144 साल के टेस्ट इतिहास में सिर्फ इस बल्लेबाज ने मैच की पहली गेंद पर जड़ा है छक्का

Six on first ball of a test match: क्रिकेट जगत में टेस्ट मैच धैर्य का दूसरा नाम है लेकिन कुछ बल्लेबाजों के लिए ऐसा नहीं है। वेस्टइंडीज के क्रिस गेल भी उन्हीं में से एक रहे। उनका ये रिकॉर्ड बेहद खास है।

Chris Gayle
टेस्ट मैच की पहली गेंद पर छक्का  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

नई दिल्लीः क्रिकेट के तीनों प्रारूप में जो फॉर्मेट सबसे लंबा है और सबसे ज्यादा धैर्य की परीक्षा लेने वाला है, वो है टेस्ट क्रिकेट। इस फॉर्मेट में आमतौर पर बल्लेबाज पहले संभलकर खेलते हैं और धीरे-धीरे खेल को आगे बढ़ाते हैं। पांच दिनों तक चलने वाले इस प्रारूप के मैचों में संयम का जमकर टेस्ट होता है। लेकिन कुछ बल्लेबाज ऐसे भी होते हैं जिनका अंदाज हमेशा से ही बिंदास रहा है और उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भी कुछ अलग कर दिखाया। ऐसे ही बल्लेबाज थे वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल।

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज क्रिस गेल टी20 और वनडे क्रिकेट में अपनी धुआंधार पारियों के लिए जाने जाते रहे हैं..लेकिन उन्होंने एक बार टेस्ट क्रिकेट में कुछ ऐसा कर दिया जो 144 सालों के टेस्ट इतिहास में अब तक कोई नहीं कर सका है। उन्होंने एक टेस्ट मैच की पहली ही गेंद पर छक्का जड़कर सबको चौंका दिया था।

कौन सा गेंदबाज बना था शिकार?

बात 2012 की है जब वेस्टइंडीज की टीम बांग्लादेश के दौरे पर थी। उन दिनों क्रिस गेल अपनी पूरी लय में थे और टेस्ट क्रिकेट भी खेलते थे। मैच में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

बांग्लादेश की तरफ से उस मैच में स्पिनर सोहाग गाजी डेब्यू कर रहे थे। वो अपने करियर का पहला मैच खेलने उतरे थे और कप्तान ने उनको पहला ओवर डालने की जिम्मेदारी सौंप दे दी। गाजी ने पहली गेंद क्रिस गेल के पैड्स के करीब डाली जिसे गेल ने लॉन्ग ऑन दिशा में छक्के के लिए जड़ दिया।

उन्हीं की गेंद पर हुए आउट

इस ओवर में सिर्फ यहीं गेल का कहर खत्म नहीं हुआ। उन्होंने इस ओवर की तीसरी गेंद पर भी चौका जड़ा (हालांकि ये लेग बाई दिया गया)। जबकि चौथी गेंद पर उन्होंने छक्का जड़ा। इस पूरे ओवर में 18 रन आए। दिलचस्प बात ये रही कि बाद में क्रिस गेल इसी गेंदबाज की गेंद पर पवेलियन लौटे। यही टेस्ट क्रिकेट की खासियत है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर