45 रन बनाते ही स्‍पेशल क्‍लब में जुड़ेंगे चेतेश्‍वर पुजारा, सचिन तेंदुलकर भी नहीं बना पाए जगह

Cheteshwar Pujara: टीम इंडिया के भरोसेमंद बल्‍लेबाज इंग्‍लैंड के खिलाफ एक खास उपलब्धि हासिल करने से केवल 45 रन दूर हैं। उल्‍लेखनीय है कि इस स्‍पेशल क्‍लब में सचिन तेंदुलकर का नाम शामिल नहीं है।

cheteshwar pujara
चेतेश्‍वर पुजारा 

मुख्य बातें

  • चेतेश्‍वर पुजारा एक खास उपलब्धि हासिल करने से केवल 45 रन दूर
  • 45 रन बनाते ही गावस्‍कर, विश्‍वनाथ और कोहली के स्‍पेशल क्‍लब में जुड़ेंगे पुजारा
  • भारत और इंग्‍लैंड के बीच सीरीज का चौथा व अंतिम टेस्‍ट गुरुवार से शुरू होगा

अहमदाबाद: भारतीय टेस्‍ट टीम के विशेषज्ञ बल्‍लेबाज चेतेश्‍वर पुजारा इंग्‍लैंड के खिलाफ जारी टेस्‍ट सीरीज में बड़ी पारी का इंतजार कर रहे हैं। पुजारा ने अब तक तीन टेस्‍ट मैचों में केवल एक अर्धशतक जमाया हैं। वह चौथे टेस्‍ट में जरूर एक बड़ी पारी खेलकर अपने फैंस को खुश करना चाहेंगे। वैसे, पुजारा के पास गुरुवार से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में शुरू हो रहे चौथे टेस्‍ट में एक खास क्‍लब में शामिल होने का जबर्दस्‍त मौका है। 

टीम इंडिया के भरोसेमंद बल्‍लेबाज चेतेश्‍वर पुजारा दिग्‍गजों के खास क्‍लब में शामिल होने से केवल 45 रन दूर हैं। पुजारा अगर चौथे टेस्‍ट में 45 रन बना लेते हैं, तो वह इंग्‍लैंड के खिला 1,000 टेस्‍ट रन बनाने वाले चौथे भारतीय बल्‍लेबाज बन जाएंगे। अब तक सिर्फ तीन भारतीय बल्‍लेबाज हैं, जिन्‍होंने इंग्‍लैंड के खिलाफ 1,000 टेस्‍ट रन बनाने का कमाल किया है। सुनील गावस्‍कर, गुंडप्‍पा विश्‍वनाथ और भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने थ्री लायंस के खिलाफ टेस्‍ट में 1,000 से ज्‍यादा रन बनाए हैं।

मास्‍टर ब्‍लास्‍टर चूके

उल्‍लेखनीय है कि महान बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर इस स्‍पेशल क्‍लब का हिस्‍सा नहीं बन पाए। मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर ने इंग्‍लैंड के खिलाफ 15 टेस्‍ट में 960 रन बनाए। वैसे, इंग्‍लैंड के खिलाफ सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकॉर्ड लिटिल मास्‍टर सुनील गावस्‍कर के नाम दर्ज है। गावस्‍कर ने इंग्‍लैंड के खिलाफ 22 टेस्‍ट में 1331 रन बनाए। इसके बाद दूसरे स्‍थान पर गुंडप्‍पा विश्‍वनाथ काबिज हैं, जिन्‍होंने इंग्‍लैंड के खिलाफ 17 टेस्‍ट में 1022 रन बनाए।

भारतीय कप्‍तान विराट कोहली 12 टेस्‍ट में 1015 रन बनाकर इस स्‍पेशल क्‍लब में तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं। कोहली भी चौथे टेस्‍ट में गुंडप्‍पा विश्‍वनाथ को पीछे छोड़कर दूसरा स्‍थान हासिल कर सकते हैं। वहीं चेतेश्‍वर पुजारा ने अब तक इंग्‍लैंड के खिलाफ 12 टेस्‍ट खेले, जिसमें 955 रन बनाए।

बता दें कि विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम मौजूदा चार मैचों की टेस्‍ट सीरीज में 2-1 की बढ़त पर है। चेन्‍नई में खेले गए पहले टेस्‍ट में इंग्‍लैंड के हाथों 227 रन की करारी शिकस्‍त झेलने के बाद टीम इंडिया ने जोरदार वापसी की और दूसरा टेस्‍ट 317 रन के विशाल अंतर से जीता।

इसके बाद अहमदाबाद में खेले गए तीसरे टेस्‍ट में विराट ब्रिगेड ने थ्री लांयस को केवल दो दिन में 10 विकेट के अंतर से मात देकर सीरीज में 2-1 की बढ़त बनाई। अब दोनों टीमों के बीच चौथा व अंतिम टेस्‍ट गुरुवार से शुरू होगा। भारतीय टीम इस मैच को ड्रॉ या फिर जीतना चाहेगी ताकि आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में अपनी जगह पक्‍की कर सके।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर