पैट कमिंस और मिचेल मार्श ने ढाया कहर, पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को दी करारी मात 

क्रिकेट
भाषा
Updated Mar 13, 2020 | 19:56 IST

मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने सिडनी में खेले गए तीन मैच की वनडे सीरीज के पहले मैच में न्यूजीलैंड को करारी मात देकर 1-0 की बढ़त बना ली है।

Mitchell marsh
Mitchell marsh 

मुख्य बातें

  • पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने दर्ज की 71 रन से जीत
  • मिचेल मार्श और पैट कमिंस की गेंदों के सामने नहीं टिक पाए कीवी बल्लेबाज
  • जीत के लिए न्यूजीलैंड को मिला था 259 रन का लक्ष्य

सिडनी: ऑस्ट्रेलिया ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) के खाली पड़े स्टेडियम में न्यूजीलैंड को शुक्रवार को पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 71 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में शुरुआती बढ़त हासिल की। न्यूजीलैंड ने इससे पहले ऑस्ट्रेलिया को अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठाने दिया और उसकी टीम को सात विकेट पर 258 रन ही बनाने दिये। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने हालांकि कीवी बल्लेबाजों पर दबदबा बनाया और उसकी पूरी टीम को 41 ओवर में 187 रन पर समेट दिया।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कोरोना वायरस महामारी के कारण दर्शकों को स्टेडियम में आने से रोक दिया था। ऐसे में खिलाड़ियों ने खाली स्टेडियम में ही अपनी उपलब्धियों का जश्न मनाया। यही नहीं ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज केन रिचर्डसन को बीमार होने के कारण अलग-थलग रखा गया था। उनका कोरोना वायरस के लिये परीक्षण किया गया लेकिन उनकी रिपोर्ट नेगेटिव पायी गयी और वह अपने साथियों से मिलने वापस मैदान में पहुंचे।

आरोन फिंच के टास जीतकर पहले बल्लेबाजी के फैसले के बाद ऑस्ट्रेलिया एक समय 300 से अधिक स्कोर बनाने की स्थिति में दिख रहा था। डेविड वॉर्नर (67) और फिंच (60) ने पहले विकेट के लिये 124 रन जोड़े लेकिन इन दोनों के आउट होने के बाद न्यूजीलैंड ने मार्नस लाबुशेन की 52 गेंदों पर 56 रन की पारी के बावजूद ऑस्ट्रेलिया को बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया।

न्यूजीलैंड के पास श्रृंखला में 1-0 से बढ़त लेने का मौका था लेकिन ऑस्ट्रेलिया की शानदार गेंदबाजी के सामने उसके बल्लेबाज नहीं चल पाये। न्यूजीलैंड ने नियमित अंतराल में विकेट गंवाये। उसकी तरफ से मार्टिन गुप्टिल ने सर्वाधिक 40 रन बनाये।

ऑस्ट्रेलिया के लिये यह जीत मनोबल बढ़ाने वाली रही क्योंकि उसने दक्षिण अफ्रीका और भारत के हाथों अपने पिछले पांच वनडे मैच गंवाये थे। उसकी तरफ से पैट सिमन्स ने 25 रन देकर तीन और आलराउंडर मिशेल मार्श ने 29 रन देकर तीन विकेट लिये। एडम जंपा और जोश हेजलवुड ने दो-दो विकेट लिये।

इससे पहले न्यूजीलैंड ने स्पिनर मिशेल सैंटनर (34 रन देकर दो) और ईश सोढ़ी (51 रन देकर तीन) की शानदार गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया को फिंच और वॉर्नर से मिली अच्छी शुरुआत के बावजूद बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया। फिंच का भाग्य ने भी साथ दिया लेकिन वॉर्नर ने बेदाग अर्धशतकीय पारी खेली। लॉकी फर्ग्यूसन (60 रन देकर दो) ने वॉर्नर को मिडऑन पर कैच कराकर यह साझेदारी तोड़ी। सैंटनर ने इसके बाद फिंच को विकेटकीपर टॉम लैथम के हाथों कैच कराया। सैंटनर ने स्टीव स्मिथ (14) को भी बोल्ड किया जबकि शुरू में महंगे साबित हुए लेग स्पिनर सोढ़ी ने इसके बाद अगले तीन विकेट लिये।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर