AUS vs NZ: पाकिस्तान के अलीम डार ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, अंपायरिंग में रचा इतिहास

क्रिकेट
Updated Dec 12, 2019 | 13:10 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Australia vs New Zealand 1st Test: पाकिस्तान के अलीम डार ने अंपायरिंग में इतिहास रच दिया है। उन्होंने एक विश्व रिकॉर्ड बना डाला है।

Aleem Dar
अलीम डार  |  तस्वीर साभार: Twitter

पर्थ: पाकिस्तान के अंपायर अलीम डार ने एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है। उन्होंने सबसे ज्यादा टेस्ट में अंपायरिंग करना का कीर्तिमान स्थापित कर दिया है। डार ने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच गुरुवार से पर्थ में शुरू हुए तीन मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में मैदान पर उतरते ही यह रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने इस मामले में वेस्टइंडीज के पूर्व अंपायर स्टीव बकनर को पछाड़ दिया है। पर्थ टेस्ट 51 वर्षीय डार का बतौर अंपायर 129 वां टेस्ट है जबकि बकनर ने 128 टेस्ट  में अंपायरिंग की थी।

डार ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत 2000 में श्रीलंका के खिलाफ पाकिस्तान की घरेलू एकदिवसीय श्रृंखला के दौरान की। वह अब तक 207 वनडे मैचों में अंपायर की भूमिका निभा चुके हैं और दक्षिण अफ्रीका के रूडी कर्टजन के रिकार्ड 209 मैचों से सिर्फ दो मैच दूर हैं। डार ने 46 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भी अंपायर की भूमिका निभाई है।

पाकिस्तान की ओर से 10 साल तक फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलने के बाद डार ने साल 2000 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अंपायरिंग में कदम रखा था। उन्होंने  पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच वनडे मैच में बतौर अंपायर डेब्यू किया था। हालांकि टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने साल  2003 में इंग्लैंड और बांग्लादेश सीरीज में पहली बार अंपायरिंग की थी।

डार ने बतौर अंपायर करियर के बारे में हाल ही में कहा था, 'जब मैंने अपने अंपायरिंग करियर की शुरुआत की तो मैंने कभी इस उपलब्धि के बारे में नहीं सोचा था। यह शानदार अहसास है। मैंने स्वेदश में गुजरांवाला में अंतरराष्ट्रीय करियर शुरू किया और वहां से हजारों मील दूर यहां आस्ट्रेलिया में जब मैं मैदान पर उतरूंगा तो यह मेरे जीवन का शीर्ष लम्हा होगा।'

उन्होंने आईसीसी के बयान में कहा, 'स्टीव बकनर मेरे आदर्श रहे और मैं उनसे एक अधिक टेस्ट मैच में अंपायर की भूमिका निभा लूंगा। अपने लगभग दो दशक लंबे अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान मैं भाग्यशाली रहा कि मुझे कुछ यागदार मैच और उपलब्धियां देखने को मिलीं जिसमें ब्रायन लारा की नाबाद 400 रन की एतिहासिक पारी और 2006 में जोहानिसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका का वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के 434 रन के स्कोर को लांघकर जीत दर्ज करना शामिल है।'

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर