ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेटर ने बॉल टेंपरिंग कांड पर किया नया खुलासा, जानकर उड़ जाएंगे होश!

Cameron Bencroft: बेनक्रोफ्ट को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2018 में तीसरे टेस्ट के दौरान गेंद पर रेगमाल रगड़ते हुए कैमरे में कैद कर लिया गया था। उस घटना ने ऑस्ट्रेलिया और विश्व क्रिकेट को झकझोर दिया था।

ball tampering scandal
बॉल टेंपरिंग विवाद 

मुख्य बातें

  • बेनक्रोफ्ट ने एक नया खुलासा करके क्रिकेट प्रेमियों के होश उड़ाए
  • बेनक्रोफ्ट ने बताया कि अन्‍य गेंदबाजों को भी बॉल टेंपरिंग की जानकारी थी
  • बेनक्रोफ्ट को इस अप्रिय घटना के बाद 9 महीने के लिए निलंबित किया था

लंदन: बॉल टेंपरिंग (गेंद से छेड़खानी) मामले में शामिल रहे कैमरून बेनक्रोफ्ट ने एक नया खुलासा करके क्रिकेट प्रेमियों के होश उड़ा दिए हैं। बॉल टेंपरिंग कांड में दोषी पाए गए बेनक्रोफ्ट पर 9 महीने का प्रतिबंध लगा था। बेनक्रोफ्ट का कहना है कि स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और उनके अलावा ऑस्ट्रेलिया के बाकी गेंदबाजों को भी न्यूलैंड्स टेस्ट के दौरान की गई इस गलती की जानकारी थी।

बेनक्रोफ्ट को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2018 में तीसरे टेस्ट के दौरान गेंद पर रेगमाल रगड़ते हुए कैमरे में कैद कर लिया गया था। उस घटना ने ऑस्ट्रेलिया और विश्व क्रिकेट को झकझोर दिया था। 'द गार्डियन' को दिए इंटरव्यू में पूछा गया कि क्या बाकी गेंदबाजों को इसकी जानकारी थी, उन्होंने कहा, 'हां । मैं इतना ही चाहता था कि अपनी हरकत और भूमिका को लेकर जवाबदेह और जिम्मेदार रहूं।'

उन्होंने कहा, 'निश्चित तौर पर मैंने जो किया, उससे दूसरे गेंदबाजों को फायदा मिला और उन्हें इसकी जानकारी थी। यह अपने आप में स्पष्ट है।' यह पूछने कि उनके साथ गेंदबाजों को क्या इसकी जानकारी थी, इस पर क्रिकेटर ने जवाब दिया, 'मुझे लगता है कि थी। यह अपने आप में स्पष्ट है।' न्यूलैंड्स टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी आक्रमण में मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, मिचेल मार्श और स्पिनर नाथन लियोन शामिल थे। बेनक्रोफ्ट ने कहा कि वह चाहते थे कि उनके साथी खिलाड़ी उन्हें पसंद करे और इसी वजह से उन्होंने अपने मूल्यों के साथ समझौता किया।

बेनक्रोफ्ट को नहीं मिला मौका

इस अप्रिय घटना के बाद बेनक्रोफ्ट ऑस्‍ट्रेलिया के लिए ज्‍यादा खेलते हुए नजर नहीं आए। अब तक उन्‍होंने राष्‍ट्रीय टीम के लिए 10 मैच और 1 टी20 इंटरनेशनल मैच खेला है। 28 साल के खिलाड़ी खुद को अपना करियर बर्बाद करने का दोषी माना, जिन्‍होंने टीम में अपनी जगह स्‍थापित करने के दौरान अकल्‍पनीय घटना की थी।

बेनक्रोफ्ट ने कहा, 'क्रिकेट की बात करूं तो मुझे बहुत बुरा लगा। मैंने अपने पैर जमाना शुरू ही किए थे कि वह खत्‍म हो गया। मैं निराश था क्‍योंकि मैंने टीम को निराश किया और ऐसी हरकत की, जिसने मेरे मूल्‍यों से पूरी तरह समझौता किया। मगर यह सब तब हुआ जब मैं उच्‍च स्‍तर पर सुधार कर रहा था। मुझे महसूस हुआ कि मैंने बहुत कुछ दूर फेंक दिया। मैंने टेस्‍ट शतक भी नहीं जमाया, लेकिन लगा कि इसे हासिल करने की राह पर हूं।'

उन्‍होंने आगे कहा, 'इसलिए मैं बहुत निराश था कि ऐसा किया। मगर इसी तरह मेरी जिंदगी का हिस्‍सा तब महत्‍वपूर्ण था। मुझे यह समझना जरूरी था कि गलत था, लेकिन यह मेरी जिंदगी पर उसी तरह हावी नहीं हो सकता।' 9 महीने के निलंबन के बाद बेनक्रोफ्ट को इंग्‍लैंड के खिलाफ अगस्‍त 2019 में लॉर्ड्स में आखिरी बार ऑस्‍ट्रेलिया के लिए खेलते हुए देखा गया था।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर