AUS vs ENG 2nd Ashes Test: कोई शतक से चूका, कोई शतक के करीब, ऐसा रहा दूसरे एशेस टेस्ट का पहला दिन

Ashes Series, AUS vs ENG 2nd Test Day 1 Match Highlights: गुरुवार को एडिलेड के मैदान पर एशेज सीरीज का दूसरा टेस्ट शुरू हो गया। मैच के पहले दिन क्या कुछ हुआ, आइए जानते हैं।

AUS vs ENG 2nd Ashes test: Marnus Labuschagne and Marcus Harris
मार्कस हैरिस और मार्नस लाबुशेन  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • एशेज टेस्ट सीरीज, दूसरा टेस्ट, एडिलेड
  • ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने पहले दिन दी मजबूत शुरुआत
  • डेविड वॉर्नर शतक से चूके, मार्नस लाबुशेन शतक के करीब

Australia vs England 2nd Ashes Test: पैट कमिंस के ऐन मौके पर बाहर होने के कारण स्टीव स्मिथ की कप्तानी में खेल रही आस्ट्रेलियाई टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे एशेज टेस्ट के पहले दिन 2 विकेट खोकर 221 रनों का स्कोर खड़ा किया। एडिलेड में खेले जा रहे इस दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन डेविड वॉर्नर (95) अपने शतक से चूक गए, जबकि मार्नस लाबुशेन अपने छठे टेस्ट शतक से चंद रन दूर हैं। आस्ट्रेलियाई टीम में कमिंस की जगह माइकल नेसेर और बाजू में खिंचाव के कारण बाहर तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड की जगह झाय रिचर्डसन को शामिल किया गया है।

कप्तान स्मिथ ने दिन रात के इस टेस्ट में टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। मैच के पहले दिन इंग्लैंड टीम में वापसी करने वाले जिम्मी एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड ने पहले सत्र में दबाव बनाते हुए आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को खुलकर खेलने नहीं दिया। 

मैच के पहले सत्र में एकमात्र विकेट सलामी बल्लेबाज मार्कस हैरिस (तीन) के रूप में गिरा जो ब्रॉड ने लिया था। हैरिस को छठे ओवर में ब्रॉड की गेंद पर ही पगबाधा की अपील पर जीवनदान मिला लेकिन ब्रॉड के अगले ओवर में वह विकेट के पीछे जोस बटलर को कैच दे बैठे। ब्रॉड का यह 150वां टेस्ट है। ब्रॉड और एंडरसन ब्रिसबेन में पहले टेस्ट का हिस्सा नहीं थे जो आस्ट्रेलिया ने नौ विकेट से जीता था।

ये भी पढ़ेंः डेविड वॉर्नर का बल्ला फिर चला लेकिन एक बार फिर चूक भी गए

इस बीच वॉर्नर को भी आठवें ओवर में जीवनदान मिला जब वह 28 गेंद में एक रन ही बना सके थे। उन्हें टीवी अंपायर ने संशय का लाभ दिया। डेविड वॉर्नर इंग्लैंड के तेज आक्रमण को झेलते हुए शानदार बल्लेबाजी करने में सफल रहे लेकिन लगातार दूसरे टेस्ट में वो अपने शतक से चूक गए। वो 167 गेंदों में 95 रन बनाकर बेन स्टोक्स की गेंद पर कैच आउट हो गए।

मैच शुरू होने से पहले के नाटकीय घटनाक्रम में टॉस से तीन घंटे पहले क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने बताया कि कमिंस नहीं खेल सकेंगे जो बुधवार की रात एक रेस्तरां में डिनर के दौरान कोरोना संक्रमित किसी व्यक्ति के करीबी संपर्क में आ गए थे। उनकी कोरोना जांच रिपोर्ट हालांकि नेगेटिव आई है। आस्ट्रेलिया के लिये स्मिथ पिछले तीन टेस्ट में तीसरे कप्तान हैं । दक्षिण अफ्रीका में 2018 में केपटाउन टेस्ट के दौरान गेंद से छेड़खानी मामले में स्मिथ को कप्तानी गंवाने के साथ दो साल का प्रतिबंध भी झेलना पड़ा था।

इसे भी पढ़ेंः जानिए कौन है ये 31 वर्षीय खिलाड़ी जिसने दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस की जगह ली

टिम पेन ने चार साल पहले एक महिला सहकर्मी को अश्लील मैसेज भेजने का मामला प्रकाश में आने के बाद पिछले महीने कप्तानी छोड़ दी थी । उसके बाद तेज गेंदबाज कमिंस को बागडोर सौंपी गई जिनकी कप्तानी में आस्ट्रेलिया ने पहला एशेज टेस्ट नौ विकेट से जीता।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर