पूर्व क्रिकेटर ने चुनी अपनी ऑलटाइम बेस्‍ट पाकिस्‍तान टेस्‍ट XI, कई दिग्‍गज क्रिकेटरों को नहीं मिली जगह

Pakistan all time Test XI: अब्‍दुल रहमान ने 2007 से 2014 के बीच पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्‍व किया। बाएं हाथ के स्पिनर ने जानिए अपनी सर्वश्रेष्‍ठ टेस्‍ट एकादश में किसे शामिल किया।

pakistan cricket team
पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम 

मुख्य बातें

  • अब्‍दुर रहमान ने चुनी अपनी सर्वश्रेष्‍ठ पाकिस्‍तान टेस्‍ट XI
  • रहमान की पाकिस्‍तान टेस्‍ट XI से कई दिग्‍गजों के नाम नदारद
  • जानिए रहमान ने अपनी सर्वश्रेष्‍ठ पाकिस्‍तान XI में किसे जगह दी

कराची: पाकिस्‍तान क्रिकेट ने इतने सालों में दुनिया को कई बेहतरीन क्रिकेटर्स दिए है, जिन्‍होंने अपनी क्षमता से फैंस का दिल जीता। जहां जावेद मियांदाद और इंजमाम उल हक ने अपने स्‍वर्णिम करियर में खूब रन बनाए, वहीं वसीम अकरम और शोएब अख्‍तर ने विरोधियों की नींदें उड़ाए रखीं। पाकिस्‍तान की जर्सी कई आइकॉनिक खिलाड़‍ियों ने पहनी तो ऐसे में सर्वकालिक सर्वश्रेष्‍ठ टेस्‍ट एकादश चुनना बिलकुल भी आसान नहीं। हालांकि, पूर्व स्पिनर अब्‍दुर रहमान ने ऐसा करने की कोशिश जरूर की है।

पाकिस्‍तान के लिए 2007 से 2014 तक खेलने वाले रहमान ने पाकिस्‍तान की सर्वकालिक XI चुनी, जिसका मापदंड उन्‍होंने केवल टेस्‍ट क्रिकेट तक सीमित कर दिया। बाएं हाथ के पूर्व स्पिनर ने अपनी टीम में ओपनर्स के रूप में सईद अनवर और आमिर सोहेल को चुना है। इस दिग्‍गज जोड़ी ने साथ में काफी क्रिकेट खेली है और कई गेंदबाजी आक्रमणों की धज्जियां उड़ाई हैं। जहां सोहेल गेंदबाजों के लिए बाधा बनकर क्रीज पर टिकते थे तो वहीं अनवर पूरी तरह हावी होकर खेलते थे।

यूनिस खान और वकार यूनिस जैसे दिग्‍गजों को जगह नहीं

क्रिकेट पाकिस्‍तान से बातचीत में रहमान ने इंजमाम उल हक और मोहम्‍मद युसूफ को तीसरे और चौथे स्‍थान के लिए चुना। दोनों ही खिलाड़‍ियों ने पाकिस्‍तान क्रिकेट की खूब सेवा की है और टेस्‍ट में 7500 के ऊपर रन बनाए हैं। उल्‍लेखनीय है कि टेस्‍ट में पाकिस्‍तान के लिए सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम रखने वाले यूनिस खान को टीम में जगह नहीं मिली।

पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान जावेद मियांदाद अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर रहमान की टीम में जगह बनाने में कामयाब हुए हैं। मियांदाद ने 50 से ज्‍यादा की औसत से 8800 टेस्‍ट रन बनाए हैं। विकेटकीपिंग के लिए रहमान ने राशिद लतीफ को चुना है। पाकिस्‍तान के मौजूदा प्रधानमंत्री इमरान खान भी इस टीम का हिस्‍सा बनाए गए हैं।

रहमान ने तेज गेंदबाजों के लिए वसीम अकरम और शोएब अख्‍तर को चुना है, जिन्‍होंने अपनी तेजतर्रार गेंदों से बल्‍लेबाजों के मन में डर भरा। स्पिनर्स के रूप में रहमान ने अब्‍दुल कादिर और सकलैन मुश्‍ताक का चयन किया। उल्‍लेखनीय है कि इस लिस्‍ट में वकार यूनिस को शामिल नहीं किया गया।

अब्‍दुर रहमान की ऑल टाइम पाकिस्‍तान XI: आमिर सोहेल, सईद अनवर, इंजमाम उल हक, मोहम्‍मद युसूफ, जावेद मियांदाद, राशिद लतीफ, इमरान खान, वसीम अकरम, शोएब अख्‍तर, अब्‍दुल कादिर और सकलैन मुश्‍ताक।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर