डबल सेंचुरी के 7 लाख, सेंचुरी के 5 लाखः पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने 'बोनस' का खुलासा किया

Aakash Chopra: पूर्व भारतीय ओपनर आकाश चोपड़ा ने खुलासा किया कि टेस्‍ट क्रिकेट में भारतीय खिलाड़‍ियों को बोनस में कितनी रकम मिलती है। आकाश चोपड़ा ने साथ ही बताया कि खिलाड़‍ियों को ग्रेड में कितनी रकम मिलती है।

virat kohli with the trophy
ट्रॉफी के साथ विराट कोहली 

मुख्य बातें

  • केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़‍ियों को बीसीसीआई से तय रकम मिलती है
  • इसके अलावा प्रत्‍येक कार्यक्रम के बाद मैच फीस भी मिलती है
  • पूर्व भारतीय खिलाड़ी ने भारतीय खिलाड़‍ियों को मिलने वाली बोनस रकम का खुलासा किया

नई दिल्‍ली: भारतीय क्रिकेटर्स विश्‍व क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा वेतन पाने वाले खिलाड़‍ियों में से एक हैं। ग्रेड ए प्‍लस वाले भारतीय खिलाड़ी को सालाना 7 करोड़ रुपए मिलते हैं जबकि ग्रेड ए वालों को 5 करोड़ रुपए मिलते हैं। जो ग्रेड बी में हैं, उन्‍हें 3 करोड़ वेतन मिलता है। ग्रेड सी वालों को हर साल 1 करोड़ रुपए मिलते हैं। यह तय रकम है और खिलाड़ी जितने मैचों में खेलता है, उसमें अलग तरह से भी पैसे कमाता है।

एक भारतीय खिलाड़ी को प्रति टेस्‍ट मैच 15 लाख रुपए मिलते हैं। एक वनडे मैच का 6 लाख जबकि एक टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने का 3 लाख रुपए मिलते हैं। जो प्‍लेइंग XI का हिस्‍सा नहीं होते, उसे 50 प्रतिशत मैच फीस का हिस्‍सा मिलता है। जहां यह बात सार्वजनिक रूप से लोगों को पता है, वहीं फैंस को संभवत: जानकारी नहीं है कि भारतीय टेस्‍ट क्रिकेटर को ईनाम के रूप में बोनस रकम भी मिलती है।

टीम इंडिया के पूर्व ओपनर आकाश चोपड़ा ने बोनस रकम से संबंधित जानकारी दी है। अपने यूट्यूब चैनल पर बातचीत करते हुए चोपड़ा ने खुलासा किया कि एक खिलाड़ी को 7 लाख रुपए अतिरिक्‍त मिलते हैं, जब वो दोहरा शतक जमाता है। अगर बल्‍लेबाज ने शतक जमाया या गेंदबाज ने पारी में पांच विकेट चटकाए तो उसे बोनस के रूप में 5 लाख रुपए मिलते हैं। यह रकम मैच फीस का हिस्‍सा नहीं होती है।

अश्विन ने मोटी रकम कमाई: चोपड़ा

रविचंद्रन अश्विन ने इंग्‍लैंड में चेन्‍नई के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट मैच में शतक जमाया और 8 विकेट चटकाए। चोपड़ा ने वीडियो में संकेत दिया कि एक टेस्‍ट मैच से अश्विन ने करीब 25 लाख रुपए की कमाई की। यह न भूले कि बीसीसीआई ऐतिहासिक जीत के बाद नकद बोनस भी ईनाम के रूप में देता है। इस साल की शुरूआत में बोर्ड ने घोषणा की थी कि बॉर्डर-गावस्‍कर 2020/21 ट्रॉफी में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने वाली टीम को 5 करोड़ रुपए का बोनस दिया गया।

भारतीय टीम अब न्‍यूजीलैंड के खिलाफ विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल खेलने की तैयारी कर रही है। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल के बाद इंग्‍लैंड के खिलाफ पांच टेस्‍ट मैचों की सीरीज में हिस्‍सा लेगी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर