BAN vs PAK 1st Test Playing 11: आज शुरू होगा बांग्लादेश-पाकिस्तान पहला टेस्ट, ऐसी हो सकती है दोनों की प्लेइंग-11

क्रिकेट
भाषा
Updated Nov 26, 2021 | 06:40 IST

Bangladesh (IND) vs Pakistan (NZ) Playing 11 1st Test match Today, Dream11 Team Prediction, BAN vs PAK test series: आज बांग्लादेश और पाकिस्तान के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच शुरू होगा। जानिए कैसी हो सकती है दोनों की प्लेइंग इलेवन।

Bangladesh vs Pakistan 1st test playing 11 prediction, dream 11 team tips
पाकिस्तान बनाम बांग्लादेश पहला टेस्ट, प्लेइंग-11  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • पाकिस्तान का बांग्लादेश दौरा 2021
  • चटगांव में खेला जाएगा बांग्लादेश-पाकिस्तान पहला टेस्ट मैच
  • पाकिस्तानी टीम में अनुभवी बल्लेबाज की वापसी, बांग्लादेशी टीम में युवाओं की भरमार

Bangladesh vs Pakistan Playing XI, Dream 11 team prediction: बांग्लादेश की टीम हाल में ट्वेंटी20 श्रृंखला में खराब प्रदर्शन को पीछे छोड़ते हुए आज (शुक्रवार) से शुरू हो रही दो टेस्ट मैचों की सीरीज में पाकिस्तान के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश करेगी। टेस्ट श्रृंखला में हालांकि उसे अपने सीनियर खिलाड़ियों की कमी खलेगी जिसमें शीर्ष हरफनमौला शाकिब अल हसन भी शामिल होंगे। आइए जानते हैं कि दोनों टीमों का संयोजन कैसा रह सकता है।

बांग्लादेशी टीम की बात करें तो टी20 विश्व कप के दौरान लगी हैमस्ट्रिंग चोट से शाकिब समय पर उबर नहीं सके हैं। वहीं सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल ने चोट के कारण श्रृंखला से हटने का फैसला किया है और जिम्बाब्वे के खिलाफ बांग्लादेश के पिछले टेस्ट में नाबाद 150 रन की पारी खेलने वाले महमूदुल्लाह ने इस प्रारूप से संन्यास ले लिया है। कप्तान मोमिनुल हक ने कहा कि टीम के युवा खिलाड़ी सीनियर क्रिकेटरों की जगह लेने के लिये प्रेरणा से भरे हुए हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पास जो खिलाड़ी उपलब्ध हैं, हमें उनके साथ ही खेलना होगा।’’

आगे बढ़ने का जज्बा

मोमिनुल ने कहा, ‘‘यह सोचने का कोई मतलब नहीं है कि कौन टीम है और कौन नहीं। इन सीनियर खिलाड़ियों ने बांग्लादेश क्रिकेट के लिये काफी योगदान किया है। लेकिन जिंदगी चलती रहती है।’’ सोमवार को समाप्त हुई टी20 श्रृंखला में बांग्लादेश को पाकिस्तान से 0-3 से हार का सामना करना पड़ा जिससे टी20 में उसे लगातार आठ मैचों में हार मिली है।

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि टी20 के रिकार्ड का इस प्रारूप में कोई नकारात्मक असर पड़ेगा क्योंकि यह प्रारूप पूरी तरह से अलग है। टेस्ट क्रिकेट में आपको निरंतर होना होता है।’’ लेकिन बांग्लादेश का इस साल का टेस्ट रिकार्ड भी अच्छा नहीं है। उसे वेस्टइंडीज के खिलाफ दो घरेलू टेस्ट में हार मिली थी। श्रीलंका में दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला उसने 0-1 से गंवायी थी और फिर जिम्बाब्वे को 220 रन से हराया था।

पाकिस्तानी टीम का हाल

वहीं पाकिस्तानी टीम टेस्ट श्रृंखला से पहले आत्मविश्वास से भरी होगी। पाकिस्तान ने घरेलू सरजमीं पर दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे से श्रृंखला जीतने के बाद वेस्टइंडीज से ड्रा खेला जो विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के नये चक्र की पहली श्रृंखला थी। कप्तान बाबर आजम ने हालांकि अपनी टीम को आत्ममुग्ध होने से चेताया। उन्होंने कहा, ‘‘अंतर यही है कि यह उनकी घरेलू श्रृंखला है और हम उन्हें हल्के में नहीं ले सकते।’’

दो साल बाद खिलाड़ी की वापसी

बाबर ने टी20 श्रृंखला से पहले भी ऐसा ही कुछ कहा था। उन्होंने कहा, ‘‘यह सच है कि उनकी टीम युवा है लेकिन वे अपनी घरेलू परिस्थितियों में खेल रहे हैं। वे हमारे लिये मुश्किल खड़ी कर सकते हैं जिससे हमें ध्यान लगाये रखने की जरूरत है।’’ पाकिस्तानी टीम को उनके तकरीबन सभी खिलाड़ियों का साथ मिलने वाला है। पाकिस्तान ने पहले टेस्ट के लिए अपनी 12 सदस्यीय टीम का ऐलान गुरुवार को ही कर दिया था। इस टीम में इमाम उल हक की वापसी हुई है। इमान ने आखिरी टेस्ट मैच दो साल पहले 2019 में खेला था।

दोनों देशों की संभावित एकादश (Bangladesh vs Pakistan Probable playing 11)

पाकिस्तानी टीमः बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (उपकप्तान और विकेटकीपर), फवाद आलम, हसन अली, इमाम-उल-हक, शाहीन शाह अफरीदी, नौमान अली, साजिद खान, आबिद अली, अजहर अली और फहीम अशरफ।

बांग्लादेशी टीम: मोमिनुल हक (कप्तान), सैफ हसन, शादमान इस्लाम, तैजुल इस्लाम, अबू जायद, एबादोट हुसैन, नूरुल हसन, नजमुल शांतो, मुशफिकुर रहमान, लिटन दास और मेहदी हसन।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर