अब कभी नहीं टूटेंगे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के ये रिकॉर्ड्स, आईसीसी के फैसले से हुआ ऐसा

आईसीसी ने पिछले साल नवंबर में एक ऐसा कदम खिलाड़ियों की सुरक्षा को देखते हुए उठाया कि उसके कारण अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के कुछ रिकॉर्ड सामान्य परिस्थितियों में कभी नहीं टूटेंगे।

hasan Raza
हसन रजा 

मुख्य बातें

  • पाकिस्तान के हसन रजा ने 15 साल के होने से पहले किया था टेस्ट डेब्यू
  • 25 साल से कायम है उनका ये रिकॉर्ड अब कभी नहीं टूटेगा
  • दो अनजान खिलाड़ियों के नाम दर्ज है टी20 में सबसे कम उम्र में डेब्यू का रिकॉर्ड

नई दिल्ली: क्रिकेट में एक कहावत बहुत प्रचलित है कि रिकॉर्ड बनते ही टूटने के लिए हैं। लेकिन आईसीसी ने पिछले साल एक ऐसा कदम  उठाया कि एक रिकॉर्ड अब कभी नहीं टूटेगा। ये रिकॉर्ड है सबसे कम उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का रिकॉर्ड जो कि अब दुनिया का और कोई खिलाड़ी नहीं तोड़ पाएगा क्योंकि आईसीसी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए नवंबर में उम्र की न्यूनतम सीमा निर्धारित कर दी है।

खिलाड़ियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आईसीसी ने ये कदम उठाया कि पुरुष, महिला या अंडर 19 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए खिलाड़ी की कम से कम उम्र 15 साल होनी चाहिए। यानी इससे कम उम्र का खिलाड़ी अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेल सकेगा। ऐसे में जिन खिलाड़ियों के नाम सबसे कम उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का विश्व रिकॉर्ड है वो अब हमेशा कायम रहेगा।'

हालांकि आईसीसी ने आपातकालीन परिस्थियों में क्रिकेट बोर्ड्स को ऐसे खिलाड़ियों को मौका देने की अनुमति देने का प्रावधान रखा है लेकिन इसके लिए सदस्य देश को आईसीसी को लिखित आवेदन देकर उस खिलाड़ी को टीम में शामिल करने की अनुमति हासिल करनी होगी। यह इस बात पर निर्भर करेगा कि खिलाड़ी खिलाड़ी का अनुभव, मानसिक विकास और स्वास्थ्य पर निर्भर करेगा कि उसके अंदर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की जरूरतों को पूरी करने की क्षमता है या नहीं। 

रिकॉर्ड बुक्स में बने रहेंगे अनजान खिलाड़ियों के नाम 
वर्तमान में सबसे कम उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाली महिला खिलाड़ी होने का गौरव जर्सी की निया ग्रेग को हासिल है। उन्होंने 11 साल 40 दिन की उम्र में अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेला था। वहीं पुरुषों में यह रिकॉर्ड रोमानिया के मारियन घेरासिम के नाम दर्ज है। मारियन ने 14 साल 16 दिन की उम्र में अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेला था। 

वनडे टेस्ट में कायम रहेगा हसन रजा का रिकॉर्ड
टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम उम्र में डेब्यू का रिकॉर्ड पाकिस्तान के हसन रजा के नाम दर्ज है। हसन रजा ने साल 1996 में जिंबाब्वे के खिलाफ फैसलाबाद में 14 साल 227 दिन की उम्र में टेस्ट डेब्यू किया था। वहीं वनडे क्रिकेट में भी सबसे कम उम्र में डेब्यू का रिकॉर्ड उनके ही नाम दर्ज है। हसन रजा ने जिंबाब्वे के खिलाफ क्वेटा में 14 साल 233 दिन की उम्र में वनडे डेब्यू किया था। 


 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर