Ashes Series: उस्मान ख्वाजा का शतकीय धमाका, चौथे टेस्ट में मजबूत स्थिति में पहुंचा ऑस्ट्रेलिया

Usman Khawaja Century: बारिश से प्रभावित एशेज सीरीज के सिडनी में खेले जा रहे चौथे टेस्ट के दूसरे दिन उस्मान ख्वाजा की शतकीय पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने अपनी स्थिति मजबूत कर ली है।

Usman-Khawaja-century-Sydney
सिडनी टेस्ट में शतक जड़ने के बाद खुशी का इजहार करते उस्मान ख्वाजा  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • चौथे टेस्ट की पहली पारी ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट पर 416 रन पर की घोषित
  • उस्मान ख्वाजा ने शानदार वापसी करते हुए खेली 137 रन की पारी
  • दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने बनाए बगैर किसी नुकसान के 13 रन

सिडनी: एशेज सीरीज के सिडनी में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने उस्मान ख्वाजा के शानदार शतक की बदौलत अपनी पहली पारी 8 विकेट पर 416 रन पर घोषित कर दी। सीरीज में पहली बार खेल रहे उस्मान ख्वाजा ने 260 गेंद पर 137 रन की पारी खेली और टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाने में अहम योगदान दिया।

दूसरे दिन बारिश से प्रभावित पहले दिन के स्कोर 126/3 से आगे खेलने उतरी ऑस्ट्रेलियाई पारी को स्टीव स्मिथ और उस्मान ख्लाजा ने आगे बढ़ाया। बारिश के खलल के बीच दोनों बल्लेबाज पिच पर टिके रहे और टीम को 200 रन के पार ले गए। लंच तक दोनों ने कोई विकेट नहीं गिरने दिया। दूसरे दिन लंच तक ऑस्ट्रेलिया ने 3 विकेट खोकर 209 रन बना लिए थे। स्टीव स्मिथ 51 और ख्वाजा 39 रन बनाकर नाबाद थे।

लंच के बाद स्मिथ-ख्वाजा ने पूरी की शतकीय साझेदारी
लंच के बाद दोनों ने चौथे विकेट के लिए 235 गेंद में शतकीय साझेदारी पूरी की। लेकिन नई गेंद लेते ही स्टुअर्ट ब्रॉड ने स्मिथ को विकेट के पीछे कैच कराकर इस साझेदारी को तोड़ दिया। स्मिथ ने 67 रन बनाए। स्मिथ जब आउट हुए तब ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 232 रन था। ख्वाजा और स्मिथ के बीच चौथे विकेट के लिए 115 रन की साझेदारी हुई। 

ख्वाजा ने जड़ा करियर का नौवां टेस्ट शतक 
स्मिथ के आउट होने के बाद ख्वाजा ने 134 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद वो एक छोर थामे रहे। दूसरे छोर पर उनका साथ देने आए कैमरुन ग्रीन(5) और एलेक्स कैरी(13) सस्ते में पवेलियन लौट गए। लेकिन इस दौरान ख्वाजा ने तेजी से बल्लेबाजी करते हुए चायकाल से पहले 201 गेंदों में 11 चौकों की मदद से अपना 9वां शतक पूरा कर लिया। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने 300 रन पूरे कर लिए। चायकाल तक ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट खोकर 321 रन बना लिए थे। ख्वाजा 102 और कप्तान पैट कमिंस 15 रन बनाकर नाबाद थे। 

स्टार्क-ख्वाजा के बीच हुई अर्धशतकीय साझेदारी 
चायकाल के बाद पैट कमिंस 24 रन बनाकर ब्रॉड का शिकार बने। वो विकेट के पीछे बटलर के हाथों लपके गए। कमिस के आउट होने के बाद मिचेल स्टार्क ने ख्वाजा के साथ मोर्चा संभाला। दोनों ने आठवें विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की। लेकिन 398 के स्कोर पर ख्वाजा 137 रन बनाने के बाद ब्रॉड की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसी के साथ ब्रॉड ने पारी में अपने पांच विकेट भी पूरे किए।

 416/8 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया ने घोषित की पारी
ख्वाजा के आउट होने के बाद नाथन लॉयन के साथ मिलकर स्टार्क ने टीम को 400 रन के पार पहुंचाया। 416 के स्कोर पर पैट कमिंस ने पारी समाप्ति की घोषणा कर दी। स्टार्क 34 और लॉयन 16 रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड के लिए पहली पारी में स्टुअर्ट ब्रॉड सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 101 रन देकर पांच विकेट झटके। वहीं एंडरसन, मार्क वुड और जो रूट के खाते में 1-1 विकेट आए। 

इंग्लैंड ने बनाए बगैर किसी नुकसान के 13 रन
ऑस्ट्रेलिया के पारी घोषित करने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने सधे हुए अंदाज में बल्लेबाजी की और दिन का खेल खत्म होने तक कोई विकेट नहीं गिरने दिया। इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 5 ओवर में 13 रन बगैर किसी नुकसान के बना लिए हैं। हसीब हमीद और जैक क्राले 2-2 रन बनाकर नाबाद हैं। 9 रन इंग्लैंड को अतिरिक्त के रूप में मिले हैं। ऑस्ट्रेलिया अभी इंग्लैंड से 403 रन आगे है।  

 
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर