15 की उम्र में डेब्यू, 4/0 का रिकॉर्ड, हैट्रिक, महिला खिलाड़ी से शादीः सबसे दिलचस्प रही है ये क्रिकेटर

Dane van Niekerk Birthday: आज दक्षिण अफ्रीकी महिला क्रिकेट टीम की शानदार ऑलराउंडर डेन वेन नीकर्क का जन्मदिन है। इस खिलाड़ी की जिंदगी व करियर के कई दिलचस्प पहलू हैं।

Dan van Niekerk with Marizanne Kapp
Dan van Niekerk with Marizanne Kapp 

मुख्य बातें

  • आज है डेन वेन नीकर्क का जन्मदिन - 14 मई
  • दक्षिण अफ्रीकी महिला क्रिकेट टीम की ऑलराउंडर हैं डेन वेन नीकर्क
  • अपनी ही साथी खिलाड़ी से की है शादी, करियर में बनाए हैं कई खास रिकॉर्ड

कुछ क्रिकेटर ऐसे हैं जो मैदान पर अपने प्रदर्शन के दम पर सुर्खियां बटोरते हैं, तो कुछ मैदान के बाहर अपनी निजी जिंदगी के जरिए लाइमलाइट में रहते हैं। वहीं बहुत से ऐसे खिलाड़ी भी हैं जो दोनों ही मामलों में चर्चा में रहते हैं। उन्हीं में से एक हैं दक्षिण अफ्रीकी महिला क्रिकेट टीम की कप्तान डेन वेन नीकर्क (Dane van Niekerk)। आज उनका 28वां जन्मदिन है। इस खिलाड़ी ने मैदान पर जितना धमाल मचाया है, उतना ही वो अपनी निजी जिंदगी को लेकर भी सुर्खियों में रही हैं।

डेन वेन नीकर्क का जन्म 14 मई 1993 को दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया में हुआ था। उन्होंने 2008 में घरेलू क्रिकेट खेलना शुरू किया और अगले ही साल 2009 विश्व कप में वो राष्ट्रीय टीम में शामिल हो गईं, उस समय वो सिर्फ 15 साल की थीं। इसके बाद 7 साल तक इस ऑलराउंडर ने धमाकेदार प्रदर्शन से सबका दिल जीता और जून 2016 में उनको सभी प्रारूपों में दक्षिण अफ्रीकी महिला क्रिकेट टीम का कप्तान बना दिया गया। दिसंबर 2017 में उनको आईसीसी द्वारा साल की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का अवॉर्ड भी दिया गया।

4/0..ऐसा रिकॉर्ड कोई नहीं बना पाया

डेन वेन नीकर्क दाएं हाथ की लेग स्पिनर-ऑलराउंडर हैं। उन्होंने 2017 के महिला क्रिकेट विश्व कप के दौरान वेस्टइंडीज के खिलाफ एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया जो आज तक पुरुष या महिला क्रिकेट में कोई नहीं बना पाया है। इस विश्व कप वनडे मैच में उन्होंने वेस्टइंडीज महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ 3.2 ओवर किए और एक भी रन ना देते हुए 4 विकेट झटक लिए। वेस्टइंडीज की टीम महज 25.2 ओवर में 48 रन पर ढेर हो गई और उन्होंने ये मैच 10 विकेट से जीत लिया।

वो खास हैट्रिक

बिना कोई रन दिए 4 विकेट लेने वाले कमाल से चार साल पहले इस ऑलराउंडर ने एक और खास रिकॉर्ड अपने नाम किया था। उन्होंने 2013 में वेस्टइंडीज केे खिलाफ वनडे मैच में हैट्रिक ली थी और वो पहली ऐसी दक्षिण अफ्रीकी महिला क्रिकेटर बनीं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हैट्रिक लेने का कमाल किया था।

अपनी टीम की साथी से की शादी

जिस मुकाबले में डेन वेन नीकर्क ने 0 रन देते हुए 4 विकेट लिए थे, उसी मैच में एक और खिलाड़ी स्टार बनी थीं, वो खिलाड़ी हैं मैरियान कैप। उस मैच में मेरियान कैप ने 7 ओवर में 14 रन देकर 4 विकेट लिए थे। दोनों के बीच ये कनेक्शन सिर्फ एक मैच का नहीं था, क्योंकि जुलाई 2018 में डेन वेन नीकर्क और मारियान कैप ने करीबी लोगों की मौजूदगी में शादी कर ली थी। उनकी शादी को लेकर बहुत चर्चाएं हुई थीं और सोशल मीडिया पर खूब तस्वीरें भी वायरल हुई थीं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर