T20 World Cup: सुपर-12 राउंड में 'विकेटों के सुपरमैन' बने अर्शदीप

टीम इंडिया के युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने पहली बार टी20 विश्व कप 2022 में शिरकत करते हुए कहर परपाना जारी रखा है और टीम इंडिया की जीत में अहम योगदान दे रहे हैं।

Arashdeep-Singh
अर्शदीप सिंह   |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • अर्शदीप सिंह ने बांग्लादेश के खिलाफ गेंदबाजी में मचाया धमाल
  • आखिरी ओवर में 20 रन बचाकर दिलाई टीम को जीत
  • टूर्नामेंट के सुपर-12 दौर में साझा रूप से बने सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

एडिलेड: टी20 विश्व कप में जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में अर्शदीप सिंह आसमान पर सितारे की तरह जगमगाकर चमक बिखेर रहे हैं। बुधवार को अर्शदीप ने बांग्लादेश के खिलाफ मैच के आखिरी ओवर में 20 रन का बचाव करते हुए टीम को 5 रन के अंतर से करीबी जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की।

अर्शदीप बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया को शुरुआती सफलता दिलाने में नाकाम रहे। उन्होंने पारी का दूसरा ओवर फेंका और 12 रन दिए। इसके बाद उन्हें पॉवरप्ले में गेंदबाजी का मौका नहीं मिला। 7 ओवर में 66/0 रन के स्कोर पर बारिश की वजह से मैच रोक देना पड़ा।

बारिश के बाद एक ओवर में पलट दी बाजी
ऐसे में जब दोबारा मैच बांग्लादेश के लिए 16 ओवर में 151 रन के लक्ष्य के साथ शुरू हुआ तो अर्शदीप को रोहित ने 12वें ओवर में गेंदबाजी के लिए बुलाया। ऐसे में उन्होंने एक बार फिर शानदार शुरुआत करते हुए पहली ही गेंद पर आफिफ हुसैन को सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच कराकर पवेलियन वापस भेज दिया। इसी ओवर में अर्शदीप ने पांचवीं गेंद पर बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन को कैच कराकर भारत को सबसे बड़ा विकेट दिला दिया। इस ओवर में अर्शदीप ने 2 रन देकर 2 विकेट झटके।

इसके बाद अर्शदीप ने 14वें ओवर में गेंदबाजी करने आए। इस बार उनकी धुनाई हुई और 12 रन उन्होंने लुटा दिए। बावजूद इसके रोहित शर्मा ने 16वें ओवर में गेंदबाजी की जिम्मेदारी अर्शदीप के कंधों पर डाल दी। इस जिम्मेदारी को उन्होंने शानदार तरीके से निभाते हुए टीम को जीत दिला दी।

चार मैच में चटकाए 9 विकेट 
अर्शदीप ने मैच में 4 ओवर में 38 रन देकर 2 विकेट हासिल किए। इसके साथ ही उन्होंने टी20 विश्व कप में पहली बार शिरकत करते हुए अपने विकेटों की संख्या को 9 तक पहुंचा दिया। अर्शदीप ने अबतक खेले चार मैच की चार पारियों में गेंदबाजी करते हुए 14.66 के औसत, 8.25 की इकोनॉमी और 10.6 के स्ट्राइक रेट के साथ कुल 9 विकेट अपने नाम किए हैं। 32 रन देकर 3 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। 

अबतक हैं टूर्नामेंट में सबसे सफल भारतीय गेंदबाज 
अर्शदीप ने अबतक टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ 3/32,  नीदरलैंड के खिलाफ 2/37, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2/25 और बांग्लादेश के खिलाफ 38/2 विकेट झटके हैं। वो टीम इंडिया की गेंदबाजी की नई जान बनकर उभरे हैं। एक भी मैच में उनकी विकेटों की झोली खाली नहीं रही है। उन्होंने बुमराह की कमी टीम को कतई नहीं खलने दी है। वो टूर्नामेंट में सबसे सफल भारतीय गेंदबाज हैं।

सबसे आगे होंगे अर्शदीप!
बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले के बाद अर्शदीप सैम कुरेन के साथ पहले पायदान पर साझा रूप से हैं। इंग्लैंड के बांए हाथ के तेज गेंदबाज सैम कुरेन ने भी सुपर-12 राउंड में खेले 3 मैच में 9 विकेट अपने नाम किए हैं। अर्शदीप के बाद टूर्नामेंट में दूसरे पायदान पर हार्दिक पांड्या हैं। हार्दिक ने अबतक 6 विकेट लिए हैं वहीं  तीसरे पायदान पर मोहम्मद शमी हैं। उनके खाते में 4 विकेट आए हैं। अगर वो अपने मौजूदा फॉर्म को अर्शदीप बरकरार रहने में सफल रहे तो वो टूर्नामेंट में भी विकेटों के शहंशाह बनकर उबर सकते हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर