन फिर भी उनकी टीम 42.3 ओवर में 185 रन पर सिमट गई। इस कहर में सबसे बड़ा योगदान रहा इंग्लैंड के 32 वर्षीय अनुभवी पेसर क्रिस वोक्स (Chris Woakes) का, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में एक खास आंकड़ा भी पूरा किया।

श्रीलंकाई टीम को इस मैच में पहला झटका ओपनर पाथुम निसंका (5 रन) के रूप में पांचवें ओवर में लगा जब क्रिस वोक्स ने उनको मोइन अली के हाथों कैच करा दिया। इसके बाद क्रिस वोक्स का कहर थमा नहीं। उन्होंने सिर्फ महत्वपूर्ण विकेट नहीं लिए बल्कि बेहद किफायती गेंदबाजी भी की जिसकी वजह से श्रीलंकाई टीम सिर्फ 185 रन ही बना सकी।

5 मेडन ओवर, 49 गेंदों में कोई रन नहीं

क्रिस वोक्स ने इस वनडे मैच में 10 ओवर किए जिस दौरान उन्होंने सबसे खास चीज ये की, कि पांच ओवर मेडन फेंके। जी हां, वोक्स ने इन पांच ओवरों में एक भी रन नहीं लुटाया। सिर्फ यही 30 गेंदें ऐसी नहीं थी कि जिस पर वोक्स ने कोई रन नहीं दिया बल्कि अपने 10 ओवरों (60 गेंदों) में उन्होंने 49 गेंदों पर कोई रन नहीं दिया। उन्होंने अपने 10 ओवरों में सिर्फ 18 रन लुटाते हुए 4 विकेट झटके।

पावरप्ले में चार मेडन का रिकॉर्ड

इस अनुभवी तेज गेंदबाज ने शुरुआती छह ओवरों यानी पावरप्ले में चार ओवर किए और ये चारों मेडन ओवर थे। वो 2008 के बाद पहले ऐसे इंग्लिश गेंदबाज हैं जिन्होंने ये कमाल किया है। इससे पहले 2008 में ब्रिस्टल वनडे मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ स्टुअर्ट ब्रॉड ने ये कमाल किया था।

वनडे में 150 का आंकड़ा पार

इसके अलावा क्रिस वोक्स ने चार विकेट लेने के साथ-साथ वनडे क्रिकेट में 150 विकेट का आंकड़ा भी पार कर लिया। वो मैच में 149 विकेटों के साथ उतरे थे और पाथुम निसंका को आउट करते ही उन्होंने अपने 150 वनडे विकेट पूरे कर लिए। अब वो 101 वनडे पारियों में 153 विकेट ले चुके हैं। वो इंग्लैंड के वनडे इतिहास में छठे गेंदबाज हैं जिन्होंने 150 से ऊपर विकेट लिए हैं।

इंग्लैंड की तरफ से सर्वाधिक वनडे विकेट लेने वाले गेंदबाज

इंग्लैंड क्रिकेट टीम की तरफ से वनडे इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज इस प्रकार हैंः जेम्स एंडरसन (269 विकेट), डेरेन गफ (234 विकेट), स्टुअर्ट ब्रॉड (178 विकेट), एंड्रयू फ्लिंटॉफ (168 विकेट), आदिल राशिद (158 विकेट) और क्रिस वोक्स (153 विकेट)।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर