आखिर श्रीलंका को मिल गए वो 10 बेशकीमती अंक..विश्व कप टिकट की दौड़ में ऐसे जगी नई उम्मीद

Avishka Fernando and Bhanuka Rajapaksa shine in India vs Sri Lanka 3rd ODI: भारत-श्रीलंका तीसरे वनडे मैच में श्रीलंका के दो बल्लेबाजों ने भारतीय टीम को पस्त किया और श्रीलंका को मिले 10 अहम अंक।

Sri Lanka beat India to gain 10 points in ICC World Cup Super League
श्रीलंका की भारत पर जीत (आईसीसी)  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • भारत का श्रीलंका दौरा 2021 - वनडे सीरीज - तीसरा मुकाबला
  • तीसरे वनडे मैच में श्रीलंका को 3 विकेट से जीत मिली, ODI सुपर लीग टेबल में अहम अंक मिले
  • कोलंबो में गरजा अविष्का फर्नान्डो और भानुका राजपक्षे का बल्ला

भारत-श्रीलंका के बीच खेले गए वनडे सीरीज के तीसरे व अंतिम वनडे मैच में श्रीलंका ने भारत को 3 विकेट से हरा दिया। बेशक भारत ने सीरीज 2-1 से जीती लेकिन अंतिम वनडे मैच में श्रीलंकाई टीम ने उन सभी गलतियों को सुधारने का प्रयास किया, जो उन्होंने दूसरे वनडे में की थीं। श्रीलंका की तरफ से गेंदबाजों के कमाल के बाद उनके दो बल्लेबाजों (Avishka Fernando and Bhanuka Rajapaksa) ने वो कमाल किया, जिसने उनकी टीम को 10 बेशकीमती अंक दिला दिए।

157/3 से लेकर 225 ऑलआउट तक

भारत ने इस मैच में दूसरी बार पांच खिलाड़ियों से डेब्यू कराया, श्रीलंकाई खिलाड़ियों ने इस मौके को खाली नहीं जाने दिया। शुक्रवार को कोलंबो में खेले गए इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया लेकिन श्रीलंकाई गेंदबाजों, खासतौर पर स्पिनरों ने उनके इस फैसलो को गलत साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

एक समय पृथ्वी शॉ (49) और संजू सैमसन (46) के दम पर भारतीय टीम 3 विकेट पर 157 रन बना चुकी थी, लेकिन अकिला धनंजय (3 विकेट) और परवीन जयविक्रमा (3 विकेट) ने मिलकर ऐसा कहर बरपाया कि अगले 68 रन के अंदर भारत ने 7 विकेट गंवा दिए और श्रीलंका ने भारत को 225 रन पर समेट दिया।

फर्नान्डो और राजपक्षे की शानदार पारियों ने दिलाए वो 10 अंक

बारिश की वजह से खेल में विलंब होने के कारण जवाब देने उतरी श्रीलंकाई टीम को 47 ओवर में 227 रनों का लक्ष्य मिला। श्रीलंका की तरफ से अविष्का फर्नान्डो ने 76 रन और भानुका राजपक्षे ने 65 रनों की पारियां खेलकर अपनी टीम को 7 विकेट के नुकसान पर 39 ओवर में ही लक्ष्य तक पहुंचा दिया। श्रीलंका ने 3 विकेट और 48 गेंदें बाकी रहते जीत दर्ज की, जिसने उनको विश्व कप सुपर लीग (ICC Cricket World Cup Super League) में वो जरूरी 10 अंक दिला दिए जिसकी उनको सख्त जरूरत थी।

टेबल में कहां पहुंची श्रीलंकाई टीम और अब आगे क्या?

शुक्रवार को श्रीलंकाई टीम ने इस साल की अपनी दूसरी जीत दर्ज की। इसी के साथ अब इस साल श्रीलंका ने चार वनडे सीरीज खेलने के बाद 22 अंक अपने नाम किए हैं और वो इस अंक तालिका में 11वें पायदान पर हैं। जबकि भारतीय क्रिकेट टीम ने विश्व कप सुपर लीग के चरण में अपना चौथा मैच गंवाया है और वे 49 अंकों के साथ चौथे नंबर पर हैं। नियमो के हिसाब से इस टेबल की शीर्ष-7 टीमों को अगले वनडे विश्व कप (2023) में सीधी एंट्री मिल जाएगी, जबकि बाकी की टीमों को आपस में खेलते हुए अपनी किस्मत को बदलना होगा। ऐसी है मौजूदा विश्व कप सुपर लीग अंक तालिका..

1. इंग्लैंड - 15 मैचों में 95 अंक

2. बांग्लादेश - 12 मैचों में 80 अंक

3. ऑस्ट्रेलिया - 7 मैचों में 50 अंक

4. भारत - 8 मैचों में 49 अंक

5. पाकिस्तान - 9 मैचों में 40 अंक

6. आयरलैंड - 12 मैचों में 35 अंक

7. न्यूजीलैंड - 3 मैचों में 30 अंक

8. अफगानिस्तान - 3 मैचों में 30 अंक

9. वेस्टइंडीज - 6 मैचों में 30 अंक

10. दक्षिण अफ्रीका - 6 मैचों में 24 अंक

11. श्रीलंका - 12 मैचों में 22 अंक

12. नीदरलैंड्स - 3 मैचों में 20 अंक

13. जिंबाब्वे - 6 मैचों में 10 अंक

अब आईसीसी विश्व कप सुपर लीग में श्रीलंका को चार वनडे सीरीज और खेलनी हैं। उन्हें इन सीरीज में ज्यादा से ज्यादा मुकाबले जीतकर अपने अंक बढ़ाते हुए शीर्ष-7 टीमों में जगह पक्की करनी होगी। फिलहाल जो निर्धारित कार्यक्रम हैं उनके हिसाब से भारत से ज्यादा मुकाबले श्रीलंका के पास होंगे। न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के साथ-साथ उनको तीन अन्य देशों के खिलाफ भी सीरीज खेलनी है। ऐसे मे देखना दिलचस्प होगा कि वे विश्व कप 2023 का सीधा टिकट हासिल कर पाते हैं या नहीं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर