Pakistan cricket captain: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के नए वनडे और टेस्ट कप्तान का हुआ ऐलान

New ODI captain of Pakistan: पाकिस्तान के नए वनडे कप्तान और टेस्ट कप्तान का ऐलान कर दिया गया है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने तब ये फैसला लिया जब क्रिकेट थमा हुआ है।

Pakistan cricket team
Pakistan cricket team  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

पूरी दुनिया में इस समय कोरोना वायरस की वजह से सभी खेल गतिविधियां थमी हुई हैं। क्रिकेट के सभी टूर्नामेंट व लीग भी रद्द या स्थगित हैं। हालांकि इस बीच कुछ क्रिकेट बोर्ड अपनी टीम से जुड़े अहम फैसले से पीछे नहीं हट रहे हैं। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड भी उन्हीं में से एक है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बुधवार को अपनी वनडे टीम के नए कप्तान का ऐलान कर दिया और साथ ही टेस्ट टीम के कैप्टन की घोषणा भी कर दी। अगर सब कुछ सही रहा तो पाकिस्तान को इस सत्र में छह वनडे और 20 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के अलावा एशिया कप और टी20 विश्व कप में भी हिस्सा लेना है।

पाकिस्तान के धुरंधर बल्लेबाज बाबर आजम को पाकिस्तान की वनडे टीम का कप्तान बना दिया गया है, वो पहले से टी20 टीम की कमान संभाल रहे थे, यानी अब पाकिस्तान के सीमित ओवरों की टीमों की जिम्मेदारी उन्हीं के पास होगी। जबकि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने घोषणा की कि अजहर अली टेस्ट टीम की अगुवाई करते रहेंगे।

पिछले साल सभी प्रारूपों में दुनिया के शीर्ष बल्लेबाजों में शामिल रहे बाबर ने 2020-2021 सत्र में वनडे अंतरराष्ट्रीय कप्तान के रूप में विकेटकीपर बल्लेबाज सरफराज अहमद की जगह ली है। सरफराज अहमद की कप्तानी की उल्टी गिनती आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के बाद ही शुरू हो गई थी जब पाकिस्तानी टीम खराब प्रदर्शन के कारण सेमीफाइनल तक भी नहीं पहुंच सकी थी।

मुख्य चयनकर्ता और कोच मिस्बाह ने दिया ये बयान

पाकिस्तान के मुख्य चयनकर्ता और मुख्य कोच मिसबाह उल हक ने पीसीबी के बयान में कहा, ‘कप्तानी में विस्तार के लिए मैं अजहर अली और बाबर आजम को बधाई देना चाहता हूं। ये बिलकुल सही फैसला है क्योंकि उन्हें भी भविष्य की भूमिकाओं को लेकर स्पष्टता की जरूरत है। मुझे यकीन है कि वे अब भविष्य को देखना शुरू करेंगे और योजना बनाएंगे जिससे कि ऐसी टीम तैयार कर सकें तो उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन करे।’

केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ियों से इनकी छुट्टी, इनका डिमोशन 

इसके साथ ही 2020-2021 सत्र के लिए केंद्रीय अनुबंध हासिल करने वाले 18 पाकिस्तानी पुरुष खिलाड़ियों के नाम की भी घोषणा कर दी गई है जो एक जुलाई से प्रभावी होंगे। हसन अली, मोहम्मद आमिर और वहाब रियाज को केंद्रीय अनुबंध नहीं मिला है जबकि इमाम उल हक, सरफराज अहमद और यासिर की श्रेणी को कम किया गया है। अनुबंध हासिल करने वाले खिलाड़ियों की सूची में नसीम शाह और इफ्तिकार अहमद दो नए नाम हैं।

पाकिस्तान के लिए 2019-2020 सत्र में 18 टेस्ट और दो टी20 अंतरराष्ट्रीय विकेट चटकाने वाले तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी को ए वर्ग में जगह मिली है जबकि आबिद अली, मोहम्मद रिजवान और शान मसूद को बी वर्ग में शामिल किया गया है।

एक नया वर्ग हुआ शामिल

इसके अलावा पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इस बार एक नए वर्ग को भी शामिल किया गया है। ये उन युवा खिलाड़ियों के लिए है जिन्होंने हाल में शुरुआत करने के बाद अच्छा प्रभाव छोड़ा है। इसमें तीन खिलाड़ियों को जगह दी गई है।

- पीसीबी के 2020-2021 के केंद्रीय अनुबंधित पुरुष खिलाड़ियों की सूची इस प्रकार है

वर्ग ए: अजहर अली, बाबर आजम और शाहीन शाह अफरीदी

वर्ग बी: आबिद अली, असद शाफिक, हारिस सोहेल, मोहम्मद अब्बास, मोहम्मद रिजवान, सरफराज अहमद, शादाब खान, शान मसूद और यासिर शाह

वर्ग सी: फखर जमां, इफ्तिकार अहमद, इमाद वसीम, नसीम शाह और उस्मान शिनवारी

इमर्जिंग खिलाड़ी वर्ग: हैदर अली, हारिस राऊफ और मोहम्मद हसनैन।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर