28 चौके, 8 छक्के, दोहरा शतक: ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने वनडे मैच में रचा इतिहास, रोहित शर्मा की बराबरी की

Travis Head scores Double Ton, South Australia vs Queensland One-Day match: ऑस्ट्रेलिया में चल रहे वनडे टूर्नामेंट मार्श कप में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ट्रेविस हेड ने ऐतिहासिक पारी खेल डाली है।

Travis Head scores double century in Marsh Cup
ट्रेविस हेड  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ट्रेविस हेड ने खेली ऐतिहासिक पारी
  • मार्श कप के वनडे मुकाबले में जड़ा दोहरा शतक
  • अकेले दम पर क्वींसलैंड की टीम को किया बेहाल

Travis Head Double Century: ऑस्ट्रेलिया में एक से एक क्रिकेटर मौजूद हैं और चाहे वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे हों या नहीं, वो अपनी उपस्थिति दर्ज कराने व चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर खींचने का कोई मौका नहीं छोड़ते। ताजा नाम है 27 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ट्रेविस हेड का। इस धुरंधर बल्लेबाज व साउथ ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ने ऑस्ट्रेलिया के वनडे टूर्नामेंट (लिस्ट-ए) मार्श कप में धमाकेदार पारी खेलकर सबको हैरान कर दिया है। उन्होंने इस वनडे मैच में दोहरा शतक जड़ा और अकेले दम पर विरोधी टीम (क्वींसलैंड) को पस्त कर दिया।

मार्श कप के दूसरे वनडे मैच में साउथ ऑस्ट्रेलिया और क्वींसलैंड की टीमें एडिलेड के मैदान पर आमने-सामने थीं। बारिश से प्रभावित इस मुकाबले को 48-48 ओवर का कर दिया गया था। मैच में साउथ ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ट्रेविस हेड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और जब वो खुद बल्लेबाजी करने उतरे तो उन्होंने साबित भी कर दिया कि उनका बल्लेबाजी का फैसला कितना सही था।

जड़ दिया धमाकेदार दोहरा शतक

साउथ ऑस्ट्रेलिया ने अपना पहला विकेट एलेक्स कैरी (12) के रूप में तब खोया था जब उनका स्कोर 22 रन था। उसके बाद ट्रेविस हेड का कहर शुरू हुआ और इस कप्तान ने 65 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। उन्होंने एक शानदार छक्के के साथ अपना शतक जड़ा। उसके बाद अगले सौ रन उन्होंने महज 49 गेंदों में पूरे कर लिए और दोहरा शतक जड़ने का कमाल किया। ट्रेविस हेड ने 127 गेंदों में 230 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली जिसमें 28 चौके और 8 छक्के शामिल थे। इस बीच उन्होंने ओपनर जेक वेदरल्ड (97 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिए 244 रनों की साझेदारी भी की। आलम ये था कि उनकी टीम के 7 खिलाड़ी का दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर सके फिर भी उन्होंने 48 ओवर में 8 विकेट खोकर 391 रन बना डाले।

बना डाले रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड, रोहित शर्मा की बराबरी की

जैसे-जैसे ट्रेविस हेड की पारी आगे बढ़ी, वैसे-वैसे इस बल्लेबाज ने एक-एक तमाम रिकॉर्ड्स अपने नाम किए। वो तीसरे ऐसे खिलाड़ी बने जिसने लिस्ट-ए क्रिकेट में दो दोहरे शतक जड़ने का कमाल किया है। इससे पहले उन्होंने 2015 में वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मार्श कप में 202 रनों की पारी खेली थी। इसके अलावा वो ऐसा करने वाले इतिहास के पहले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी भी बन गए हैं। इस कड़ी में उन्होंने भारत के रोहित शर्मा की बराबरी कर ली है जिन्होंने वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तीन दोहरे शतक जड़े हैं, इसके साथ ही उन्होंने इंग्लैंड के अली ब्राउन की बराबरी भी कर ली। हेड की पारी डार्सी शॉर्ट (257) की ऐतिहासिक पारी के बाद मार्श कप के इतिहास में दूसरी सबसे बड़ी पारी भी साबित हुई।

साउथ ऑस्ट्रेलिया की बड़ी जीत

ट्रेविड हेड के दम पर साउथ ऑस्ट्रेलिया ने बड़ी जीत दर्ज की। उनकी टीम ने क्वींसलैंड को 40.3 ओवर में 312 रन पर ढेर करने का काम किया और 67 रन से जीत दर्ज की। ट्रेविस हेड की ये पारी लंबे समय तक याद रखी जाएगी और चयनकर्ताओं को भी अब उन पर ध्यान देना होगा। उन्होंने अपना आखिरी वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होबार्ट में खेला था। उसके बाद उनको टीम से बाहर किया और वो दोबारा वापसी नहीं कर सके।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर