एलिसा हीली ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में तोड़ा एमएस धोनी का रिकॉर्ड

Alyssa Healy: हीली ने रविवार को धोनी का टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है। वह पुरुष और महिला क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा टी20 इंटरनेशनल शिकार करने वाली विकेटकीपर बन गई हैं।

alyssa healey and ms dhoni
एलिसा हीली और एमएस धोनी 

मुख्य बातें

  • ऑस्‍ट्रेलिया की एलिसा हीली ने तोड़ा एमएस धोनी का रिकॉर्ड
  • हीली टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा शिकार करने वाली विकेटकीपर बनीं
  • 30 साल की हीली ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में यह उपलब्धि हासिल की

नई दिल्‍ली: ऑस्‍ट्रेलिया की एलिसा हीली ने रविवार को टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पूर्व भारतीय कप्‍तान एमएस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया। अब हीली पुरुष और महिला क्रिकेट दोनों में सबसे ज्‍यादा टी20 इंटरनेशनल शिकार करने वाली विकेटकीपर बन गई हैं। 30 साल की हीली ने यह उपलब्धि न्‍यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज के दूसरे मैच में हासिल की।

हीली के 99 टी20 इंटरनेशनल पारियों में 92 शिकार हो गए हैं। वहीं एमएस धोनी के 97 पारियों में 91 शिकार थे। इंग्‍लैंड की साराह टेलर 74 शिकार के साथ इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं। रचेल प्रीस्‍ट (72) चौथे और मेरिसा एगुलिएरा (70) पांचवें स्‍थान पर काबिज हैं। वेस्‍टइंडीज क्रिकेट टीम के दिनेश रामदीन 63 शिकार के साथ छठे और बांग्‍लादेश के मुश्फिकुर रहीम 61 शिकार के साथ सातवें स्‍थान पर काबिज हैं।

मार्क बाउचर अब भी नंबर-1

अगर इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी प्रारूपों की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका के पूर्व विकेटकीपर मार्क बाउचर सबसे ज्‍यादा शिकार करने के मामले में शीर्ष पर काबिज हैं। बाउचर ने 15 साल के करियर में 467 इंटरनेशनल मैचों में कुल 998 शिकार किए हैं। इसके बाद दूसरे स्‍थान पर पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्‍ट काबिज हैं, जिन्‍होंने 396 मैचों में 905 शिकार किए हैं। एमएस धोनी 538 मैचों में 829 शिकार के साथ इस स्‍पेशल क्‍लब में तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं।

एमएस धोनी ने पिछले महीने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा की थी। धोनी ने 350 वनडे, 90 टेस्‍ट और 98 टी20 इंटरनेशनल मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्‍व किया। एमएस धोनी के नाम बतौर कप्‍तान (332) सबसे ज्‍यादा अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है। दुनिया के सबसे फूर्तिले विकेटकीपर के रूप में पहचाने जाने वाले धोनी ने अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर 195 स्‍टंपिंग की है, जो किसी विकेटकीपर द्वारा सबसे ज्‍यादा हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर