कभी जूतों के नहीं थे पैसे, इस खिलाड़ी ने की थी मदद..2021 में काफी कुछ खोया, लेकिन अब टीम इंडिया में मिली जगह

Chetan Sakariya included in Indian squad for Sri Lanka tour: आगामी जुलाई में होने वाले भारत के श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। इस वनडे-टी20 टीम में चेतन सकारिया को भी जगह दी गई है।

Chetan Sakariya
Chetan Sakariya  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • भारत का श्रीलंका दौरा - जुलाई 2021
  • श्रीलंका के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिए सीमित ओवर भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान
  • चेतन सकारिया को मिला आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन का तोहफा, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू का मौका

साल 2021 के पिछले कुछ महीने देश भर में करोड़ों लोगों को परेशान करने वाले रहे। कोविड महामारी की दूसरी लहर ने देश-दुनिया में हर चीज पर प्रभाव डाला। खेल जगत भी इससे अछूता नहीं रहा। हालांकि इसी बीच आईपीएल हुआ और जब तक बायो-बबल में वायरस ने सेंध नहीं लगाई, तब तक कई खिलाड़ियों ने अपना प्रभाव छोड़ने में सफलता हासिल की। ऐसे ही एक खिलाड़ी हैं 23 वर्षीय चेतन सकारिया जिनको इस साल काफी दुख मिले हैं लेकिन गुरुवार को जब श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान हुआ तो उसमें उनका नाम शामिल था। शायद उनके लिए यहां से चीजें फिर से पटरी पर आना शुरू हो जाएं।

गुजरात के भावनगर के करीब एक छोटे से गांव से आने वाले चेतन सकारिया को आईपीएल 2021 की नीलामी में जब शामिल किया गया तब उनको कम ही फैंस जानते रहे होंगे। लेकिन 20 लाख रुपये के बेस प्राइस से होते हुए उनकी बोली करोड़ का आंकड़ा पार हुई तो हर जगह चर्चा शुरू हो गई थी। नीलामी में उनको खरीदने के लिए राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच कड़ी टक्कर हुई लेकिन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने बाजी मारते हुए 23 वर्षीय गेंदबाज चेतन सकारिया को 1 करोड़ 20 लाख रुपये में अपनी टीम में शामिल कर लिया।

Chetan Sakariya Rajasthan Royals

खेल से चयनकर्ता हुए प्रभावित, टीम इंडिया में मिली जगह

चेतन सकारिया ने जब 2018-19 की रणजी ट्रॉफी में अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर का आगाज किया तो पहले ही मैच में सौराष्ट्र के लिए खेलते हुए 5 विकेट लेकर सबका दिल जीत लिया। उसके बाद 2019 में उन्हें घरेलू टी20 टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में खेलने का मौका मिला और यहां भी उन्होंने सबको प्रभावित किया, दो साल तक वो मेहनत करते रहे और इसका नतीजा आईपीएल नीलामी में भी नजर आया। जब वो आईपीएल 2021 में खेलने उतरे तो उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया और अब तक खेले गए 7 मैचों में 7 विकेट लेकर चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर खींचा। गुरुवार को जब श्रीलंका दौरे पर होने वाली वनडे-टी20 सीरीज टीम इंडिया का ऐलान हुआ तो उसमें उनका नाम भी शामिल था।

Chetan Sakariya with MS Dhoni

पिछले कुछ महीनों में पहले भाई, फिर पिता को खोया

चेतन सकारिया को 2021 में पहली बार आईपीएल खेलने का अवसर जरूर मिला लेकिन निजी जिंदगी में उनके सामने कुछ ऐसी खबरें आईं जिसने उनको हिलाकर रख दिया और उनके पूरे परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा। सबसे पहले जब वो भारत के प्रतिष्ठित टी20 टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2021 में खेल रहे थे तभी खबर आई कि उनके भाई ने खुदकुशी कर ली है। वो अपने भाई के बहुत करीब थे। इसके बाद आईपीएल शुरू हुआ और वो अपनी जिंदगी पटरी पर ला ही रहे थे कि एक और दुखद खबर आ गई। उनके पिता का कोविड-19 संक्रमण से निधन हो गया।

Chetan Sakariya

कभी जूते खरीदने के पैसे नहीं थे, इस खिलाड़ी ने की थी मदद

भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने के लिए तैयार चेतन सकारिया ने यहां तक पहुंचने के लिए काफी लंबा और चुनौतीपूर्ण सफर तय किया है। वो एक बेहद सामान्य परिवार से आते हैं और उनके लिए चीजें आसान नहीं थीं। आलम ये थे कि एक समय ट्रेनिंग के लिए उनके पास जूते तक नहीं थे। उनको एमआरएफ पेस अकादमी में ट्रेनिंग के लिए जूते चाहिए थे और इसमें उनकी मदद की सौराष्ट्र के अनुभवी क्रिकेटर शेल्डन जैक्सन ने। इस खिलाड़ी ने चेतन को नए जूते खरीदकर दिए जिसके बाद दोनों बेहद अच्छे दोस्त बन गए और एमआरएफ पेस अकादमी में वो अपनी गेंदबाजी को शीर्ष स्तर का बना सके।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर