न्यूजीलैंड में भारत की करारी हार से नहीं बदला ब्रायन लारा का 'मन', विराट 'सेना' पर अब भी फिदा

Brian Lara on on Virat Kohli-led Team India: न्यूजीलैंड दौरे पर टेस्ट सीरीज में करारी हार के बावजूद वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा ने विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम का समर्थन किया है।

Virat Kohli
भारतीय टेस्ट टीम के खिलाड़ी। 

नई दिल्ली: भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ साल के अपने पहले विदेशी दौरे की शानदार शुरुआत की थी। भारत ने कीवी टीम को टी20 सीरीज 5-0 से रौंद डाला था। लगा रहा था कि भारतीय टीम इस बार पर इतिहास रचकर लौटेगी। लेकिन न्यूजीलैंड की टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज में दमदार वापसी करने में कामयाब रही। मेजबान टीम ने भारत तो 3-0 से करारी मात दी। इसके बाद भारत को दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भी करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा। वनडे में जहां भारतीय टीम के गेंदबाज कमजोर नजर आए वहीं टेस्ट सीरीज में बल्लेबाजों ने निराश किया।

बल्लेबाजों की खस्ता हालत का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि मयंक अग्रवाल को छोड़कर कोई खिलाड़ी अर्धशतक तक नहीं लगा पाया। हालांकि, भारत की इस करारी हार के बाद भी वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा ने विराट 'सेना' का समर्थन किया है। उनका कहना है कि ऐसा व्यस्त कार्यक्रम की वजह से हो सकता है क्योंकि भारतीय टीम ने टेस्ट सीरीज से पहले न्यूजीलैंड में पांच टी20 और तीन मैचों की वनडे सीरीज भी खेली थी। 

भारतीय टीम विदेश में अच्छा खेल रही'

ईएसपीएनक्रिकइन्फो को दिए इंटरव्यू में लारा ने कहा, 'मुझे लगता है कि भारतीय टीम पिछले दस सालों से विदेशी सरजमीन पर अच्छा खेल रही है। न्यूजीलैंड में जो हुआ, मुझे लगता है कि यह थोड़ा से भटकना है। मुझे लगता है कि बहुत से वनडे और टी20 क्रिकेट खेलने के बाद भारत के बाहर टेस्ट खेलना थोड़ा कठिन रहा होगा। लेकिन मुझे लगता है कि भारत अभी भी दुनिया की सबसे अच्छी विदेशी दौरे करने वाली टीम है।' बता दें कि भारतीय टीम अब तक न्यूजीलैंड में सिर्फ दो टेस्ट सीरीज ही जीत पाई हैं। भारत ने न्यूजीलैंड में आखिरी टेस्ट सीरीज साल 2009 में महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में जीती थी। 

रहाणे ने बताई थी हार की वजह

भारत की टेस्ट में हार के बाद कई क्रिकेट विशेषज्ञों ने कहा था कि भारतीय बल्लेबाज शॉर्ट पिच गेंदों का डटकरने मुकाबला नहीं कर पाए इसलिए टीम को शिकस्त का सामना करना पड़ा। हालांकि, रहाणे ऐसा नहीं मानते और उन्हें हार की वजह कुछ और बताई थी। रहाणे ने हाल ही में मुंबई में पत्रकारों से कहा था, 'लोग इसके (शॉर्ट पिच गेंदों) बारे में बहुत बातें कर रहे हैं। अगर आप मेलबर्न की पारी देखो तो हमने दबदबा बनाया था। हमने सभी शार्ट पिच गेंदों को अच्छी तरह से खेला था। एक मैच से आप शॉर्ट पिच गेंदों के खराब खिलाड़ी नहीं बन जाते हो।' 

रहाणे ने कहा, 'उन्होंने (न्यूजीलैंड के गेंदबाजों) हवा के बहाव का बहुत अच्छा उपयोग किया क्योंकि न्यूजीलैंड में यह सबसे बड़ा कारक है। तिरछे रनअप के साथ एक कोण से गेंदबाजी करना और तेजी महत्वपूर्ण कारक था। हमें सकारात्मक बने रहना होगा और अगली सीरीज आस्ट्रेलिया में है। अभी इसमें समय है लेकिन हम उसके लिये तैयार हैं।' उन्होंने कहा, 'हमने पिछले तीन चार वर्षों में बहुत अच्छी भूमिका निभाई है। अब टेस्ट चैंपियनशिप शुरू हो गई है। इस यात्रा में आप कुछ मैच जीतेंगे तो कुछ में हार मिलेगी।


 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर