आईपीएल के वो 5 दिग्गज खिलाड़ी, जो धमाकेदार प्रदर्शन के बावजूद नहीं बन सके कप्तान

5 IPL legends who never captained: आईपीएल में कई ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्हें धमाकेदार प्रदर्शन के बावजूद किसी भी टीम का कप्तान बनने का मौका नहीं मिला।

Chris Gayle
क्रिस गेल (तस्वीर साभार- आईपीएल)  |  तस्वीर साभार: Twitter

आईपीएल के पिछले कुछ सीजन में कई नए कप्तान देखने को मिले हैं। लीग के 14वें सीजन में जहां संजू सैमसन और रिषभ पंत जैसे खिलाड़ियों को अपनी टीम की बागडोर मिली। वहीं, उससे पहले टूर्नामेंट में श्रेयस अय्यर और केएल राहुल कप्तान बने थे। एक तरफ, कई युवा आईपीएल टीमों का नेतृत्व कर रहे हैं तो दूसरी तरफ कुछ दिग्गज ऐसे भी हैं, जिन्हें धमाकेदार प्रदर्शन करने के बावजूद यह जिम्मेदारी नहीं हो सकी है। आज आईपीएल के उन 5 दमादार खिलाड़ियों पर एक नजर डालते हैं, जिन्हें अभी तक टी20 लीग में किसी फ्रेंचाइजी की कमान संभालने का अवसर नहीं मिला।। 

AB de Villiers

एबी डिविलियर्स

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने के लिए मशहूर एबी डिविलियर्स आईपीएल के सबसे बड़े नामों से एक हैं। उन्होंने कभी आईपीएल टीम का नेतृत्व नहीं किया। फिलहाल आरसीबी की ओर से खेल रहे डिविलियर्स अपनी राष्ट्रीय टीम के कप्तान रहे हैं। स्टार बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, डेनियल विटोरी और विराट कोहली के अंडर खेल चुके हैं। उन्होंने 176 आईपीएल मैच में 5056 रन बनाए हैं।

KL Rahul and Chris Gayle

क्रिस गेल

वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में सातवें नंबर पर हैं। इस वक्त पंजाब किंग्स का हिस्सा गेल ने आईपीएल में किसी टीम की कमान नहीं संभाली है। बाएं हाथ का बल्लेबाज पंजाब के अलावा कोलकाता नाइट राइडर्स और आरसीबी के लिए खेला है। अपने दम पर मैच का रुख पलटने का माद्दा रखने वाले गेल का सबसे छोटे प्रारूप में कोई मुकाबला नहीं है। उन्होंने अब तक 140 आईपीएल मैच खेले हैं।

Lasith Malinga retires

लसिथ मलिंगा

आईपीएल में सबसे अधिक विकेट चटकाने का कारनामा अंदाज देने वाले लसिथ मलिंगा (170 विकेट) केवल मुंबई इंडियंस के लिए खेले। हालांकि, उन्हें भी अपनी टीम की बागडोर संभालने का अवसर नहीं मिला। मलिंगा ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत सचिन तेंदुलकर के नेतृत्व में की और बाद में हरभजन सिंह, रिकी पॉन्टिंग और रोहित शर्मा की अंडर खेले। मलिंगा को अलग-अलग कारणों से कुछ सीजन मिस करने पड़े थे। उन्होंने आईपीएल से संन्यास ले लिया है। वह श्रीलंकाई टीम के कप्तान रह चुके हैं।

Amit Mishra

अमित मिश्रा

दिल्ली कैपिटल्स के अमित मिश्रा का नाम भले ही कई लोगों को हैरान कर सकता है, लेकिन उनका शुमरा भी आईपीएल दिग्गजों में होता है। वह (166 विकेट) आईपीएल के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं। उनके नाम टूर्नामेंट तीन हैट्रिक दर्ज हैं। मिश्रा लीग की शुरुआत से ही नियमित रूप से खेलते रहे हैं और लीग के इतिहास के सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में से एक हैं। उन्हें घरेलू क्रिकेट में कप्तानी का भी अनुभव है, मगर आईपीएल में नेतृत्व का मौका नहीं मिला।

Ravindra Jadeja csk vs rcb

रवींद्र जडेजा

इस लिस्ट में एक और आईपीएल दिग्गज रवींद्र जडेजा हैं, जिन्हें किसी टीम का कप्तान बनने का अवसर नहीं मिले। वह 2012 से लीग में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले खिलाड़ियों में से एक हैं। चेन्नई सुपर किंग्स के जडेजा मैदान पर एक कंप्लीट पैकेज हैं। वह गेंदबाजी, बल्लेबाजी और फील्डिंग में जबरदस्त महारत रखते हैं। उन्होंने टूर्नामेंट में 2290 रन बनाए हैं और 120 विकेट झटके हैं। अगर आईपीएल 2021 के पूरा होने के बाद एमएस धोनी अपने करियर को लेकर कोई फैसला लेते हैं तो जडेजा उन खिलाड़ियों में से एक हो सकते हैं, जो चेन्नई की बागडोर मिल सकती है।


 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर