अजिंक्य रहाणे को अब हुआ अहसास, उनकी मेलबर्न टेस्ट की शतकीय पारी थी स्पेशल

ऑस्ट्रेलिया में भारतीय टीम के सिर पर टेस्ट सीरीज में जीत का सेहरा बंधवाने वाले कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे को इस बात का अहसास अब हुआ है कि उनकी मेलबर्न टेस्ट में खेली पारी थी स्पेशल।

Ajinkya Rahane
अजिंक्य रहाणे 

मुख्य बातें

  • मेलबर्न में शतक जड़ने के बाद रहाणे ने लॉर्ड्स की शतकीय पारी को बताया था अपनी सर्वश्रेष्ठ पारी
  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीत के बाद बदल गए हैं इस बारे में उनके विचार
  • अब मेलबर्न की शतकीय पारी को बताया है स्पेशल

नई दिल्ली: टीम इंडिया ने रेगुलर कप्तान विराट कोहली की गैर-मौजूदगी में ऑस्ट्रेलिया को उसके घर पर मात देने वाले कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे स्वदेश वापसी के बाद से लगातार चर्चा में बने हुए हैं। स्वदेश लौटने पर उनका मुंबई में ढोल-नगाड़ों के साथ स्वागत हुआ। रहाणे ने जब दौरे पर टीम की कमान संभाली थी उस वक्त टीम 0-1 से सीरीज में पिछड़ी हुई थी। और एडिलेड टेस्ट की दूसरी पारी में महज 36 रन पर ढेर होने के कारण टीम की आत्मविश्वास भी कमजोर हो गया था।

मेलबर्न में बताया था लॉर्ड्स की पारी को सर्वश्रेष्ठ
ऐसे में मेलबर्न में खेले गए सीरीज के दूसरे और बॉक्सिंग डे टेस्ट में रहाणे ने सामने से टीम का नेतृत्व करते हुए शानदार शतक जड़ा। गेंदबाजों ने भी उनका बखूबी साथ दिया और टीम इस मैच में 8 विकेट से जीत दर्ज करके सीरीज में वापसी करने में सफल हुई। रहाणे ने बॉक्सिंग डे टेस्ट में 112 रन की पारी खेली थी। मैच के बाद उन्होंने लॉर्ड्स में जुलाई 2014 में खेली शतकीय पारी को करियर की सर्वश्रेष्ठ बताया था। 

तब पता नहीं चला था उस पारी का महत्व
लेकिन ऑस्ट्रेलिया को सीरीज में 2-1 के अंतर से मात देने के बाद रहाणे के विचार इस बारे में बदलते दिखाई दे रहे हैं। रहाणे ने अब कहा है कि मेलबर्न में खेले गये दूसरे टेस्ट की उनकी शतकीय पारी बेहद खास रहेगी क्योंकि इससे श्रृंखला में जीतने का रास्ता खुला। 32 वर्षीय रहाणे ने स्पोर्ट्स टुडे से बात करते हुए कहा कि उन्हें मेलबर्न में खेली अपनी शतकीय पारी के महत्व के बारे में तब पता नहीं चला था। उनकी इस पारी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की 2-1 के अंतर से सीरीज जीत की नींव रखी थी।

लोगों ने कहा मेलबर्न की पारी लॉर्ड्स से है बेहतर
रहाणे ने इस बारे में कहा, 'मेरे लिये यह जरूरी है कि जब मैं रन बनाऊ तो टीम जीत हासिल करें। मुझे लगता है कि वह पारी मेरे लिए वास्तव में कुछ खास है। मेरे लिये टेस्ट मैच और श्रृंखला जीतना उपलब्धियों के बजाय प्राथमिकता है। मेलबर्न टेस्ट शतक वाकई खास था। मैंने मेलबर्न में कहा कि लॉर्ड्स का शतक मेरे लिए सबसे खास है लेकिन कई लोगों ने मुझे बताया कि मेलबर्न की शतकीय पारी लॉर्ड्स से बेहतर थी।'

उन्होंने आगे कहा, 'मुझे नहीं पता था कि मैं इस पर कैसे प्रतिक्रिया दूं। लेकिन अब मुझे अहसास हुआ, एडीलेड टेस्ट मैच के बाद की परिस्थितियों को देखते हुए, मेलबर्न टेस्ट श्रृंखला के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण था और हां, मुझे लगा कि मेलबर्न की पारी वास्तव में विशेष थी।'


 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर