विराट की वापसी के बाद फिर उप-कप्तान बनने पर कैसा महसूस करेंगे? इस पर रहाणे ने दिया ये जवाब

Virat Kohli vs Ajinkya Rahane: टीम इंडिया में अब कप्तानी को लेकर भी एक सवाल हमेशा बना रहेगा। विराट कोहल या अजिंक्य रहाणे। ऑस्ट्रेलिया सीरीज इसकी वजह बनेगी। जानते हैं कि इस पर रहाणे ने क्या कुछ कहा है।

Virat Kohli and Ajinkya Rahane
विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • अजिंक्य रहाणे की कप्तानी मे भारत ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत
  • पहला टेस्ट गंवाने के बाद पितृत्व अवकाश पर गए थे नियमित कप्तान विराट कोहली
  • विराट की कप्तानी खतरे में नहीं लेकिन अजिंक्य रहाणे फिर उप-कप्तान बनने पर कैसा महसूस करेंगे?

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जो कमाल किया है, वो लंबे अरसे तक याद रखा जाएगा। हालांकि इस जीत के पीछे भी कुछ बातें की जा रही हैं। इन्हीं में से एक चर्चा है विराट कोहली से जुड़ी। दरअसल, टेस्ट सीरीज के पहले मैच में विराट की कप्तानी में टीम इंडिया 36 रन पर सिमटी थी और मैच भी गंवाया था। उसके बाद वो छुट्टी पर चले गए थे और उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने कमान संभालकर भारत को शानदार अंदाज में सीरीज जिता दी। कुछ आलोचक विराट से टेस्ट की कप्तानी छीनकर इसे रहाणे को देने की बात कर रहे हैं लेकिन हकीकत यही है कि उनकी कप्तानी खतरे में नहीं है। इस बारे में रहाणे से भी सवाल हुआ।

ब्रिसबेन की जीत के बाद अजिंक्य रहाणे से जब पूछा गया कि विराट कोहली के लौटने के बाद फिर उपकप्तानी संभालने पर वो कैसा महसूस करेंगे, उन्होंने जवाब देते हुए कहा, ‘‘मैं इन चीजों पर सोचना नहीं चाहता। इस जीत का मजा लेना है और भारत लौटने के बाद इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के बारे में सोचेंगे।’’ अजिंक्य रहाणे का ये जवाब उनके व्यक्तित्व और स्वभाव का परिचय देने के लिए काफी है।

रहाणे का कप्तानी रिकॉर्ड

अजिंक्य रहाणे की कप्तानी की बात करें तो अब तक टेस्ट क्रिकेट में उन्हें 5 बार कप्तानी करने का मौका मिला है। दिलचस्प बात ये है कि इनमें से एक भी मुकाबला वो हारे नहीं है। उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने 4 टेस्ट मैच जीते हैं जबकि एक मैच ड्रॉ रहा। वो भी तब जब इन 5 मैचों में से सिर्फ एक मुकाबले में वो टॉस जीतने में सफल हुए थे। कप्तानी करते हुए उनका औसत 45 से ऊपर रहा है।

विराट का कप्तानी रिकॉर्ड

बेशक लोग विराट की कप्तानी पर सवाल उठा रहे हैं लेकिन इतनी जल्दी उनकी क्षमताओं पर सवाल उठाना भी ठीक नहीं है। अब तक विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने 56 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें से सिर्फ 13 मुकाबलों में हार मिली है जबकि भारत ने 33 मैच जीते हैं और 10 मैच ड्रॉ रहे हैं। कप्तानी करते हुए दबाव के बावजूद उनका खुद का प्रदर्शन भी शानदार रहा है। विराट ने कप्तानी संभालते हुए 60.70 की औसत से बल्लेबाजी करते हुए अब तक 5220 रन बनाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में अब तक विराट 7318 रन बना चुके हैं।

आने वाले दिनों में भारतीय क्रिकेट टीम को अपने घर में इंग्लैंड क्रिकेट टीम की मेजबानी करनी है। भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ तीनों प्रारूप की सीरीज खेलती नजर आएगी। फरवरी में जब टेस्ट सीरीज का आगाज होगा तब एक बार फिर कप्तानी विराट कोहली के हाथों में होगी जो हाल ही में पिता बने हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो चुका है और विराट के अलावा ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या की वापसी से टीम और मजबूत हो गई है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर