ICC World Cup 2019: बेन स्‍टोक्‍स के बारे में सनसनीखेज खुलासा, 'सिगरेट' पीकर की थी सुपर ओवर की तैयारी

Ben Stokes hero of 2019 World Cup final: इंग्‍लैंड ने 2019 विश्‍व कप के रोमांचक फाइनल को सुपर ओवर में ज्‍यादा बाउंड्री के आधार पर जीता था। न्‍यूजीलैंड और इंग्‍लैंड का सुपर ओवर के बाद भी स्‍कोर बराबर था।

ben stokes played brilliant innings in world cup 2019 final against new zealand
बेन स्‍टोक्‍स ने 2019 विश्‍व कप के फाइनल में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ बेहतरीन पारी खेली थी 

मुख्य बातें

  • बेन स्‍टोक्‍स ने शावर में सिगरेट पीकर थकान मिटाई और सुपर ओवर के लिए की थी तैयारी
  • इंग्‍लैंड ने सुपर ओवर में ज्‍यादा बाउंड्री के आधार पर न्‍यूजीलैंड को मात दी थी
  • इंग्‍लैंड ने 2019 विश्‍व कप के रोमांचक फाइनल में न्‍यूजीलैंड को मात दी थी

लंदन: 2019 विश्‍व कप का फाइनल भला कोई क्रिकेट फैन कैसे भूल सकता है। 14 जुलाई 2019 को खेले गए मुकाबले में रोमांच की सारी हदें पार हो चुकी थी, जबकि दोनों टीमों ने सुपर ओवर के बाद भी बराबर रन बनाए थे। मगर इंग्‍लैंड की टीम को मैच में ज्‍यादा बाउंड्री जमाने के कारण विजेता घोषित किया गया और न्‍यूजीलैंड के लिए यह हार दिल तोड़ देने वाली रही।

बहरहाल, इंग्‍लैंड की जीत के हीरो स्‍टार ऑलराउंडर बेन स्‍टोक्‍स रहे थे। स्‍टोक्‍स ने नाबाद 84 रन की पारी खेलकर मैच सुपर ओवर में धकेला था। इसके बाद उन्‍होंने सुपर ओवर में तीन गेंदों में 8 रन बनाए थे। न्‍यूजीलैंड को सुपर ओवर में जीतने के लिए 16 रन की दरकार थी। मगर वह 15 रन ही बना सकी और इंग्‍लैंड पहली बार विश्‍व चैंपियन बना। स्‍टोक्‍स को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया था।

हालांकि, बेन स्‍टोक्‍स के बारे में बड़ा खुलासा हुआ है कि उन्‍होंने विश्‍व कप फाइनल के सुपर ओवर की तैयारी के लिए शावर में सिगरेट पी थी। यह खुलासा इंग्‍लैंड के विश्‍व कप जीतने के एक साल को याद करने पर प्रकाशित हुई किताब 'मॉर्गन मैन: द इनसाइड स्‍टोरी ऑफ इंग्‍लैंड राइज फ्रॉम क्रिकेट वर्ल्‍ड कप हृयूमिलिएशन टू ग्‍लोरी' में हुआ। बुक में ब्रिटीश मीडिया ने खुलासा किया कि स्‍टोक्‍स पर बहुत दबाव था, जिन्‍होंने बेहतरीन पारी खेलते हुए मुकाबला सुपर ओवर में धकेला था।

ऐसा माना जा रहा है कि स्‍टोक्‍स को लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड का बहुत अच्‍छे से ज्ञान है, जिससे उन्‍हें नाबाद 84 रन की पारी खेलने में मदद मिली और उनकी टीम को खिताब जीतने के लिए दूसरा मौका मिला। किताब के लेखकों निक होल्‍ड और स्‍टीव जेम्‍स ने लिखा, 'लॉर्ड्स शोर का कैकोफोनी है। पब्लिक एड्रेस सिस्‍टम से संगीत का रंग उड़ रहा है और माहौल रोमांच से भरपूर है क्‍योंकि विश्‍व कप का फाइनल सुपर ओवर में जा पहुंचा है। 12 गेंदें सात सप्‍ताह के टूर्नामेंट का हिसाब करेंगी और इस इंग्‍लैंड टीम की विरासत का फैसला करेंगी।'

स्‍टोक्‍स ने अपने लिए ऐसे निकाला समय

उन्‍होंने आगे लिखा, 'शांत स्‍थान खोजना मुश्किल था क्‍योंकि मैदान दर्शकों से खचाखच भरा था और टीवी कैमरा खिलाड़‍ियों को घेरे हुए थे। मगर बेन स्‍टोक्‍स लॉर्ड्स पर कई बार खेल चुके हैं। उन्‍हें यहा की हर चीज पता है। कप्‍तान इयोन मॉर्गन अपने तरीकों से इंग्‍लैंड के ड्रेसिंग रूम का माहौल शांत करने में जुटे थे, इस बीच स्‍टोक्‍स ने शांति हासिल करने का पल पा लिया। वह धूल और पसीने से भरे हुए थे। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने अविश्‍वसनीय चिंता के बीच दो घंटे और 27 मिनट तक बल्‍लेबाजी की थी। स्‍टोक्‍स ने क्‍या किया? वह इंग्‍लैंड ड्रेसिंग रूम के पीछे गए। अटेंडेंट्स का छोटा ऑफिस पार किया और शावर में चले गए। वहां उन्‍होंने सिगरेट पी और खुद के लिए कुछ समय निकाला।'

सुपर ओवर से बचना चाहते हैं स्‍टोक्‍स

किताब में आगे लिखा गया, 'अगर मैदान पर मौजूद डीजी को यह पता होता तो वो निश्चित ही बाख एयर ऑन ए जी स्ट्रिंग बजाता, जो 1980 के हेमलेट एडवर्ट का म्‍यूजिक था। यह बिलकुल सटीक बैठता क्‍योंकि स्‍टोक्‍स आगे आने वाली चुनौती से पहले कुछ देर शांति चाहते थे।' इतिहास ने दर्शाया कि स्‍टोक्‍स और जोस बटलर ने मिलकर 6 गेंदों में 15 रन बनाए और फिर जोफ्रा आर्चर ने न्‍यूजीलैंड को 16वां रन बनाने से रोक दिया। स्‍टोक्‍स कभी सुपर ओवर में शामिल नहीं होना चाहते। उन्‍होंने कहा था, 'सुपर ओवर मेरे लिए नहीं और मैं दोबारा कभी इसमें शामिल नहीं होना चाहूंगा क्‍योंकि बहुत दबाव रहता है।'

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर