जब पूरी दुनिया में होती थी रोहित शर्मा की आलोचना, तब इस विदेशी क्रिकेटर ने पहचान ली थी उनकी कप्तानी प्रतिभा

Rohit Sharma latest news updates: रोहित शर्मा को विराट कोहली की जगह अब भारतीय वनडे टीम का कप्तान भी बना दिया गया है। इसी बीच पूर्व क्रिकेटर प्रज्ञान ओझा ने एक दिलचस्प खुलासा किया है।

Rohit Sharma
रोहित शर्मा  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • रोहित शर्मा को लेकर पूर्व स्पिनर का दिलचस्प खुलासा
  • प्रज्ञान ओझा ने बताया कि सालों पहले एडम गिलक्रिस्ट ने पहचान ली थी रोहित की प्रतिभा
  • जब रोहित शर्मा की हुआ करती थी खूब आलोचना

बीसीसीआई ने बड़ा फैसला लेते हुए विराट कोहली से भारतीय वनडे टीम की कप्तानी छीनकर इसे रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को सौंप दिया है। यानी अब सीमित ओवर क्रिकेट में वही टीम इंडिया के कप्तान होंगे। जबकि विराट कोहली सिर्फ टेस्ट टीम की कप्तानी करेंगे। बेशक आज रोहित शर्मा की कप्तानी करने की प्रतिभा को बीसीसीआई से लेकर फैंस तक, सभी सलाम कर रहे हैं, लेकिन एक ऐसा भी समय था जब कोई भी रोहित शर्मा को गंभीरता से नहीं लेता था। उस दौर में एक विदेशी क्रिकेटर ऐसा था जिसने रोहित शर्मा की प्रतिभा को भांप लिया था।

बात उन दिनों की है जब रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने पैर जमाने का प्रयास कर रहे थे और बार-बार इसमें असफल हो रहे थे। एक तरफ जहां विराट कोहली तेजी से सफलता की सीढ़ियों पर चढ़ते जा रहे थे, वहीं रोहित शर्मा की आए दिन आलोचना होती रहती थी और टीम से अंदर-बाहर होने का सिलसिला जारी रहता था। तभी आईपीएल के दौरान डेक्कन चार्जर्स टीम के कप्तान एडम गिलक्रिस्ट ने इस खिलाड़ी की प्रतिभा को भांप लिया था।

उन दिनों किसी ने नहीं सोचा था

पूर्व भारतीय स्पिनर प्रज्ञान ओझा भी उस डेक्कन चार्जर्स टीम का हिस्सा थे। प्रज्ञान ने खुलासा किया है कि एडम गिलक्रिस्ट ने उन दिनों में ही भांप लिया था कि रोहित शर्मा कप्तानी के लिए बने हैं। ओझा के मुताबिक एडम गिलक्रिस्ट उस समय ही रोहित शर्मा को डेक्कन चार्जर्स टीम का उपकप्तान बना देना चाहते थे, जिस फैसले पर शायद उन दिनों कोई भरोसा नहीं करता।

इस वजह से दिखी उनके अंदर की कप्तानी प्रतिभा

ओझा ने 'क्रिकबज' से बातचीत करते हुए कहा, "जब शुरुआत में रोहित शर्मा आए थे तब उनको कोई भी गंभीरता से नहीं लेता था। धीरे-धीरे चीजें बदलने लगीं जब उनको डेक्कन चार्जर्स के कोर ग्रुप में रखा गया। उस समय ही एडम गिलक्रिस्ट चाहते थे कि रोहित शर्मा को टीम का उपकप्तान बनाया जाए। उस समय रोहित को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेले सिर्फ तकरीबन दो साल हुए थे लेकिन जब वो किसी खिलाड़ी को लेकर फीडबैक देते थे या फिर कोई गेम प्लान बताते थे, तभी से टीम प्रबंधन उनके अंदर एक कप्तान को देखने लगी थी। उन दिनों टीम के अंदर चर्चाएं भी शुरू हो गई थीं कि अगर कप्तान एडम गिलक्रिस्ट की जगह कोई लेगा तो वो रोहित शर्मा ही हैं।"

साल 2009 में जब रोहित चमके

गौरतलब है कि डेक्कन चार्जर्स ने 2009 में एडम गिलक्रिस्ट की कप्तानी में आईपीएल खिताब जीता था और उस सफलता में रोहित शर्मा का खास योगदान रहा था। वो आईपीएल का दूसरा ही संस्करण था और रोहित शर्मा को उस साल का इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द इयर चुना गया था। आज रोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस के साथ रहते हुए सर्वाधिक आईपीएल खिताब जीते हुए हैं और वो आईपीएल के सबसे सफल कप्तान होने के साथ-साथ अब भारतीय वनडे और टी20 टीम के कप्तान भी बन गए हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर