India vs England: आखिरकार हो ही गया फैसला, इंग्लैंड दौरे पर जाएंगे ये दो भारतीय खिलाड़ी

India tour of England 2021: भारती और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज अगले महीने होगा। भारतीय स्क्वाड के तीन खिलाड़ी चोट से जूझ रहे हैं।

Suryakumar Yadav and Prithvi Shaw
सूर्यकुमार यादव और पृथ्वी शॉ  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

भारत और इंग्लैंड की टीम 4 अगस्त से पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में भिड़ेंगी। हालांकि, सीरीज शुरू होने से पहले भारत के तीन खिलाड़ी- सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल, ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर और नेट बॉलर आवेश चोटों से जूझ रहे हैं। ऐसे में खिलाड़ियों के रिप्लेसमेंट को लेकर पिछले कई दिनों से चर्चा हो रही थी, जिसपर आखिरकार फैसला हो गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की सीनियर सेलेक्शन कमेटी ने पृथ्वी शॉ और सूर्यकुमार यादव के नाम पर मोहर लगाई है। यह दोनों खिलाड़ी इंग्लैंड जाएंगे। शॉ और सूर्यकुमार फिलहाल श्रीलंका दौरे पर हैं, जहां भारतीय टीम टी20 सीरीज खेल रही है। 

गिल, सुंदर और आवेश दौरे से बाहर

शुभमन को शिन (घुटने के नीचे पैर का अगला हिस्सा) की चोट लगी है, सुंदर के उंगली में इंजरी है जबकि आवेश अंगूठे में फ्रेक्‍चर हुआ है। बता दें कि शुभमन को न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में दिक्कत शुरू हुई थी, जो धीरी-धीरे बढ़त चली गई। उनकी की चोट भारतीय टीम के लिए पहला झटका थी। वहीं, तेज गेंदबाज आवेश  काउंटी सेलेक्‍ट XI के खिलाफ अभ्‍यास मैच में के पहले दिन बाएं अंगूठे में चोट लगा बैठे थे। सुंदर भी अभ्‍यास मैच में ही चोटिल हुए। बीसीसीआई ने सोमवार को जारी बयान में बताया कि तीन खिलाड़ियों इंग्लैंड दौरे से बाहर हो हो गए हैं। 

शॉ-सूर्यकुमार ने किया प्रभावी प्रदर्शन

बता दें कि भारतीय टीम मैनेजमेंट ने शुभमन के चोटिल होने के बाद जल्द से जल्द पृथ्वी शॉ या देवदत्त पडिक्कल को कवर के रूप में भेजने का अनुरोध किया था। हालांकि, तब किसी खिलाड़ी को इंग्लैंड भेजने से इनकार कर दिया गया था। मगर लगातार खिलाड़ियों के चोटिल होने से चयनकर्ताओं के पास प्लेयर भेजने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं बचा। शॉ ने श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में प्रभावी प्रदर्शन किया। उन्होंने 105 रन नाए। दूसरी ओर, सूर्यकुमार यादव का बल्ला भी जमकर चला। वह 124 रन बनाकर 'मैन ऑफ द सीरीज' चुने गए। उन्होंने टी20 सीरीजे क पहले मैच में भी अर्धशतक मारा। शॉ 5 टेस्ट खेल चुके हैं जबकि सूर्यकुमार का क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में डेब्यू नहीं हुआ है।

भारत की टेस्ट टीम इस प्रकार है

भारत: रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), आर. अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, केएल राहुल, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), अभिमन्यु ईश्वरन, पृथ्वी शॉ, सूर्यकुमार यादव।

स्टैंडबाय खिलाड़ी: प्रसिद्ध कृष्णा, अर्जन नागवासवाला

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर