33 साल के कंगारू खिलाड़ी ने 17 गेंद में पलट दी पूरी बाजी, जीवनदान देना पड़ा पाकिस्तान को भारी

ऑस्ट्रेलिया के 33 साल के खिलाड़ी ने सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 17 गेंद में पाकिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल की बाजी पलट दी।

Matthew-Wade-vs-pakistan-T20-world-cup-semi-final
शाहीन अफरीदी की गेंद पर विकेट के पीछे छक्का जड़ते मैथ्यू वेड  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • मैथ्यू वेड ने खेली 17 गेंद में 41 रन की नाबाद मैच जिताऊ पारी
  • इस पारी के दौरान वेड ने जड़े 2 चौके और 4 छक्के
  • पाकिस्तान के जबड़े से जीत छीनने वाली पारी के लिए वेड को चुना गया मैन ऑफ द मैच

दुबई: बाबर आजम की कप्तानी वाली पाकिस्तानी क्रिकेट टीम को गुरुवार को दुबई में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप 2021 के दूसरे सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा। जीत और पाकिस्तान के बीच 33 साल का कंगारू खिलाड़ी बाधा बन गया और पारी के 19वें ओवर में की तीसरी गेंद पर हसन अली ने उनका कैच छोड़कर बड़ी भूल कर दी। इसके बाद शाहीन अफरीदी के उसी ओवर की अंतिम तीन गेंद पर तीन छक्के जड़कर मैथ्यू वेड ने पाकिस्तानी टीम की मौजूदा वर्ल्ड कप में कहानी खत्म कर दी। 

7वें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे मैथ्यू वेड 
13वें ओवर की दूसरी गेंद पर ग्लैन मैक्सवेल के आउट होने के बाद सातवें पायदान पर वेड जब बल्लेबाजी करने उतरे तब 177 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 5 विकेट पर 96 रन बना लिए थे। टीम को जीत के लिए 46 गेंद पर 81 रन की दरकार थी। दूसरे छोर पर खड़े मार्कस स्टोइनिस 7 गेंद पर 4 रन बनाकर नाबाद थे। 

टीम को तेजी से रन बनाने थे और विकेट भी नहीं गंवाने थे। ऐसे में स्टोइनिस ने पहले मोर्चा संभाला और पाकिस्तानी गेंदबाजों की धुनाई करना शुरू कर दिया। 14वें ओवर में वेड ने हारिस राऊफ की गेंद पर चौका जड़कर अपना खाता खोली। इसके बाद वो और स्टोइनिस संभलकर बल्लेबाजी करते रहे। 16 ओवर में ऑस्ट्रेलिया ने 5 विकेट पर 127 रन बना लिए थे और जीत के लिए 24 गेंद में 50 रन ऑस्ट्रेलिया को बनाने थे। मार्कस स्टोइनिस अपना बल्ला खोल चुके थे। 

हसन अली के ओवर में जड़े 15 रन 
ऐसे में पारी के 18वें ओवर में मैथ्यू वेड ने हसन अली के खिलाफ हमला बोला। हसन अली के ओवर में वेड ने एक चौका और एक छक्का जड़ दिया। 18वें ओवर में हसन अली महंगे साबित हुए और 15 रन खर्च कर दिए। इसके साथ ही समीकरण ऑस्ट्रलिया के लिए आसान हो गए।   

हसन अली ने दिया जीवनदान
19वें ओवर में बाबर आजम ने गेंद अपने सबसे भरोसेमंद गेंदबाज शाहीन अफरीदी के हाथों में थमा दी। शाहीन ने ओवर की शुरुआत शानदार तरीके से की और पहली तीन गेंद पर एक व्हाइड सहित कुल 4 रन दिए। तीसरी गेंद पर डीप मिड विकेट पर खड़े हसन अली ने उनका कैच छोड़ दिया। इसके बाद वेड ने कोई भूल नहीं की और उन्होंने एक एक करके लगातार तीन शानदार छक्के जड़कर अपनी टीम को विजय दिला दी। वेड ने 19वें ओवर में कुल 22 रन बटोरे और एक ओवर शेष रहते अपनी टीम को जीत की दहलीज पार कराके दूसरी बार फाइनल में एंट्री करा दी। जब वेड का कैट छूटा तब वो 13 गेंद में 21 रन बनाकर खेल रहे थे। 

लक्ष्य हासिल करने का था यकीन
वेड को इस धमाकेदार मैच जिताऊ पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। इस दौरान मैदान पर मार्कस स्टोइनिस के साथ हुई चर्चा का जिक्र करते हुए वेड ने कहा, हमने इस बारे में चर्चा की कि गेंदबाज क्या करना चाहते हैं। शाहीन ने शायद मेरी अपेक्षा से अधिक तेज गेंदबाजी की। जब मैं मार्कस के साथ पिच पर था तो हमें वास्तव में विश्वास था कि हम इस लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। भले ही मैं थोड़ा अनिश्चित था और बल्ले पर ठीक से गेंद नहीं आ रही थी लेकिन स्टोयनिस ने शुरुआत में ही बाउंड्री ढूंढ ली और मैंने पिच पर टिके रहना सही समझा।

वेड ने आगे कहा, हमारे सामने एक गेंद में 2 रन बनाने की चुनौती थी ऐसे में जो गेंद मेरे दायरे में थी मैंने उसपर शॉट खेलने की कोशिश की। मैं टीम के लिए अहम मैच में योगदान करके खुश हूं। मैं कुछ समय तक टीम से बाहर था लेकिन टीम में वापसी करके मैं खुश हूं। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर