धोनी और पंत वाली बहस में अब महान ब्रायन लारा भी कूदे, दिया ये बयान

मौजूदा भारतीय क्रिकेट टीम के संयोजन को लेकर इन दिनों जो सबसे बड़ी बहस चल रही है, वो है टीम इंडिया के विकेटकीपर से जुड़ी। सीमित ओवर क्रिकेट में क्या एमएस धोनी की जगह रिषभ पंत सही विकल्प हैं, इस पर लारा भी बोले।

MS Dhoni Rishabh Pant and Brian Lara
धोनी और पंत पर ब्रायन लारा ने दिया बयान (BCCI/IANS) 

मुख्य बातें

  • क्या टीम इंडिया के विकेटकीपर के रूप में धोनी की जगह सही विकल्प हैं रिषभ पंत
  • महान पूर्व कैरेबियाई बल्लेबाज ब्रायन लारा ने अपनी जवाब सामने रखा
  • विश्व कप 2019 के बाद से टीम इंडिया से दूर हैं महेंद्र सिंह धोनी

Brian Lara speaks on Dhoni-Pant debate: भारतीय क्रिकेट टीम में इस समय सब कुछ अच्छा चल रहा है। टीम हर प्रारूप में एक के बाद एक सीरीज जीत रही है। लेकिन इसी बीच कुछ ऐसा भी है जो लगातार चर्चा का विषय बना हुआ है। ये बहस है महेंद्र सिंह धोनी और युवा विकेटकीपर रिषभ पंत से जुड़ी। सब अपनी राय देने में लगे हैं कि क्या रिषभ पंत को खराब फॉर्म के बावजूद ज्यादा मौके दिए जा रहे हैं? क्या धोनी की जगह रिषभ पंत सही विकल्प हैं? धोनी कब मैदान पर वापस लौटेंगे? ऐसे तमाम सवाल लगातार जारी हैं। इसी बीच इस बहस में वेस्टइंडीज के पूर्व महान खिलाड़ी ब्रायन लारा ने भी अपनी राय सामने रखी है।

अगले साल ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप का आयोजन होना है। भारतीय टीम भी उस खास टूर्नामेंट के लिए खुद को तैयार करने में जुटी है। तमाम खिलाड़ियों को लेकर प्रयोग जारी है लेकिन रिषभ पंत इस प्रयोग से बाहर नजर आ रहे हैं क्योंकि खराब प्रदर्शन के बावजूद उन पर कप्तान, चयनकर्ताओं और टीम मैनेजमेंट का भरोसा कायम है। इसी बीच ये सवाल भी उठने लगा है कि क्या महेंद्र सिंह धोनी जैसे खिलाड़ी की खाली जगह भरने के लिए रिषभ पंत ही एकमात्र विकल्प हैं? आखिर क्यों संजू सैमसन, दिनेश कार्तिक और इशान किशन जैसे विकेटकीपर्स को मौका नहीं दिया जाता।

जब यही सवाल वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज ब्रायन लारा के सामने रखा गया तो उनका साफ कहना है कि रिषभ पंत रातों-रात महेंद्र सिंह धोनी के विकल्प नहीं बन सकते हैं और टीम इंडिया को विश्व कप के लिए किसी अन्य विकेटकीपर के साथ भी प्रयोग करना चाहिए। लारा के मुताबिक खिलाड़ी के तौर पर भी रिषभ पंत और धोनी में बहुत फर्क है। ब्रायन लारा ने अपने बयान में कहा, 'रिषभ पंत खेल में काफी उत्साह के साथ आए थे, उसमें बहुत आक्रमकता मौजूद है और भारतीय जनता चाहती है कि धोनी का तुरंत कोई विकल्प सामने नजर आए जो उन्हीं की तरह प्रदर्शन करे लेकिन वो बिल्कुल अलग तरह का खिलाड़ी है।'

लारा ने इस पर आगे कहा, 'मुझे पता है कि समय बहुत अहम है क्योंकि विश्व कप 8-9 महीने ही दूर है और वे अन्य कीपर के साथ भी जा सकते हैं लेकिन उसके ऊपर जो अतिरिक्त दबाव है उसकी शायद जरूरत नहीं है।' भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी रिषभ पंत का लगातार बचाव किया है और इस मामले में लारा भी कप्तान कोहली के साथ खड़े हैं। लारा ने कहा, 'पंत का समर्थन करने के मामले में मैं भी कप्तान विराट कोहली के साथ हूं क्योंकि ये एक बेहद सफल भारतीय टीम है और मुझे याद है कि 30 साल पहले वेस्टइंडीज टीम में भी कुछ खिलाड़ी ऐसे थे जो अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे थे लेकिन वे टीम में कायम रखे गए थे क्योंकि टीम जीत रही थी। मुझे लगता है कि रिषभ पंत को परिपक्व होने के लिए समय देने की जरूरत है।'

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर