आपको नहीं होगा यकीन, ये 5 क्रिकेटर रह चुके हैं आरसीबी का हिस्सा, एक पाकिस्तानी खिलाड़ी भी खेला

Royal Challengers Bangalore (RCB): आइए उन 5 खिलाड़ियों पर एक नजर डालते हैं, जो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा रह चुके हैं। आपको इनका नाम जानकर बेहद हैरानी होगी।

Royal Challengers Bangalore
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (तस्वीर साभार- आईपीएल) 

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) साल 2008 में अपने आगाज से अब तक छाई हुई है। लीग में घरेलू और विदेशी खिलाड़ी अपनी-अपनी टीमों के लिए जान लगा देते हैं। हालांकि, कई प्लेयर नीलामी में एक टीम से दूसरी टीम चले जाते हैं। कुछ खिलाड़ी जहां टीम में लंबा टिकते हैं तो कुछ को एक सीजन के बाद मौका नहीं मिलता। विराट कोहली टूर्नामेंट के इतिहास में एकमात्र प्लेयर हैं, जो हर सीजन में सिर्फ एक टीम यानी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) की ओर से खेले हैं। लेकिन कुछ जाने-माने क्रिकेटर ऐसे भी रहे हैं, जिनका नाम जानकर शायद ही आपको यकीन हो कि वो आरसीबी का हिस्सा रह चुके हैं। आइए उन 5 खिलाड़ियों पर एक नजर डालते हैं।

स्टीव स्मिथ

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ आज बतौर बल्लेबाज मशहूर हैं। लेकिन जब आरसीबी ने पहली बार स्मिथ को अपने साथ जोड़ा था, तब वह लेग स्पिनर के रूप में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलते थे। उन्हें आरसीबी ने जेसी राइडर के रिप्लेसमेंट तौर पर चुना था। स्मिथ को किसी भी मैच में शामिल होने का मौका नहीं मिला था। आरसीबी ने उन्हें आईपीएल 2011 की मेगा-नीलामी से पहले रिलीज कर दिया था। इसके बाद स्मिथ कोच्चि टस्कर्स केरल का हिस्सा बने लेकिन मैच नहीं खेल पाए। उन्हेंआईपीएल 2012 में पुणे वारियर्स की ओर से डेब्यू का अवसर मिला, जहां उन्होंने 31 गेंदों में 39 रन की पारी खेलकर मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता।

इयोन मॉर्गन

इंग्लैंड की टीम के कप्तान इयोन मॉर्गन साल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा था। उन्होंने आरसीबी की ओर से 6 मुकाबले खेले और कुल 30 रन बना पाए थे। उन्हें खराब प्रदर्शन की वजह से फ्रेंचाइजी ने रिलीज कर दिया था। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनकी किस्मत ने बखूबी साथ दिया। मॉर्गन एक महीने बाद इंग्लैंड की टी20 विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा थे।

भुवनेश्वर कुमार

भारत के प्रमुख तेज गेंदबाजों में से एक भुवनेश्वर कुमार भी आरसीबी का हिस्सा रहे हैं। वह 2009 में आरसीबी से जुड़े थे और 2 साल तक टीम के साथ रहे। हालांकि, दाएं हाथ के तेज गेंदबाज को आईपीएल में पदार्पण करने का मौका नहीं मिला। उन्होंने 2009 चैंपियंस लीग में एक मैच खेला था। भुवनेश्वर को आईपीएल डेब्यू का मौका साल 2011 में मिला, जब वह पुणे वॉरियर्स की ओर से खेले।

सुनील जोशी

वर्तमान में इंडियंन सिलेक्शन पैनल के सदस्य सुनील जोशी ने आईपीएल 2008 में विराट कोहली के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर किया है। भारत के कप्तान कोहली तब आरसीबी से पहली बार जुड़े थे और जोशी वर्षों से राष्ट्रीय टीम से दूर थे। जोशी ने आईपीएल के पहले सीजन में 4 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 1 विकेट हासिल किया।

मिस्बाह-उल-हक

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मिस्बाह-उल-हक शीर्ष खिलाड़ियों में से एक थे, जिन्होंने आईपीएल के पहले सीजन में भाग लिया। मिस्बाह ने राहुल द्रविड़ की कप्तानी में आरसीबी के लिए 8 मैच खेले। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 144.44 के स्ट्राइक रेट से कुल 117 रन बनाए थे। मिस्बाह ने 2008 के बाद से कोई आईपीएल मैच नहीं खेला।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर