आयरलैंड के 10वें और 11वें नंबर के बल्लेबाजों ने किया कमाल, हार करीब थी लेकिन बना डाला रिकॉर्ड

Barry McCarthy and Josh Little's unbroken 10th Wicket Partnership against South Africa: आयरलैंड-साउथ अफ्रीका के बीच हुए पहले टी20 मैच में सोमवार को आयरलैंड के अंतिम दो बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन से दिल जीते।

Ireland vs South Africa 1st T20 match at Dublin
आयरलैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका पहला टी20आई।  |  तस्वीर साभार: Facebook

मुख्य बातें

  • डबलिन में खेला गया आयरलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज का पहला मैच
  • दक्षिण अफ्रीकी टीम ने इस मुकाबले में आयरलैंड को 33 रनों से दी शिकस्त
  • जीत और भी बड़ी हो सकती थी, लेकिन आयरलैंड के 10वें और 11वें नंबर के बल्लेबाजों ने किया कमाल

साउथ अफ्रीका और आयरलैंड के बीच वनडे सीरीज 1-1 से बराबर रही और अब टी20 क्रिकेट (IRE vs SA 1st T20I) की बारी आई। दोनों क्रिकेट टीमों के बीच सोमवार को डबलिन में टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया। इस मैच में दक्षिण अफ्रीकी टीम ने आयरलैंड को 33 रनों से शिकस्त देकर तीन मैचों की इस सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। मैच जीत तो दक्षिण अफ्रीका को मिली लेकिन मुकाबले के अंतिम क्षणों में कुछ ऐसा हुआ जिसने आयरिश फैंस को झूमने पर मजबूर कर दिया।

धाकड़ गेंदबाजों से भरी दक्षिण अफ्रीकी टीम

इस टक्कर में दक्षिण अफ्रीका ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में सात विकेट गंवाते हुए 165 रन बनाए थे। आयरलैंड के सामने 166 रनों का लक्ष्य था और ये लक्ष्य उनके लिए बिल्कुल भी आसान नहीं था, इसकी मुख्य वजह थी विरोधी गेंदबाज। दक्षिण अफ्रीकी टीम के पास कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी और ज्यॉर्ज लिंडे जैसे धाकड़े तेज गेंदबाजों के साथ-साथ दुनिया का नंबर.1 टी20 गेंदबाज, बाएं हाथ के स्पिनर तबरेज शम्सी भी मौजूद थे। 

आयरलैंड की टीम ने लगातार विकेट गंवाए

जब आयरलैंड की टीम जवाब देने उतरी तो उसने अपनी पारी की दूसरी ही गेंद पर पहला विकेट गंवा दिया। ये विकेट जॉर्ज लिंडे ने लिया, जिन्होंने पॉल स्टर्लिंग को आउट किया। उस समय स्कोर सिर्फ 6 रन था। उसके बाद आयरलैंड ने लगातार कुछ-कुछ देर में विकेट गंवाए और देखते-देखते 88 रन पर उनके 9 विकेट गिर चुके थे, जिसमें नंबर.1 टी20 गेंदबाज तबरेज शम्सी के 4 विकेट, लुंगी एनगिडी और जॉर्ज लिंडे के 2-2 विकेट और कगिसो रबाडा का एक विकेट शामिल था। अब दक्षिण अफ्रीका को जीत के सिर्फ एक विकेट की जरूरत थी।

शुरू हुआ अंतिम दो बल्लेबाजों का संघर्ष

आयरिश टीम का नौवां विकेट 14वें ओवर की चौथी गेंद पर गिरा था। वो अब भी लक्ष्य से 78 रन दूर थे और उनकी हार जल्द ही निश्चित लग रही थी। लेकिन आयरलैंड के 10वें नंबर के बल्लेबाज बैरी मैकार्थी और 11वें नंबर के बल्लेबाज जोश लिटिल के इरादे कुछ और ही थे। दोनों बल्लेबाजों ने अंतिम गेंद तक शानदार अंदाज में बल्लेबाजी की और दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज गेंदबाजों को अपनी टीम का आखिरी विकेट नहीं गिराने दिया। हर गेंद पर दर्शक इन दोनों की हौसलाअफजाई करते नजर आए। बैरी मैकार्थी ने 25 गेंदों में 4 चौके जड़ते हुए नाबाद 30 रनों की पारी खेली। जबकि जोश लिटिल ने 18 गेंदों में 1 छक्के की मदद से नाबाद 15 रनों की पारी खेली।

बनाया खास रिकॉर्ड

दोनों खिलाड़ियों के बीच 10वें विकेट के लिए 44 रनों की अटूट साझेदारी हुई जो इस पूरे मैच की सबसे बड़ी साझेदारी साबित हुई। इसके साथ ही इन दोनों ने एक रिकॉर्ड भी बना डाला। ये टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आईसीसी की पूर्ण सदस्यीय टीमों में से किसी भी टीम के लिए 10वें विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर